Move to Jagran APP

Eng vs Pak: जैक क्रॉले व जोस बटलर की शानदार पारी से पाकिस्तान के खिलाफ मजबूत स्थिति में इंग्लैंड

Eng vs Pak पाकिस्तान व इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच साउथैंपटन में खेला जा रहा है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 21 Aug 2020 03:06 PM (IST)Updated: Fri, 21 Aug 2020 11:07 PM (IST)
Eng vs Pak: जैक क्रॉले व जोस बटलर की शानदार पारी से पाकिस्तान के खिलाफ मजबूत स्थिति में इंग्लैंड
Eng vs Pak: जैक क्रॉले व जोस बटलर की शानदार पारी से पाकिस्तान के खिलाफ मजबूत स्थिति में इंग्लैंड

नई दिल्ली, जेएनएन। Eng vs Pak: इंग्लैंड व पाकिस्तान के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला साउथैंप्टन में खेला जा रहा है। इस टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड की टीम इस वक्त 1-0 से आगे है। दूसरा मैच साउथैंप्टन में ही बारिश की वजह से ड्रॉ रहा था। तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीत लिया और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। 

loksabha election banner

इंग्लैंड की टीम ने मैच की पहली पारी में पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट पर 332 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड को इस स्कोर तक पहुंचाने में जैक क्रॉले (नाबाद 171 रन) और जोस बटलर (नाबाद 87 रन) का अहम योगदान रहा। ये दोनों बल्लेबाज फिलहाल क्रीज पर जमे हुए हैं। दोनों के बीच खेल के पहले दिन पांचवें विकेट के लिए 205 रन की अहम साझेदारी हुई। 

इंग्लैंड की पहली पारी, नहीं चले कप्तान जो रूट

इंग्लैंड को पहली पारी में पहला झटका पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने दिया। उन्होंने ओपनर बल्लेबाज रोरी बर्न्स को 6 रन पर कैच आउट करवा दिया। रोरी का कैच शान मसूद ने लपका। टीम के दूसरे ओपनर बल्लेबाज सिब्ले को याशिर शाह ने अपना शिकार बनाया। शाह की गेंद पर वो 22 रन पर एलबीडब्यू आउट हुए। कप्तान जो रूट को नसीम शाह ने 29 रन पर आउट किया और उनका कैच मो. रिजवान ने पकड़ा। वहीं ओली पोप 4 रन बनाकर याशिर शाह की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। 

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

इंग्लैंड : रोरी ब‌र्न्स, डोम सिब्ले, जैक क्रॉले, जो रूट (कप्तान), ओली पोप, जोस बटलर, क्रिस वोक्स, डोमिनिक बेस, जोफ्रा आर्चर, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

पाकिस्तान की टीम

शान मसूद, आबिद अली, अजहर अली (कप्तान), बाबर आजम, अशद शफीक, फवाद आलम, मो. रिजवान, याशिर शाह, मो. अब्बास, शाहीन अफीदी, नसीम शाह। 

दोनों टीमों के बीच के आंकड़े

85 में से 26 टेस्ट इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ जीते हैं। 21 में उसे हार मिली, जबकि 38 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। वहीं, घर में इंग्लिश टीम ने पाकिस्तान को 55 में से 24 टेस्ट में हराया है। 12 मैच में इंग्लैंड को हार मिली, जबकि 19 टेस्ट ड्रॉ खेले गए। वहीं 6 साल से इंग्लिश टीम का अपने घर में रिकॉर्ड शानदार रहा है। वह कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारी है। इस दौरान टीम ने 12 में से आठ द्विपक्षीय सीरीज जीती हैं, जबकि चार ड्रॉ खेली हैं। पिछले महीने जुलाई में ही इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को घरेलू सीरीज में 2-1 से शिकस्त दी है। पिछली बार इंग्लिश टीम को घर में श्रीलंका ने जून 2014 में 1-0 से हराया था। 

10 साल में दोनों टीमों के बीच चार टेस्ट सीरीज हुईं जिसमें पाकिस्तान अजेय रहा। इससे पहले इंग्लैंड टीम ने जुलाई 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ 3-1 से घरेलू टेस्ट सीरीज जीती थी। तब से अब तक 10 साल में दोनों के बीच चार टेस्ट सीरीज खेली गईं। इनमें 2012 और 2015 में पाकिस्तान ने दो सीरीज जीतीं, जो यूएई में हुई थीं। जबकि इंग्लैंड में खेली गईं 2016 और 2018 में दो टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही थीं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.