Move to Jagran APP

तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 232 रन से हराया पर 2-1 से गंवाई टेस्ट सीरीज

इंग्लैंड ने आखिरी टेस्ट मैच 232 रन के बड़े अंतर से जीत लिया लेकिन उसे टेस्ट सीरीज में 2-1 से हार मिली।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 07:40 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 07:40 PM (IST)
तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 232 रन से हराया पर 2-1 से गंवाई टेस्ट सीरीज
तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 232 रन से हराया पर 2-1 से गंवाई टेस्ट सीरीज

ग्रोस आइलेट, एएफपी। इंग्लैंड ने सीरीज हारने के बाद तीसरे और आखिरी टेस्ट के चौथे दिन वेस्टइंडीज पर सांत्वना देने वाली जीत दर्ज की।

loksabha election banner

पहले दो मैच हारकर 10 साल में पहली बार विजडन ट्रॉफी गंवाने वाली इंग्लैंड टीम ने एक दिन बाकी रहते 232 रन से जीत दर्ज की। वेस्टइंडीज ने यह ट्रॉफी 2-1 से अपने नाम की। मेजबान टीम ने इससे पहले यह ट्रॉफी 2008/09 में 1-0 से जीती थी। वहीं, उसके नियमित कप्तान जेसन होल्डर इस मैच में नहीं खेले थे। आइसीसी ने होल्डर पर पिछले मैच में धीमी ओवर गति के लिए एक मैच का निलंबन लगाया था।

जो रूट के 122 रन की मदद से इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 361 रन बनाकर वेस्टइंडीज के सामने 485 रन का लक्ष्य रखा। मेजबान टीम आखिरी सत्र में 252 रन बनाकर आउट हो गई जब बेन स्टोक्स (2/30) ने कीमो पॉल का रिटर्न कैच लपका। चोट के कारण गेंदबाजी नहीं कर सके पॉल आखिरी बल्लेबाज के तौर पर उतरे ताकि रोस्टन चेस पांचवां टेस्ट शतक पूरा कर सके। चेस उस समय 97 रन पर थे जब शेनॉन गैब्रियल के रूप में नौवां विकेट गिरा। चेस ने जो डेनले को चौका लगाकर शतक पूरा किया। वह 191 गेंद में 12 चौकों और एक छक्के की मदद से 102 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक 18 विकेट लेने वाले वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज केमार रोच को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार दिया गया। तीसरे टेस्ट में छह विकेट लेने इंग्लिश तेज गेंदबाज मार्क वुड मैन ऑफ द मैच चुने गए।

इससे पहले इंग्लैंड ने मंगलवार को अपनी दूसरी पारी में चार विकेट पर 325 रनों से आगे खेलना शुरू किया। कप्तान जो रूट (122) के पवेलियन लौटने के साथ ही मेहमान टीम ने अपनी पारी घोषित कर दी। उसने पहली पारी में मिली 123 रनों की बढ़त के आधार पर वेस्टइंडीज को जीत के लिए 485 रनों का विशाल लक्ष्य दिया। इसके जवाब में मेजबान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 10 रन के भीतर ही शुरुआती तीन विकेट गंवा दिए। एंडरसन ने जॉन कैंपबेल (00), कार्यवाहक कप्तान क्रेग ब्रेथवेट (08) और डेरेन ब्रावो (00) को पवेलियन की राह दिखाई। शाई होप भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाए। उन्हें 14 के निजी स्कोर पर वुड ने आउट किया। पांचवें विकेट के लिए शिमरोन हेटमायर ने चेस के साथ मिलकर 45 रनों की साझेदारी की। हेटमायर (19) को डेनली को रन आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। शेन डावरिच (19) और रोच (29) को पवेलियन भेजकर मोइन अली (3/99) ने मेजबान टीम का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 156 रन कर दिया। इसके बाद चेस और अल्जारी जोसफ ने आठवें विकेट के लिए 56 रन जोड़े। जोसफ को भी 34 के निजी स्कोर पर अली ने ही पवेलियन की राह दिखाई।

होल्डर के बिना वेस्टइंडीज के पिछले पांच टेस्ट मुकाबलों के नतीजे

नतीजा, रन, बनाम, स्थान

हार, 240, न्यूजीलैंड, हैमिल्टन,

हार, पारी व 272, भारत, राजकोट

हार, 64, बांग्लादेश, चटगांव

हार, पारी व 184, बांग्लादेश, मीरपुर

हार, 232, इंग्लैंड, ग्रोस आइलेट

विश्व की नंबर एक टीम बनना लक्ष्य : होल्डर

ग्रोस आइलेट : इंग्लैंड से सीरीज जीतने के बाद वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने कहा कि उनकी टीम का मुख्य लक्ष्य विश्व की नंबर एक टीम बनना है। होल्डर ने कहा, 'हमें खेल के तीनों प्रारूपों में लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा। हमारे गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन बल्लेबाजों को और प्रयास करने होंगे। हमारा पहला लक्ष्य विश्व की नंबर एक टीम बनना है और इसके लिए प्रदर्शन में काफी सुधार करने होंगे।' वेस्टइंडीज की टीम आइसीसी की रैंकिंग में आठवें स्थान पर है। वेस्टइंडीज को अब जुलाई में खत्म होने वाले विश्व कप तक कोई टेस्ट नहीं खेलना है। उसे अब इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है जिसका आगाज 20 फरवरी से होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.