Move to Jagran APP

Eng vs WI: इंग्लैंड ने हासिल की 219 रन की बढ़त, वेस्टइंडीज पहली पारी में 287 पर सिमटी

Eng vs WI चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड की टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर 37 रन बना लिए हैं। दूसरी पारी में उसकी बढ़त 219 रन की हो गई है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 02:43 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 11:55 PM (IST)
Eng vs WI: इंग्लैंड ने हासिल की 219 रन की बढ़त, वेस्टइंडीज पहली पारी में 287 पर सिमटी
Eng vs WI: इंग्लैंड ने हासिल की 219 रन की बढ़त, वेस्टइंडीज पहली पारी में 287 पर सिमटी

नई दिल्ली, जेएनएन। Eng vs WI: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इस समय इंग्लैंड व वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच मैनचेस्टर में खेला जा रहा है। इस मैच की पहली पारी में वेस्टइंडीज की टीम इंग्लैंड के गेंदबाजों को सामने धराशाई हो गई और 287 रन पर ऑलआउट हो गई। इंग्लैंड को पहली पारी में 182 रन की अहम बढ़त मिली। अब इंग्लैंड ने दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट के नुकसान पर 37 रन बना लिए हैं। दूसरी पारी में इंग्लैंड की कुल बढ़त 219 रन की हो गई है। इस वक्त क्रीज पर बेन स्टोक्स 16 और जो रूट 8 रन बनाकर नाबाद हैं। 

loksabha election banner

इससे पहले दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में इंग्लैंड ने बल्लेबाजी करते हुए ओपनर बल्लेबाज सिब्ले व ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की शतकीय पारी के दम पर 9 विकेट पर 469 रन बनाए और पारी की घोषणा कर दी थी। 

इंग्लैंड की दूसरी पारी, 2 विकेट गिरे

दूसरी पारी में इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और जोस बटलर बिना खाता खोले ही रोच की गेंद पर शून्य पर आउट हो गए। वहीं क्राउली भी रोच की गेंद पर 11 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए। दूसरी पारी में ओपनिंग करने बेन स्टोक्स व जोस बटलर मैदान पर आए थे। 

वेस्टइंडीज की पहली पारी, ब्रेथवेट, रोच व ब्रुक्स के अर्धशतक

वेस्टइंडीज की तरफ से पारी का आगाज करने जॉन कैंपबेल व क्रेग ब्रेथवेट आए। दोनों के बीच पहले विकेट से लिए सिर्फ 16 रन की ही साझेदारी हो पाई। कैंपबेल को सैम कुर्रन ने अपना पहला शिकार बनाया और 12 रन पर LBW आउट कर दिया। कैरेबियाई टीम को दूसरा झटका डोम बेस ने दिया। उन्होंने अल्जारी जोसेफ को ओली पॉप के हाथों 32 रन पर कैच करवा दिया। सैम कुर्रन ने इंग्लैंड को तीसरी सफलता दिलाई और शाई होप को 25 रन पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट करवाया। 

क्रेग ब्रेथवेट काफी शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे और उन्होंने 165 गेंदों का सामना करते हुए 75 रन की साहसिक पारी खेली। बेन स्टोक्स की गेंद पर वो अपना कैच उन्हें ही थमा बैठे। ब्रुक्स ने भी अच्छी कोशिश की और टीम के लिए 68 रन की अहम पारी खेली। वो स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर LBW हो गए। ब्रॉड ने अपनी टीम को छठी सफलता दिलाई और ब्लैकवुड को शून्य पर क्लीन बोल्ड कर दिया। डाउरिच को ब्रॉड ने बिना खाता खोले ही LBW आउट कर निपटा दिया तो वहीं कप्तान जेसन होल्डर 2 रन बनाकर क्रिस वोक्स का शिकार बने। वोक्स की गेंद पर उन्होंने अपना कैच जो रूट को थमा दिया। रोस्टन चेज 51 रन बनाकर वोक्स की गेंद पर आउट हुए जबकि गैब्रियाल बिना खाता खोले आउट हुए। 

इंग्लैंड की तरफ से पहली पारी में ब्रॉड व वोक्स ने तीन-तीन, कुर्रन ने दो और बेस और स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिए। 

इंग्लैंड की पहली पारी, स्टोक्स व सिब्ले की शतकीय पारी

मैनचेस्टर में इंग्लैंड की तरफ से पारी की शुरुआत करने रोरी बर्न्स और डॉम सिब्ले मैदान पर उतरे। दोनों ने धीमी शुरुआत की और 13वें ओवर तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया। 14वें ओवर की तीसरी गेंद पर रोस्टन चेज ने 15 रन पर खेल रहे बर्न्स के खिलाफ LBW की अपील की लेकिन फील्ड अंपायर ने इसे नकार दिया। कप्तान होल्डर ने रिव्यू लिया और थर्ड अंपायर ने फैसला बदलते हुए फैसला वेस्टइंडीज के हक में दिया। लंच के बाद पहली ही गेंद पर जैक क्राउले को चेज ने बिना खाता खेले वापस लौटा दिया। कप्तान जो रूट 49 गेंद पर 23 रन बनाकर अल्जारी जोसेफ की गेंद पर कप्तान जेसन होल्डर को कैच दे बैठे।

सिब्ले ने अपनी टीम को मुश्किल वक्त में संभाला और उन्होंने 372 गेंदों का सामना करते हुए 120 रन की पारी खेली। उन्हें रोस्टन चेज ने केमार रोच के हाथों कैच आउट करवाया। वहीं इंग्लैंड का पांचवां विकेट ओली पॉप के  तौर पर गिरा। उन्हें भी रोस्टन चेज ने 7 रन पर आउट किया। बेन स्टोक्स ने शानदार पारी खेलते हुए 176 रन बनाए और उन्हें केमार रोच ने डाउरिच के हाथों कैच आउट करवा दिया। क्रिस वोक्स बिना खाता खोले ही रोच का शिकार बने और उनका कैच शाई होप ने लपका। जोस बटलर 40 रन बनाकर जेसन होल्डर का शिकार बने जबकि सैम कुर्रन 17 रन बनाकर रोस्टन चेज की गेंद पर ब्रेथवेट के हाथों कैच आउट हुए। डोमिनिक बेस 31 और स्टुअर्ट ब्रॉड 11 रन बनाकर नाबाद रहे। 

पहली पारी में वेस्टइंडीज की तरफ से रोस्टन चेज ने 5 जबकि केमार रोच ने दो और अल्जारी जोसेफ व जेसन होल्डर ने एक-एक विकेट लिए। 

इंग्लैंड का प्लेइंग इलेवन

रोरी बर्न्स, डॉम सिब्ले, जैक क्राउले, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम कुर्रन, क्रिस वोक्स, डॉम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड।

वेस्टइंडीज का प्लेइंग इलेवन

क्रेग ब्रेथवेट, जॉन कैम्बेल, शाई होप, शमराह ब्रूक्स, रोस्टन चेज, जर्मेन ब्लैकवुड, शेन डॉवरिच (विकेटकीपर), जेसन होल्डर (कप्तान), अल्जारी जोसेफ, केमार रोच, शैनन गैब्रियाल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.