Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया ने पाक को किया बाहर, सेमीफाइनल में भारत से टक्कर

विश्व कप क्रिकेट के तीसरे क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हराकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया है और अब मेजबान कंगारू टीम सेमीफाइनल में भारत से टक्कर लेगी।मैच में पाकिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और 49.5 ओवर

By Sumit KumarEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2015 08:38 AM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2015 06:18 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया ने पाक को किया बाहर, सेमीफाइनल में भारत से टक्कर

एडिलेड। विश्व कप क्रिकेट के तीसरे क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हराकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया है और अब मेजबान कंगारू टीम सेमीफाइनल में भारत से टक्कर लेगी।मैच में पाकिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और 49.5 ओवर में 213 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने स्टीवन स्मिथ (65) और शेन वॉटसन (नाबाद 64) के अर्धशतकों के दम पर 33.5 ओवर में ही 4 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। चार विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज जोश हेजलवुड को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने 7 बार विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचने का रिकॉर्ड भी बनाया।

loksabha election banner

इस मैच का स्कोरबोर्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

- पाक बल्लेबाजी क्रम का खराब प्रदर्शनः

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाक टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और दोनों सलामी बल्लेबाज 24 के कुल योग पर पवेलियन लौट गए। पाकिस्तान को पहला झटका सरफराज अहमद के रूप में लगा। सरफराज 10 रन बनाकर 20 के कुल योग को मिशेल स्टार्क की गेंद पर आउट हुए।

उसके बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज अहमद शहजाद भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए और 4 रन बनाकर जोश हेजलवूड की गेंद पर पवेलियन लौट गए। दो विकेट गिरने के बाद हैरिस सोहेल और कप्तान मिसबाह-उल-हक ने पारी को संभाला और स्कोर को 97 तक पहुंचाया। उसके बाद मिस्बाह 34 रन बनाकर मैक्सवेल की गेंद पर एरोन फिंच को अपना कैच थमा बैठे। इसके बाद पांचवें विकेट के रूप में हैरिस सोहेल (41) जबकि शाहिद अफरीदी (23) कैच आउट हुए। उसके बाद शोएब मकसूद (29) को हेजलवुड की गेंद पर जॉनसन ने कैच आउट किया जबकि वहाब रियाज (16) को स्टार्क ने कीपर हैडिन के हाथों कैच कराया। ये पाकिस्तान को आठवां झटका था। इसके बाद हेजलवुड ने सोहेल खान (4) को कीपर हैडिन के हाथों कैच कराया। ये हेजलवुड का चौथा विकेट और पाकिस्तान को नौवां झटका था।

इसके बाद कुछ देर अंतिम जोड़ी ने संघर्ष किया और स्कोर को 200 पार पहुंचाया। फिर 213 के कुल स्कोर पर एहसान आदिल (15) फॉकनर की गेंद पर स्टार्क को कैच थमा बैठे, जिसके साथ ही एक गेंद शेष रहते पाकिस्तान की पूरी टीम 213 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जोश हेजलवुड ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए, जबकि स्टार्क और मैक्सवेल ने 2-2 विकेट जबकि जॉनसन और फॉकनर ने एक-एक विकेट झटका।

इस मैच की तस्वीरों के लिए यहां क्लिक करें

- कंगारू टीम का करारा जवाबः

जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने ओपनर एरोन फिंच (2) के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया। फिंच को सोहेल ने एलबीडब्ल्यू किया। इसके बाद वहाब रियाज ने ओपनर डेविड वॉर्नर (24) और कप्तान माइकल क्लार्क (8) को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को जबरदस्त झटके दिए। इसके बाद स्मिथ ने 51 गेंदों में अपना अर्द्धशतक भी पूरा कर लिया, हालांकि वो 65 रनों की पारी खेलकर आउट हो गए। इस बीच वॉटसन को एक जीवनदान मिला जब वहाब की गेंद पर राहत अली ने बाउंड्री के करीब एक आसान कैच छोड़ दिया। वॉटसन ने बाद में 58 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और मैक्सवेल (नाबाद 44) के साथ तेजी से पारी को आगे बढ़ाते हुए 33.5 ओवर में ही अपनी टीम को जीत हासिल करा दी।

क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.