Move to Jagran APP

Ind vs Aus: कोहली, पुजारा और रहाणे ने संभाली पारी, कंगारुओं को दिया करारा जवाब

दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक कप्तान विराट कोहली 82 और अजिंक्य रहाणे 51 रन पर खेल रहे थे।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 03:36 PM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 04:04 PM (IST)
Ind vs Aus: कोहली, पुजारा और रहाणे ने संभाली पारी, कंगारुओं को दिया करारा जवाब
Ind vs Aus: कोहली, पुजारा और रहाणे ने संभाली पारी, कंगारुओं को दिया करारा जवाब

पर्थ, जेएनएन। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के 326 रन के जवाब में दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक शनिवार को यहां अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 172 रन बनाए। खेल समाप्त होने के समय कप्तान विराट कोहली 82 और अजिंक्य रहाणे 51 रन पर खेल रहे थे।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 326 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया है। इस लिहाज से भारत अभी भी आस्ट्रेलिया से 154 रन पीछे है।

दिन का खेल खत्न होने तक कप्तान विराट कोहली 82 और अजिंक्य रहाणे 51 रन बनाकर खेल रहे हैं। इन दोनों के बीच अभी तक चौथे विकेट के लिए 90 रनों की साझेदारी हो चुकी है। कोहली ने अपनी पारी में अभी तक 181 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके लगाए हैं तो वहीं उप-कप्तान रहाणे ने 103 गेंदों की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया है। इन दोनों के अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 24 रनों का योगदान दिया।

भारत ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट जल्दी गंवा दिए थे जिससे स्कोर दो विकेट पर आठ रन हो गया। कोहली और चेतेश्वर पुजारा (103 गेंदों पर 24) ने तीसरे विकेट के लिए 74 रन जोड़े। इस बीच इन दोनों ने 33 ओवर खेले और बेहद कड़े दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलियाई की अनुशासित गेंदबाजी का डटकर सामना किया।

कोहली ने बाद में रहाणे के साथ जिम्मेदारी को आगे बढ़ाया और ऑस्ट्रेलिया को आगे दिन में कोई सफलता नहीं मिली। भारत ने धीमी बल्लेबाजी की लेकिन शुरू में दो विकेट गंवाने और ऑस्ट्रेलिया की बेहतरीन गेंदबाजी के सामने इसे साहसिक प्रदर्शन कहा जाएगा। पिच अब बल्लेबाजी के लिए अधिक उपयुक्त लग रही है और भारत तीसरे दिन इसका फायदा उठा सकता है।

मुरली विजय (शून्य) का विकेट लंच से ठीक पहले गंवाने के बाद भारत ने जल्द ही लोकेश राहुल (दो) का विकेट भी खो दिया। मिशेल स्टार्क (42 रन देकर दो विकेट) ने विजय के बल्ले और पैड के बीच से गेंद निकाल विकेट उखाड़ा तो जोश हेजलवुड (50 रन देकर एक विकेट) ने यॉर्कर पर राहुल की गिल्लियां बिखेरी। राहुल फुललेंथ को खेलने को लेकर गफलत में थे और वह जब तक कुछ समझ पाते तब तक उनका विकेट उड़ चुका था।

इसके बाद कोहली और पुजारा ने जिम्मेदारी संभाली। इन दोनों ने रक्षात्मक बल्लेबाजी करके ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण को बैकफुट पर भेजा। दूसरे सत्र में ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने दोनों बल्लेबाजों को काफी दबाव में रखा। हेजलवुड और पैट कमिन्स ने भी इस बीच बेहतरीन गेंदबाजी की।

यह साझेदारी आखिर में तीसरे सत्र में टूटी जब स्टार्क की लेग साइड की तरफ जाती गेंद पुजारा के बल्ले का हल्का किनारा लेकर विकेटकीपर टिम पेन के दस्तानों में गई। पुजारा का स्थान लेने के लिए आए रहाणे ने तेज शुरुआत की जबकि कोहली ने 109 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का 20वां अर्धशतक पूरा किया।

रहाणे 92 गेंद का सामना करके 50 रन पर पहुंचे जो उनका 17वां टेस्ट अर्धशतक हैं। उन्होंने अब तक अपनी पारी में 103 गेंदें खेली हैं जिसमें छह चौके और स्टार्क पर अपर कट से लगाया गया छक्का शामिल हैं। कोहली ने 181 गेंदों का सामना करके नौ चौके लगाए हैं।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने सुबह छह विकेट पर 277 रन से आगे खेलना शुरू किया तथा उसके निचले क्रम के बल्लेबाजों ने महत्वपूर्ण 49 रन जोडे़। भारत की तरफ से तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने 41 रन देकर चार विकेट लिए।

सुबह कप्तान टिम पेन (38) और कमिन्स (19) ने भारतीय गेंदबाजों को एक घंटे से भी अधिक समय तक विकेट के लिए तरसाए रखा। इन दोनों ने आठवें विकेट के लिये 59 रन जोड़े। इस बीच उन्होंने 100वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया।

भारत को फिर से बहुत अधिक शॉर्ट पिच गेंदें करने का खामियाजा भुगतना पड़ा। पहले घंटे में केवल 29 रन बने लेकिन इस बीच कोई विकेट नहीं गिरा।

भारत ने इशांत और मोहम्मद शमी (80 रन देकर कोई विकेट नहीं) से सुबह गेंदबाजी की शुरुआत कराई। इसके बाद उमेश यादव (78 रन देकर दो विकेट) ने गेंद थामी जबकि जसप्रीत बुमराह (53 रन देकर दो विकेट) को चौथे गेंदबाज के रूप में गेंदबाजी करने के लिए आए।

पिच से उछाल के संकेत मिल रहे थे लेकिन भारतीयों ने इसका फायदा उठाने के लिये पर्याप्त फुललेंथ गेंदबाजी नहीं की। आखिर में उमेश ने 105वें ओवर में कमिन्स का ऑफ स्टंप उखाड़कर भारत को दिन की पहली सफलता दिलाई।

इसके दो गेंद बाद बुमराह ने पेन को पगबाधा आउट किया। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने डीआरएस लिया लेकिन उन्हें इससे फायदा नहीं मिला। इशांत ने स्टार्क (छह) और हेजलवुड (शून्य) को रिषभ पंत की मदद से पवेलियन भेजकर ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया। लियोन (नाबाद नौ) लगातार तीसरी पारी में नाबाद रहे।

भारत एडिलेड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीतकर चार मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रहा है।
क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.