Move to Jagran APP

India vs England 3rd Test: चेतेश्वर पुजारा ने बदला खेलने का अंदाज, दीवार ने किया अंग्रेजों पर वार

शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में जारी तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन बदले हुए अंदाज में तेज बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ दिया। उन्होंने सिर्फ 91 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया जो एशिया के बाहर उनका सबसे तेज अर्धशतक है।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 28 Aug 2021 12:00 AM (IST)Updated: Sat, 28 Aug 2021 03:38 PM (IST)
विराट कोहली के साथ चेतेश्वर पुजारा- फोटो ट्विटर पेज

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम की दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा ने जिस तरह से इस साल के शुरू में आस्ट्रेलिया दौरे पर जुझारूपन दिखाया था उसकी हर किसी ने दिल खोलकर तारीफ की थी। बेशक उस दौरे पर पुजारा ने कोई बहुत बड़ी पारी नहीं खेली थी, लेकिन जिस तरह से उन्होंने आस्ट्रेलिया के गेंदबाजों की खतरनाक गेंदों को अपने शरीर पर झेला और विकेट पर टिके रहे, उससे पुजारा की प्रतिष्ठा में इजाफा हुआ था।

loksabha election banner

हालांकि, उस दौरे के बाद से ही पुजारा का खराब समय शुरू हो गया और वह न तो रन बना पा रहे थे और न ही विकेट पर टिक पा रहे थे। हालांकि, कुछेक मौकों पर उन्होंने विकेट बचाए रखने के लिए संघर्ष किया, लेकिन वह संघर्ष बहुत ज्यादा देर तक नहीं चल सका। इस असफलता के चलते उनकी लगातार आलोचना हो रही थी और उन पर टीम में अपनी जगह के साथ उचित न्याय करने को लेकर दबाव भी बढ़ता जा रहा था।

 

आखिरकार अपने ऊपर उठ रहे सवालों का जवाब भी खुद पुजारा ने अपने बल्ले से दिया और शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में जारी तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन बदले हुए अंदाज में तेज बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ दिया। उन्होंने सिर्फ 91 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया, जो एशिया के बाहर उनका सबसे तेज अर्धशतक है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक वह 180 गेंदों पर 15 चौकों की मदद से 91 रन बनाकर खेल रहे थे, जबकि कप्तान विराट कोहली 45 रन बनाकर उनका साथ निभा रहे थे। इसके चलते भारत ने 80 ओवर में दो विकेट पर 215 रन बना लिए थे। 

भारत की पहली पारी 78 रन पर ढेर हुई थी, जिसके बाद इंग्लैंड ने पहली पारी में 432 रन का विशाल स्कोर बनाया। इस तरह भारत को पारी की हार से बचने के लिए अभी भी 139 रन की जरूरत है। केएल राहुल (8) का विकेट गंवाने के बाद भारत को रोहित शर्मा और पुजारा की साझेदारी ने संभाला। दोनों ने दिन के दूसरे सत्र में कोई विकेट नहीं गिरने दिया। इस दौरान रोहित ने सैम कुर्रन की गेंद पर एक रन लेकर 125 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। इसके साथ उनके और पुजारा के बीच अर्धशतकीय साझेदारी भी पूरी हुई।

चायकाल के तुरंत बाद राबिनसन ने रोहित को एलबीडब्ल्यू आउट कर उनकी पारी का अंत किया। पुजारा ने आस्ट्रेलिया दौरे से लौटने के बाद घरेलू सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ अर्धशतक जड़ा था, लेकिन उसके बाद से लगातार 12 पारियों में वह कोई अर्धशतक नहीं जड़ पाए थे। इस दौरान उनकी एकमात्र यादगार पारी मौजूदा सीरीज के ला‌र्ड्स टेस्ट में आई जब उन्होंने दूसरी पारी में 206 रन बनाए। भारत की ला‌र्ड्स में जीत में इस पारी की अहम भूमिका रही।

लीड्स में पुजारा पहली पारी में सिर्फ एक रन बनाकर आउट हुए तो उन पर फिर सवाल उठने लगे। लेकिन, दूसरी पारी में उन्होंने इसका जवाब देते हुए तेज बल्लेबाजी की और 91 गेंदों पर अर्धशतक जड़ दिया। इससे पहले सुबह इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 423 रन से आगे बढ़ाई और नौ रन जोड़कर बाकी बचे दोनों विकेट गंवा दिए। मुहम्मद शमी ने ओवरटन (32) को एलबीडब्ल्यू आउट किया, जबकि जसप्रीत बुमराह ने राबिनसन (0) को बोल्ड कर इंग्लैंड की पारी का अंत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.