Move to Jagran APP

Ind vs Ban: टीम इंडिया को जीत के लिए 4 विकेट की जरूरत, बांग्लादेश अब भी 89 रन पीछे

India vs Bangladesh भारत ने दूसरे दिन बांग्लादेश के 6 बल्लेबाजों को आउट कर दिया है और अगर वो 89 रन के अंदर चार विकेट चटका देते हैं तो ये टेस्ट जीत जाएंगे।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sat, 23 Nov 2019 12:24 PM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2019 09:18 AM (IST)
Ind vs Ban: टीम इंडिया को जीत के लिए 4 विकेट की जरूरत, बांग्लादेश अब भी 89 रन पीछे
Ind vs Ban: टीम इंडिया को जीत के लिए 4 विकेट की जरूरत, बांग्लादेश अब भी 89 रन पीछे

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Bangladesh Day-Night Test: कोलकाता के ईडन गार्डेंस पर भारत और बांग्लादेश के बीच पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने पहली पारी में 106 रन बनाए और इसके जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 347 रन बनाकर घोषित कर दी। पहली पारी के आधार पर भारत को 241 रन की बढ़त मिली। 

loksabha election banner

दूसरी पारी में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक बांग्लादेश की टीम ने 6 विकेट पर 152 रन बना लिए हैं और वो अब भी भारत से 89 रन पीछे है। खेल के तीसरे दिन अगर भारत चार विकेट लेने में कामयाब हो जाता है तो उसे इस मैच में जीत मिल जाएगी। भारत को ये चार विकेट 89 रन से अंदर ही गिराने होंगे। हालांकि बांग्लादेश के बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम इस वक्त क्रीज पर 59 रन बनाकर नाबाद हैं और उन्होंने ही दूसरे दिन अपनी टीम की हार टाल दी। 

बांग्लादेश की दूसरी पारी, छह बल्लेबाज पवेलियन लौटे

दूसरी पारी में बांग्लादेश की शुरुआत काफी खराब रही और टीम के ओपनर बल्लेबाज शादमान इस्लाम बिना खाता खोले ही शून्य पर पवेलियन लौट गए। इशांत ने उन्हें LBW आउट किया। इशांत शर्मा का कहर दूसरी पारी में भी जारी रहा और उन्होंने टीम का दूसरा विकेट भी झटका। इशांत ने मोमिनुल हक को बिना खाता खोले ही साहा के हाथों कैच करवाकर पलेलियन का रास्ता दिखा दिया। बांग्लादेश को तीसरा झटका उमेश यादव ने दिया। उमेश ने मो. मिथुन को 6 रन के स्कोर पर शमी के हाथों कैच आउट करवा दिया। 

बांग्लादेश का चौथा विकेट इशांत शर्मा ने लिया। ये दूसरी पारी में इशांत का तीसरा विकेट था। इशांत ने इमरुल केयास को 5 रन पर विराट कोहली के हाथों कैच करवा दिया। इशांत शर्मा ने दूसरी पारी में अपनी चौथी सफलता मेंहदी हसन के तौर पर प्राप्त किया। उन्होंने मेंहदी हसन को 15 रन के स्कोर पर विराट कोहली के हाथों कैच आउट करवा दिया। तैजुल इस्लाम को उमेश यादव ने 11 रन पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट करवा दिया। 

India vs Bangladesh 2nd Test Match Scorecard

भारत की पहली पारी, विराट ने ठोका शतक

पहले दिन के खेल के बाद जब विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे क्रीज पर उतरे तब भारत का स्कोर 174 रन पर तीन विकेट था, लेकिन उन्होंने अगले कुछ ओवरों में शानदार बल्लेबाजी की और टीम के स्कोर को 200 के पार पहुंचाया। इसके बाद उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपना अर्धशतक पूरा किया। रहाणे ने 65 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से अपनी 22वीं टेस्ट फिफ्टी पूरी की।  

अजिंक्य रहाणे के रूप में भारत को चौथा झटका लगा। रहाणे 69 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 51 रन बनाकर तइजुल इस्लाम की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने 159 गेंदों पर अपना 27वां टेस्ट शतक पूरा किया, जिसमें 12 चौके शामिल थे। लंच के बाद दूसरी ही गेंद पर रवींद्र जडेजा 12 रन बनाकर अबु जाएद की गेंद पर बोल्ड हो गए।

दूसरे दिन लंच खत्म होने के कुछ ही देर बाद नए गेंद से विराट कोहली भी अपना विकेट गंवा बैठे। विराट कोहली 194 गेंदों में 136 रन बनाकर इबादत हुसैन की गेंद पर तइजुल के हाथों कैच आउट हो गए। आर अश्विन को 9 रन पर अल अमीन ने LBW आउट कर दिया। उमेश यादव को शून्य पर अबू जाएद ने शादमान इस्लाम के हाथों कैच करवा दिया। इशांत शर्मा भी अल अमीन की गेंद पर बिना खाता खोले ही एलबीड्ब्ल्यू आउट हो गए। पारी घोषित होने तक मो. शमी 10 रन जबकि रिद्धिमान साहा 17 रन बनाकर नाबाद रहे। 

बांग्लादेश की तरफ से पहली पारी में अल अमीन हुसैन और इबादत हुसैन ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि अबू जाएद ने दो और ताइजुल इस्लाम ने एक सफलता अर्जित की। 

ये था मैच के पहले दिन का हाल

ऐतिहासिक पिंक बॉल टेस्ट मैच में बांग्लादेश टीम के कप्तान मोमिनुल हक ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी, लेकिन इशांत शर्मा और बाकी भारतीय तेज गेंदबाजी के आगे बांग्लादेशी टाइगर्स 106 रन बनाकर ढेर हो गए। बांग्लादेश टीम के 9 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा तक नहीं पार कर पाए। वहीं, भारत की ओर से इशांत शर्मा को गुलाबी गेंद से पांच विकेट मिले, जबकि उमेश यादव को 3 और मोहम्मद शमी को 2 विकेट मिले। 

उधर, भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 46 ओवर में 3 विकेट खोकर 174 रन बना लिए। इस तरह भारत के पास 68 रन की बढ़त हो गई। फिलहाल, कप्तान विराट कोहली 59 और उप कप्तान अजिंक्य रहाणे 23 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। वहीं, चेतेश्वर पुजारा 55, रोहित शर्मा 21 और मयंक अग्रवाल 14 रन बनाकर आउट हो गए हैं। बल्लेबाजी के लिए अभी रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा और आर अश्विन जैसे बल्लेबाजों को आना है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.