Move to Jagran APP

Eng vs SA, 1st Test: इंग्लैंड की घर पर शर्मनाक हार, साउथ अफ्रीका ने लॉर्ड्स टेस्ट पारी और 12 रन से जीता

England vs South Africa 1st Test पहली पारी में 165 रन पर सिमटने वाली इंग्लिश टीम दूसरी पारी में महज 149 रन पर ढेर हो गई। साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 326 रन का स्कोर खड़ा कर 161 रन की बढ़त हासिल की थी।

By Viplove KumarEdited By: Published: Fri, 19 Aug 2022 10:42 PM (IST)Updated: Fri, 19 Aug 2022 10:42 PM (IST)
South africa beat England by inning and 12 runs

लंदन, एजेंसी। साउथ अफ्रीका ने धमाकेदार खेल दिखाते हुए महज तीन दिन में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर मेजबान इंग्लैंड की टीम को पारी और 12 रन की शर्मनाक हार झेलने पर मजबूर किया। पहली पारी में 165 रन पर सिमटने वाली इंग्लिश टीम दूसरी पारी में महज 149 रन पर ढेर हो गई। साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 326 रन का स्कोर खड़ा कर 161 रन की बढ़त हासिल की थी।

loksabha election banner

तेज गेंदबाज एनरिक नोत्र्जे (47 रन पर तीन विकेट) की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने यहां ला‌र्ड्स मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड को पारी और 12 रन से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। तीसरा दिन पूरी तरह दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों के नाम रहा, जिन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाजी क्रम को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया।

इंग्लैंड की दूसरी पारी में बल्लेबाजी इतनी खराब रही कि पूरी टीम 37.4 ओवर में 149 रन पर ही ढेर हो गई। इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका की टीम ने तीसरे दिन सात विकेट पर 289 रन से आगे अपनी पारी बढ़ाई, लेकिन उसकी पहली पारी 326 रनों पर आलआउट हो गई। दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 161 रनों की बढ़त हासिल की। बढ़त लेने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम ने दूसरी पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाजी क्रम को अपने आगे टिकने नहीं दिया।

पहले नोत्र्जे ने केशव महाराज के साथ मिलकर इंग्लैंड के शीर्ष क्रम को जल्द ही समेटा। फिर नोत्र्जे ने शानदार फार्म में चल रहे जो रूट (6) और जानी बेयरस्टो (18) को आउट कर इंग्लैंड को मुश्किल में डाल दिया। इंग्लैंड के छह विकेट महज 86 रन पर ही गिर गए थे। फिर कप्तान बेन स्टोक्स (20) ने स्टुअर्ट ब्राड (35) के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी की। यह साझेदारी और बड़ी होती उससे पहले ही रबादा ने ब्राड को आउट कर इंग्लैंड को सातवां झटका दिया। इसके बाद मेजबान टीम ने महज तीन रन के अंदर अपने आखिरी के तीन विकेट गंवाए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.