नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन (सीए XI) के बीच खेल जा रहे अभ्यास मैच में सीए XI ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया। आपको बता दें कि इस अभ्यास मैच का पहला दिन बारिश की वजह से धुल गया था। इस अभ्यास मैच में भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारत की पहली पारी 358 रन पर 9 विकेट पर भारत की पारी समाप्त हो गई। भारत की तरफ से पांच बल्लेबाज़ों ने अर्धशतक जमाए। पृथ्वी शॉ, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी ने अर्धशतक ठोके। रिषभ पंत 11 रन बनाकर नाबाद रहे।

पहले दिन का खेल खत्म होने पर सीए XI ने बिना कोई विकेट गंवाए 24 रन बनाए। 

इस वजह से 9 विकेट पर समाप्त हुई भारत की पारी

भारत ने पहली पारी में 9 विकेट खोकर 358 रन बनाए। भारती की पारी 9 विकेट पर इस वजह से समाप्त हुई क्योंकि रहाणे इस मैच में रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर चले गए थे।

भारत ने की पहले बल्लेबाज़ी

इस मैच में टीम इंडिया के लिए ओपनिंग की ज़िम्मेदारी पृथ्वी शॉ और लोकेश राहुल ने संभाली। जब भारत का स्कोर 16 रन था तभी तीन रन बनाकर लोकेश राहुल आउट हो गए। इसके बाद पुजारा ने शॉ का साथ दिया और दोनों ने 80 रनों की साझेदारी की। पृथ्वी शॉ 69 गेंदों में 66 रन बनाकर आउट हो गए। इस पारी के दौरान शॉ ने 11 चौके जड़े।

 

पुजारा-कोहली ने भी ठोके अर्धशतक

शॉ के आउट होने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली खेलने आए। कोहली और पुजारा ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाते हुए 73 रनों की पार्टनरशिप की। इसके बाद 89 गेंदों में 54 रन बनाकर पुजारा अपना विकेट गंवा बैठे। पुजारा ने इस पारी के दौरान छह चौके लगाए। इसके बाद विराट कोहली ने भी 87 गेंदों में 64 रन की पारी खेलते हुए 7 चौके और एक छक्का भी जड़ा। 64 रन के स्कोर पर कोहली भी अपना विकेट गंवा बैठे।

अर्धशतक जमाकर रिटायर्ड हर्ट हुए रहाणे

इस अभ्यास मैच में टीम इंडिया के उप- कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 123 गेंदों पर 56 रन की पारी खेली। खास बात ये रही कि इस पारी के दौरान उन्होंने सिर्फ एक ही चौका लगाया। हालांकि इस पारी के बाद रहाणे रिटायर्ड हर्ट होकर बाहर चले गए। वहीं युवा भारतीय ऑलराउंडर हनुमा विहारी ने भी बेहतरीन पारी खेली। विहारी ने 88 गेंदों में 53 रन बनाए। उन्होंने पांच चौके भी लगाए। 

रोहित शर्मा ने भी बनाए 40 रन

रोहित शर्मा ने भी इस अभ्यास मैच में एक सधी हुई पारी खेलते हुए 40 रन बनाए। इस पारी के दौरान उन्होंने 5 चौके और एक छक्का भी जड़ा। हालांकि इसके बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई और अश्विन (0), मोहम्मद शमी (0) और उमेश यादव भी बिना खाता खोले आउट हो गए। रिषभ पंत 11 रन बनाकर नाबाद रहे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal