नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Ind vs Eng 1st Test Match: भारत और इंग्लैंड की टीम के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज हो चुका है। सीरीज के पहले टेस्ट मैच में नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर इंग्लैंड की टीम के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। भारत की धारदार गेंदबाजी के आगे पूरी इंग्लिश टीम पहली पारी में महज 183 रन पर ही सिमट गई। पहले दिन का खेल खत्म होने के वक्त भारत ने बिना किसी नुकसान के 21 रन बनाए थे। रोहित शर्मा और केएल राहुल 9-9 रन बना कर खेल रहे थे। 

भारत की पारी, रोहित और राहुल लौटे नाबाद

पहली पारी में इंग्लैंड के बनाए 183 रन के जवाब में भारत की तरफ से रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी मैदान पर उतरी। दोनों ने पहले दिन के खेल के 13  ओवर बल्लेबाजी की और बिना कोई विकेट खोए 21 रन जोड़कर वापस लौटे।  

इंग्लैंड की पहली पारी 183 रन पर सिमटी, जो रूट का अर्धशतक

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम को पहला झटका पहले ही ओवर में लगा जब बिना खाता खोले रोरी बर्न्स जसप्रीत बुमराह की गेंद पर lbw आउट हो गए। हालांकि, इसके बाद डोम सिब्ली और जैक क्राउले ने टीम को संभाला और स्कोर को 40 के पार भेजा। हालांकि, टीम के 42 रन के स्कोर पर जैक क्राउले 68 गेंदों में 27 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की गेंद पर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए। लंच के बाद तेज गेंदबाज शमी ने डोम सिब्ली को आउट कर दिया। वह 18 रन बनाकर केएल राहुल को कैच थमा बैठे। 

कप्तान जो रूट ने पारी को संभाला और 89 गेंद पर 9 चौके की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। जॉनी बेयरस्टो 29 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर LBW होकर वापस लौटे। चाय काल तक टीम ने 4 विकेट पर 138 रन बनाए थे। चाय के बाद टीम को पांचवां झटका लगा जब शमी ने रिषभ पंत के हाथों कैच करवा डेन लॉरेंस को बिना खाता खोले वापस भेजा। बुमारह ने इंग्लैंड को छठा झटका दिया। जोस बटलर डक पर आउट हुए। 

जो रूट को 64 रन पर आउट करके शार्दुल ठाकुर ने इंग्लैंड को सातवां झटका दिया। इसके तुरंत बाद ओली रॉबिन्सन को भी डक पर शार्दुल ने पवेलियन भेज दिया। इसके बाद ब्रॉड को 4 और एंडरसन को 1 रन पर बुमराह ने आउट किया इंग्लैंड की पहली पारी को खत्म किया। 

इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में भारत की तरफ से बुमराह ने 20.4 ओवर में 46 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। मोहम्मद शमी ने 17 ओवर में 28 रन देकर 3 बल्लेबाजों को आउट किया। इसके अलावा शार्दुल ठाकुर ने दो जबकि मोहम्मद सिराज ने एक विकेट चटकाए। 

ये मुकाबला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी WTC के नए चक्र का पहला मुकाबला है। इस मुकाबले के साथ उपविजेता भारत और इंग्लैंड की टीम अपने नए अभियान की शुरुआत करना चाहेगी।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

रोरी बर्न्स, डोम सिब्ली, जैक क्राउले, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरेस्टो, डैन लॉरेंस, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम कुर्रन, ओली रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

भारतीय टीम चाहेगी कि टेस्ट क्रिकेट के महामुकाबले यानी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में मिली हार के गम को भुलाया जाए और नए WTC चक्र की शुरुआत नए सिरे से की जाए। वहीं, इंग्लैंड की टीम के दिमाग में भारत से बदला लेने का फितूर होगा। साथ ही साथ मेजबानों को इस बात का भी गम होगा कि भारत की टीम से हारकर वो आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में नहीं पहुंच सके थे। ऐसे में ये मुकाबला दिलचस्प होने की उम्मीद है।

 

Edited By: Vikash Gaur