Move to Jagran APP

मैक्सवेल की आंधी में उड़े सुपर किंग्स

ग्लेन मैक्सवेल के धुआंधार अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से किंग्स इलेवन पंजाब ने बुधवार को आइपीएल-7 में चेन्नई सुपरकिंग्स के लगातार छह जीत के अभियान पर विराम लगाते हुए 44 रन की जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया।

By Edited By: Published: Wed, 07 May 2014 11:48 PM (IST)Updated: Thu, 08 May 2014 02:09 AM (IST)
मैक्सवेल की आंधी में उड़े सुपर किंग्स

कटक। ग्लेन मैक्सवेल के धुआंधार अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से किंग्स इलेवन पंजाब ने बुधवार को आइपीएल-7 में चेन्नई सुपरकिंग्स के लगातार छह जीत के अभियान पर विराम लगाते हुए 44 रन की जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया। मैक्सवेल (90) ने तूफानी अर्धशतक जड़ने के अलावा डेविड मिलर (47) के साथ तीसरे विकेट के लिए 10.4 ओवर में 135 रन भी जोड़े जिससे पंजाब ने चार विकेट पर 231 रन बनाए। यह इस आइपीएल सत्र का सबसे बड़ा स्कोर है। मैक्सवेल ने 38 गेंद की अपनी पारी में आठ छक्के और छह चौके लगाए। इसके जवाब में चेन्नई की टीम छह विकेट पर 187 रन ही बना सकी। सुपरकिंग्स की ओर से फाफ डु प्लेसिस ने सर्वाधिक 52 रन बनाए, जबकि सुरेश रैना (35) और ब्रैंडन मैकुलम (33) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे।

loksabha election banner

मैक्सवेल आइपीएल-7 में दूसरी बार शतक बनाने से चूके। उन्होंने इसी टीम के खिलाफ इस संस्करण के अपने पहले मैच में भी 95 रन बनाए थे। सुपरकिंग्स पर पंजाब की यह लगातार दूसरी जीत है। दोनों टीमों के अब छह-छह जीत के साथ समान 12 अंक हो गए हैं। पंजाब की टीम बेहतर रन रेट के कारण शीर्ष पर है।

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। शानदार फॉर्म में चल रहे डं्वेन स्मिथ (4) बड़े स्कोर के दबाव में पहले ओवर में ही संदीप शर्मा की गेंद पर मिशेल जॉनसन को कैच दे बैठे। रैना और सलामी बल्लेबाज मैकुलम ने दूसरे विकेट के लिए 51 रन जोड़े, लेकिन रन गति में इजाफा नहीं कर पाए। कप्तान धौनी ने रवींद्र जडेजा को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा, लेकिन वह आठ गेंद में 17 रन बनाने के बाद ऋषि धवन की गेंद पर बोल्ड हो गए। मैकुलम भी इसके बाद रन आउट हुए। चेन्नई की टीम 12 ओवर में चार विकेट पर 98 रन ही बना सकी। टीम को अंतिम आठ ओवर में जीत के लिए 134 रन की दरकार थी।

इसके बाद ऐसा लगा कि सुपरकिंग्स ने लक्ष्य का पीछा करने की उम्मीद लगभग छोड़ दी है और उसका लक्ष्य अपनी आइपीएल की सबसे बड़ी हार को टालना है। डु प्लेसिस ने इस दौरान कुछ आकर्षक शॉट खेले लेकिन उनका यह प्रयास नाकाफी था। उन्होंने सिर्फ 22 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और कप्तान धौनी (23) के साथ पांचवें विकेट के लिए 61 रन जोड़े। उन्होंने 25 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और एक छक्का मारा। किंग्स इलेवन की ओर से जॉनसन ने 37 रन देकर दो विकेट चटकाए। मैक्सवेल, धवन और संदीप को एक- एक विकेट मिला।

इससे पहले मैक्सवेल और मिलर की साझेदारी के अलावा कप्तान जार्ज बैली (नाबाद 40) ने भी अंतिम 2.4 ओवर में जॉनसन (नाबाद 11) के साथ पांचवें विकेट के लिए 49 रन की अटूट साझेदारी की जिससे टीम अंतिम 10 ओवर में 162 जोड़ने में सफल रही। बैली ने 13 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और दो छक्के मारे। पंजाब का यह आइपीएल इतिहास का दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इससे पहले 2011 में उसने धर्मशाला में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के खिलाफ दो विकेट पर 232 रन बनाए थे।

आइपीएल से संबंधित समाचार पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.