मैनचेस्टर, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019 England vs Afghanistan Match Report: वर्ल्ड कप 2019 के 24वें मैच में मेजबान इंग्लैंड का सामना अफगानिस्तान के साथ हुआ। इस मैच को इंग्लैंड ने बड़े अंतर से जीता। इंग्लैंड ने अफगानिस्तान को 150 रन से हराकर वर्ल्ड कप 2019 की प्वाइंट्स टेबल में 8 अंकों के साथ टॉप पर जगह बना ली है। 

इस मुकाबले में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने कप्तान मॉर्गन की तूफानी शतकीय पारी के दम पर 50 ओवर में 6 विकेट पर 397 रन बनाए। इस विशाल स्कोर के जवाब में अफगानिस्तान की टीम 50 ओवर खेलने के बाद भी 8 विकेट खोकर 247 रन बना सकी और मैच 150 रन से हार गई। 

397 रन विश्व कप का सर्वाधिक स्कोर रहा। इंग्लैंड की ओर से इयोन मोर्गन ने 71 गेंदों में 4 चौके और 17 छक्कों के साथ 200 से ज्यादा के स्ट्राइकरेट से 148 रन बनाए। मोर्गन के अलावा जॉनी बेयरेस्टो ने 90, जो रूट ने 88 और मोइन अली ने 31 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। अफगानिस्तान की ओर से दवलत जादरान और कप्तान गुलबदीन नैब को 3-3 विकेट मिले। 

उधर, 398 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की ओर से हशमतुल्लाह शाहिदी ने 76 रन, रहमत शाह ने 46 रन, असगर अफगान ने 44 और गुलबदीन नैब ने 34 रन की पारी खेली। इंग्लैंड की ओर से जोफ्रा आर्चर ने 3, मार्क वुड ने 2 और आदिल रशीद ने 3 विकेट झटके। इस तरह अफगान टीम 247 रन ही बना सकी। 

अफगानिस्तान की पारी, खराब शुरुआत

अफगानिस्तान को पहला झटका जोफ्रा आर्चर ने दिया। आर्चर ने ओपनर बल्लेबाज नूर अली को बिना खाता खोले ही क्लीन बोल्ड कर दिया। अफगानिस्तान का दूसरा विकेट गुबदीन नैब का गिरा। उन्हें मार्क वुड ने कैच आउट करवा दिया। 37 रन पर नैब का कैच जोस बटलर ने लपका। रहमत शाह के रूप में अफगानिस्तान को तीसरा झटका लगा। रहमत शाह 74 गेंदों में 46 रन बनाकर आदिल रशीद की गेंद पर जॉनी बेयरेस्टो के हाथों कैच आउट हुए।

अफगानिस्तान की ओर से हशमतुल्लाह शाहिदी ने 68 गेंदों में फिफ्टी ठोकी। शाहिदी को मार्क वुड का एक 141 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार का बाउंसर सिर पर लगा था। अफगानिस्तान को असगर अफगान के रूप में चौथा झटका लगा। असगर अफगान 48 गेंदों में 44 रन बनाकर आदिल रशीद की गेंद पर जो रूट के हाथों कैच आउट हुए। मोहम्मद नबी के रूप में अफगानिस्तान को पांचवां झटका लगा। नबी 7 गेंदों में 9 रन बनाकर आदिल रशीद की गेंद पर बेन स्टोक्स के हाथों कैच आउट हुए। 

400 के करीब के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान को छठा झटका हशमतुल्लाह शाहिदी के रूप में लगा।शाहिदी 100 गेंदों में 76 रन बनाकर जोफ्रा आर्चर की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। इसके बाद सातवें विकेट के रूप में नजीबुल्लाह जादरान मार्क वुड की गेंद पर 15 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हुए। राशिद खान के रूप में अफगानिस्तान का आठवां विकेट गिरा। राशिद 13 गेंदों में 8 रन बनाकर जोफ्रा आर्चर की गेंद पर बेयरेस्टो के हाथों कैच आउट हुए।

मोइन अली व बेन स्कोक्स आउट हुए

मोइन अली दो रन बनाकर दौलत जादरान की गेंद पर जबकि स्टोक्स को भी जादरान ने ही अपना शिकार बनाया। इंग्लैंड का छठा विकेट गिरा। 

जो रूट आउट हुए, शतक लगातार मॉर्गन भी आउट

जो रूट 82 गेंदों पर 88 रन बनाकर आउट हुए। वहीं मोर्गन भी 148 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। जो रूट और मॉर्गन दोनों को गुबदीन नैब ने ही आउट किया। 

कप्तान मॉर्गन का शतक

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने मात्र 57 गेंदों में सेंचुरी ठोक दी है। अफगानिस्तान के खिलाफ मॉर्गन ने इस पारी में 3 चौके और 11 छक्के जड़े हैं।  

कप्तान मॉर्गन का अर्धशतक

इंग्लैंड के कप्तान मॉर्गन ने 36 गेंदों पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। ये वनडे में उनका 47वां अर्धशतक है। 

इंग्लैंड के 200 रन पूरे हुए

इंग्लैंड के 200 रन पूरे हो गए हैं। 36 ओवर के बाद इंग्लिश टीम ने दो विकेट के नुकसान के बाद 217 रन बना लिए हैं। 

बेयरेस्टो आउट हुए

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरेस्टो 99 गेंदों में 90 रन बनाकर अफगानिस्तान के कप्तान गुलबदीन नईब की गेंद पर उन्हीं के हाथों कैच आउट हुए।

इंग्लैंड के 100 रन पूरे

इंग्लैंड की टीम के 100 रन पूरे हो गए हैं। 20 ओवर में इंग्लैंड की टीम ने एक विकेट पर 106 रन बना लिए हैं। 

पहले पावरप्ले का खेल खत्म

पहले पावरप्ले यानी दस ओवर में इंग्लैंड की टीम ने एक विकेट पर 46 रन बनाए हैं। इस वक्त क्रीज पर बेयरस्टो व जो रूट मौजूद हैं। 

जेम्स विंस को दौलत जारदान ने आउट किया

इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज जेम्स विंस को दौलत जारदान ने अपनी गेंद पर मुजीब उर रहमान के हाथों कैच करवा दिया। विंस ने 31 गेंदों का सामना करते हुए 26 रन बनाए। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने जो रूट आए हैं। 

बेयरस्टो व जेसन ने की अच्छी शुरुआत

जेसन व बेयरस्टो ने पहले विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी कर ली है। विंस 24 जबकि बेयरस्टो 17 रन बनाकर नाबाद हैं। 

जेम्स विंस और बेयरस्टो ने की पारी की शुरुआत

जेसन रॉय की जगह इंग्लैंड की टीम में ओपनर बल्लेबाज जेम्स विंस को अंतिम ग्यारह में जगह दी गई  और उन्होंने बेयरस्टो के साथ पारी की शुरुआत की। 

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन-

जॉनी बेयरस्टो, जेम्स विंस, जो रूट, इयोन मॉर्गन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोइन अली, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड। 

अफगानिस्तान की प्लेइंग इलेवन-

रहमत शाह, नूर अली जरदान, नजीबुल्लाह जारदान, हशमतुल्लाह शाहिदी, मो. नबी, इकराम अली खील, गुलबदीन नैब, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, दौलत जारदान। 

अफगानिस्तान की टीम खिलाड़ियों की चोटों से परेशान है और अब भी पहली जीत की तलाश में है। इस टीम ने अब तक खेले चार में से चारों मुकाबले गंवाए हैं वहीं इंग्लैंड की टीम ने चार में से तीन मैच जीते हैं जबकि एक मैच में उसे हार मिली है। विश्व कप में अफगानिस्तान और इंग्लैंड का सामना अब तक सिर्फ एक ही बार हुआ है। वर्ष 2015 में अफगानिस्तान को इंग्लैंड ने 9 विकेट से हराया था। 

दूसरी बार विश्व कप में खेल रही अफगान टीम अब तक दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और न्यूजीलैंड से हार चुकी है। अफगानिस्तान की चिंता का सबब उसकी बल्लेबाजी है क्योंकि किसी भी मैच में वे 40 ओवर भी नहीं टिक सके। राशीद खान को छोड़कर उनका कोई खिलाड़ी प्रदर्शन की छाप नहीं छोड़ पाया। विकेट अगर स्पिनरों की मददगार होती है तो राशीद और मुहम्मद नबी की भूमिका अहम होगी।

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन को कमर में दर्द के कारण वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच के दौरान मैदान छोड़कर जाना पड़ा था जबकि सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय भी बायें पैर की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैदान से वापस पवेलियन लौट गए थे। मॉर्गन पूरी तरह से फिट हैं और इस मैच में खेल रहे हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern