नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs Ban Women T20 World Cup Match: भारत और बांग्लादेश के बीच आइसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2020 का छठा लीग मैच पर्थ में खेला गया। इस मैच में भारत ने बांग्लादेश को 18 रन से हराकर विश्व कप के लीग मैच में लगातार अपनी दूसरी जीत दर्ज की। भारत ने अपने ग्रुप के पहले लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया था। इस जीत के साथ भारत अपने ग्रुप में अंक के मामले में पहले नंबर पर है। भारत की इस जीत में टीम के गेंदबाजों का कमाल का योगदान रहा। पूनम यादव ने इस मैच में भी तीन विकेट लिए। 

इस मैच में बांग्लादेश महिला टीम की कप्तान सलमा खातुन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट पर 142 रन बनाए और बांग्लादेश को जीत के लिए 143 रन का लक्ष्य दिया। बांग्लादेश की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 124 रन बनाए और उसे 18 रन से हार मिली। 

बांग्लादेश की पारी

दूसरी पारी में जीत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम को पहला झटका शिखा पांडेय ने दिया। उन्होंने ओपनर बल्लेबाज शमिमा सुल्ताना को 3 रन पर दीप्ति शर्मा के हाथों कैच आउट करवा दिया। अरुंधती रेड्डी ने मुर्शिदा खातून को 30 रन पर रिचा धोष के हाथों कैच करवाकर बांग्लादेश को दूसरा झटका दिया। संजीदा इस्लाम को पूनम यादव ने 10 रन पर संजिदा इस्लाम को तमन्ना भाटिया का हाथों कैच करवा दिया। 

अरुंधती ने फरगाना हक को खाता भी नहीं खोलने दिया और कैच आउट करवाया। फरगाना का कैच तमन्ना भाटिया ने लपका। पूनम यादव ने इस मैच में अपना दूसरा शिकार फाहीमा खातून को बनाया और उन्हें 17 रन पर शेफाली वर्मा के हाथों कैच आउट करवा दिया। अच्छी पारी खेल रही निगार सुल्ताना को राजेश्वरी गायकवाड़ ने अरुंधती रेड्डी के हाथों कैच आउट करवा दिया। निगार ने 26 गेंदों पर 35 रन बनाए। पूनम यादव ने अपना तीसरा शिकार जहांनारा आलम को बनाया और उन्हें दस रन पर तानिया भाटिया के हाथों कैच आउट करवा दिया। बांग्लादेश का आठवां विकेट शिखा पांडेय ने लिया और उन्होंने रुमाना अहमद को 13 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। 

समाल खातून और नाहिदा अख्तर दो रन बनाकर नाबाद रहीं। भारत की तरफ से पूनम यादव ने तीन जबकि शिखा पांडेय व अरुंधती रेड्डी ने दो-दो विकेट लिए तो वहीं राजेश्वरी गायकवाड़ को एक सफलता मिली। 

भारत की पारी, शेफाली ने खेली सबसे बड़ी पारी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को पहला झटका पहली पारी के दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर ही लग गई। सलमा खातून ने अपने इस ओवर में तानिया भाटिया को निगार सुल्ताना के हाथों स्टंप आउट करवा दिया। तानिया सिर्फ दो रन ही बना पाईं। भारत को दूसरा झटका शेफाली वर्मा के रूप में लगा जो 39 रन बनाकर आउट हुईं। शेफाली वर्मा ने सिर्फ 17 गेंदों पर दो चौके व चार छक्कों की मदद से 39 रन बनाए।  

भारत का तीसरा विकेट कप्तान हरमनप्रीत के तौर पर गिरा। वो सिर्फ आठ रन पर पन्ना घोष की गेंद पर रुमाना अहमद के हाथों कैच आउट हुईं। इस टीम का चौथा विकेट जेमिमा रोड्रिग्स के तौर पर गिरा। अच्छी बल्लेबाजी कर रहीं जेमिमा ने 37 गेंदों पर 34 रन बनाए और रन आउट हो गईं। रिचा घोष ने 14 गेंदों पर 14 रन बनाए और सलमा खातून की गेंद पर नाहिदा के हाथों कैच आउट हो गईं। दीप्ति शर्मा भी 11 रन बनाकर रन आउट हो गईं। वेदा कृष्णमूर्ति 20 रन पर जबकि शिखा पांडेय 7 रन बनाकर नाबाद रहीं। 

भारतीय टीम में बड़ा बदलाव

भारतीय टीम में एक बड़ा बदलाव किया गया। स्मृति मंधाना की जगह टीम में रिचा घोष को शामिल किया। मंधाना पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चोटिल हो गई थीं। फील्डिंग के दौरान मंधाना का कंधा चोटिल हुआ था। हालांकि, इस मैच से पहले उनको बुखार की शिकायत थी, जिसके कारण वो प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं हैं। 

मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम को आइसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2020 के आगाज मैच में मात देने वाले भारतीय टीम का ये इस टूर्नामेंट में दूसरा मैच था। वहीं, बांग्लादेश की टीम का ये आइसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप का पहला लीग मैच था। 

भारतीय की प्लेइंग इलेवन

शेफाली वर्मा, रिचा घोष, जेमिमा रॉड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर(कप्तान), दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, तानिया भाटिया(विकेटकीपर), अरुणधति रेड्डी, पूनम यादव और राजेश्वरी गायकवाड। 

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन 

मुर्शिदा खातुन, शमीमा सुल्ताना, संजीदा इस्लाम, सलमा खातुन (कप्तान), निगार सुल्ताना (विकेटकीपर), फरगना हक, रुमाना अहमद, फहिमा खातुन, जहानारा आलम, पन्ना घोष और नाहिदा अख्तर। 

Edited By: Vikash Gaur