नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ind vs Eng 4th Test : भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला केनिंग्टन ओवल में खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम ने मेजबान इंग्लैंड को 157 रन के बड़े अंतर से हरा दिया। भारत ने इंग्लैंड से लीड्स टेस्ट का बदला ले लिया और इस मैच में जीत के साथ इंग्लैंड पर 2-1 की बढ़त भी बना ली। इस मैच को जीतने के लिए इंग्लैंड की टीम को 368 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन ये टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने नहीं टिक पाई और दूसरी पारी में 210 रन पर आल आउट हो गई। इस मैच में रोहित शर्मा को उनके शानदार शतक के लिए 'प्लेयर आफ द मैच' का खिताब दिया गया। 

भारतीय टीम पहली पारी में 191 रन पर आउट हो गई थी और इसके बाद शायद ही किसी ने सोचा था कि, टीम इंडिया इस तरह से कमबैक करेगी और मैच को जीत लेगी। इंग्लैंड ने मैच की पहली पारी में 290 रन बनाए थे और 99 रन की बढ़त ली थी, लेकिन इसके बाद दूसरी पारी में भारत ने धावा बोला और रोहित शर्मा के शतक साथ ही रिषभ पंत और शार्दुल ठाकुर की अर्धशतक के दम पर 466 रन का बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया था। दूसरी पारी में इंग्लैंड के सामने जीत के लिए बड़ा लक्ष्य था, लेकिन उमेश यादव ने तीन जबकि शार्दुल, बुमराह व जडेजा ने दो-दो विकेट लेकर मेजबान टीम की बोलती बंद कर दी। 

इंग्लैंड की दूसरी पारी, 368 रन का मिला था लक्ष्य

इंग्लैंड का पहला विकेट रोरी के तौर पर गिरा जो 50 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर आउट हुए। भारतीय टीम को दूसरी सफलता डाविड मलान के रूप में मिली। सब्सीट्यूट फील्डर के रूप में मैदान पर उतरे मयंक अग्रवाल ने उनको एक शानदार थ्रो कर 5 रन के स्कोर पर वापस भेजा। लंच के भारत को पहला विकेट जमकर बल्लेबाजी कर रहे हमीद को आउट कर जडेजा ने दिलाया। 192 गेंद पर 6 चौके की मदद से 63 रन बनाकर वह बोल्ड हुए। 

पहली पारी में अर्धशतक जमाने वाले ओली पोप को 2 रन के स्कोर पर जसप्रीत बुमराह ने क्लीन बोल्ड कर दिया। यह टेस्ट क्रिकेट में 100वां विकेट था और वह सबसे तेज इस मुकाम तक पहुंचने वाले भारतीय गेंदबाज बने। पूर्व दिग्गज कपिल देव को उन्होंने पीछे छोड़ा। जानी बेयरस्टो को बुमराह ने बिना खाता खोले तो वहीं मोइन अली को शून्य पर रवींद्र जडेजा ने आउट किया। जो रूट को 36 रन पर शार्दुल ठाकुर ने आउट किया। क्रिस वोक्स 18 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर आउट हुए। ओवर्टन और जेम्स एंडरसन को उमेश यादव ने आउट किया। 

टीम इंडिया की दूसरी पारी, रोहित के शतक से भारत ने बनाए 466 रन

दूसरी पारी में केएल राहुल और रोहित शर्मा ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 83 रन की शानदार साझेदारी की, लेकिन इस पार्टनरशिप को एंडरसन ने तोड़ दिया। एंडरसन ने राहुल को 46 रन पर कैच करवा दिया। रोहित शर्मा ने बेहतरीन पारी खेली और 127 रन बनाए। उनकी पारी का अंत ओली राबिन्सन ने किया। पुजारा ने भी अच्छी बल्लेबाजी की, लेकिन ओली राबिन्सन ने उन्हें 61 रन पर मौइन अली के हाथों कैच आउट करवा दिया। जडेजा 17 रन बनाकर तो रहाणे बिना खाता खोले ही क्रिस वोक्स की गेंद पर आउट हो गए। विराट कोहली को मोइन अली ने 44 रन पर आउट किया। शार्दुल ठाकुर 60 रन बनाकर जो रूट की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद रिषभ पंत 50 रन बनाकर मोइन अली की गेंद पर आउट हुए। जसप्रीत बुमराह को वोक्स ने 24 रनों पर आउट किया। उमेश यादव को क्रेग ओवरटन ने 25 रन पर आउट किया। मोहम्मद सिराज तीन बनाकर नाबाद रहे।

इंग्लैंड की पहली पारी, मेजबान ने बनाए 290 रन

बुमराह ने इंग्लैंड को शुरुआत झटके दिए और पहले रोरी बर्न्स को 5 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया तो फिर हसीब हमीद को शून्य पर पंत के हाथों कैच आउट करवा दिया। उमेश यादव ने टाप फार्म में चल रहे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को 21 रन के स्कोर पर बोर्ड कर भारत को बड़ी कामयाबी दिलाई। दूसरे दिन का खेल शुरू होने के बाद इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही। क्रेग ओवरटन को उमेश यादव ने 1 रन पर पवेलियन भेज दिया। इसके डेविड मलान को उन्होंने 31 रन पर आउट किया। जानी बेयरस्टो को सिराज ने 37 रन पर आउट किया। मोइन अली 35 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर आउट हुए। ओली पोप को 81 रन के स्कोर पर शार्दुल ठाकुर ने आउट किया। वहीं क्रिस वोक्स ने 50 रन बनाए और रन आउट हुए। भारत की तरफ से उमेश यादव ने तीन, बुमराह व जडेजा ने दो-दो जबकि शार्दुल व सिराज ने एक-एक सफलता हासिल की।

भारत की पहली पारी, विराट व शार्दुल के अर्धशतक

भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा काफी संभलकर बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन क्रिस वोक्स की अतिरिक्त उछाल भरी गेंद को वो समझ नहीं पाए और अपना कैच 11 रन बनाकर बेयरस्टो को थमा बैठे। केएल राहुल को राबिन्सन ने 17 रन पर पगबाधा आउट किया। पुजारा ने इस टेस्ट की पहली पारी में निराश किया और वो 4 रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर बेयरस्टो के हाथों लपके गए। इस पारी में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए रहाणे की जगह जडेजा आए, लेकिन 10 रन बनाकर वो भी क्रिस वोक्स की गेंद पर रूट के हाथों कैच आउट हुए।

भारतीय कप्तान विराट कोहली 50 रन बनाकर ओली राबिन्सन की गेंद पर कैच आउट हो गए। टीम के उप-कप्तान रहाणे का बल्ला फिर नहीं चला और वो 14 रन बनाकर क्रेग ओवर्टन की गेंद पर आउट हो गए। रिषभ पंत का बल्ला फिर नहीं चला और वो 7 रन पर क्रिस वोक्स की गेंद पर आउट हो गए। शार्दुल ठाकुर ने 36 गेंदों पर 57 रन बनाए और क्रिस वोक्स की गेंद पर आउट हुए जबकि उमेश यादव ने 10 रन बनाए। सिराज एक रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की तरफ से क्रिस वोक्स ने चार, ओली राबिन्सन ने तीन जबकि एंडरसन और ओवर्टन ने एक-एक विकेट लिए।

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन-

रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, मो. सिराज

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन-

रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मलान, जो रूट (कप्तान), ओली पोप, जानी बेयरस्टो, मोइन अली, क्रिस वोक्स, क्रेग ओवर्टन, ओली राबिन्सन, जेम्स एंडरसन।

Edited By: Sanjay Savern