Move to Jagran APP

निकोल्स के शतक से न्यूजीलैंड ने बनाई मैच पर पकड़, 427 रनों पर घोषित की पहली पारी

कीवी टीम के लिए सबसे खतरनाक बल्लेबाज बन रहे रूट ने अपने टेस्ट करियर का 38वां अर्धशतक जड़ा।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sun, 25 Mar 2018 09:49 PM (IST)Updated: Sun, 25 Mar 2018 10:05 PM (IST)
निकोल्स के शतक से न्यूजीलैंड ने बनाई मैच पर पकड़, 427 रनों पर घोषित की पहली पारी
निकोल्स के शतक से न्यूजीलैंड ने बनाई मैच पर पकड़, 427 रनों पर घोषित की पहली पारी

ऑकलैंड, एएफपी। हेनरी निकोल्स (नाबाद 145) और ट्रेंट बोल्ट (2/24) के शानदार खेल की मदद से न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ बारिश से प्रभावित पहले डे-नाइट टेस्ट पर अपनी पकड़ बना ली। रविवार को चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 132 रन बनाए।

loksabha election banner

चौथे दिन की आखिरी गेंद पर कप्तान जो रूट (51) आउट हुए। इंग्लिश टीम को अभी भी पहली पारी की बढ़त को उतारने के लिए 237 रन चाहिए, जबकि उसके सात विकेट शेष हैं। डेविड मालान (नाबाद 19) क्रीज पर डटे हैं। निकोल्स ने अपनी शतकीय पारी में 268 गेंदों में 18 चौके जडे़। हालांकि इंग्लैंड को इस मैच को बचाने के लिए एक हीरो की जरूरत है जो शानदार पारी खेले। 2013 में मैट प्रायर ने यहां शतक जड़कर पूरे दिन बल्लेबाजी कर इंग्लिश टीम को हारने से बचाया था और मैच ड्रॉ कराया था।

कीवी टीम के लिए सबसे खतरनाक बल्लेबाज बन रहे रूट ने अपने टेस्ट करियर का 38वां अर्धशतक जड़ा और बोल्ट ने उन्हें दिन की अंतिम गेंद पर विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथों कैच आउट कराया। न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 427 रनों पर घोषित की थी, जबकि इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 58 रन पर सिमट गई थी। इस तरह कीवी टीम को पहली पारी में 369 रनों की बढ़ी बढ़त हासिल हुई।

मेजबान टीम ने जब अपनी पहली पारी घोषित की थी उस समय दिन खेल खत्म होने में सिर्फ 50 मिनट का समय बचा था। लेकिन, बोल्ट ने इंग्लिश पारी के तीसरे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक (02) को वाटलिंग के हाथों आउट कराकर टीम को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद रूट अन्य सलामी बल्लेबाज मार्क स्टोनमैन के साथ दूसरे विकेट के लिए 88 रन जोड़कर टीम की पारी को संभाल रहे थे कि तेज गेंदबाज नील वैगनर (1/32) ने स्टोनमैन (55) का कैच बोल्ट को लपकवाकर उन्हें मैदान से बाहर कर दिया। फिर रूट ने आउट होने से पहले मालान के साथ तीसरे विकेट के लिए 38 रन जोड़े।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने चौथे दिन के खेल की शुरुआत चार विकेट पर 233 रन से आगे की। तीसरे दिन के 52 रन पर नाबाद रह निकोल्स और 18 रन पर नाबाद लौटे वाटलिंग (18) ने अपनी पारी को आगे बढ़ाया। इस बीच, निकोल्स ने अपने करियर का दूसरा टेस्ट शतक जड़ा, वहीं वाटलिंग (31) स्टुअर्ट ब्रॉड (3/78) की गेंद पर जॉनी बेयरस्टो द्वारा लपके गए। इसके बाद अन्य बल्लेबाजों ने कुछ खास योगदान नहीं दिया। ब्रॉड के साथ तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (3/87) ने बराबरी के विकेट बांटे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.