Move to Jagran APP

काम न आई नारायन की हैट्रिक, पंजाब की संघर्षपूर्ण जीत

करिश्माई गेंदबाज सुनील नारायन [3/33] की टूर्नामेंट की पहली हैट्रिक भी गत चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स के काम न आई और इंडियन प्रीमियर लीग [आईपीएल] के छठे सत्र के 20वें मुकाबले में किंग्स एलेवन पंजाब ने अंतिम गेंद चले रोमांचक जंग में चार रन से जीत हासिल कर ली। पंजाब अपनी दूसरी जीत के साथ ही पांचवें पायदान पर आ गया है।

By Edited By: Published: Tue, 16 Apr 2013 07:47 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2013 07:47 PM (IST)
काम न आई नारायन की हैट्रिक, पंजाब की संघर्षपूर्ण जीत

मोहाली। करिश्माई गेंदबाज सुनील नारायन [3/33] की टूर्नामेंट की पहली हैट्रिक भी गत चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स के काम न आई और इंडियन प्रीमियर लीग [आईपीएल] के छठे सत्र के 20वें मुकाबले में किंग्स एलेवन पंजाब ने अंतिम गेंद चले रोमांचक जंग में चार रन से जीत हासिल कर ली। पंजाब अपनी दूसरी जीत के साथ ही पांचवें पायदान पर आ गया है।

loksabha election banner

पीसीए स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने 20 ओवर में नौ विकेट पर 157 रन बनाए। अंतिम ओवर में आतिशी बल्लेबाजी करते हुए मनप्रीत गोनी ने 18 गेंदों में 42 रनों [4 चौका व 3 छक्का] की सर्वाधिक पारी खेली। जवाब में कोलकाता 20 ओवर में नौ विकेट पर 153 रन ही बना पाया। कोलकाता की ओर से कप्तान गौतम गंभीर [60] और ईयोन मोर्गन [47] ने तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी निभाई पर टीम लक्ष्य से चार रन दूर रह गई। गेंदबाजी में कोलकाता की ओर से चतुराईभरी गेंदबाजी करने वाले नारायन ने पहली हैट्रिक जमाते हुए 33 रन देकर तीन विकेट चटकाए। नारायन के अलावा जैक्स कालिस ने भी 24 रन देकर तीन विकेट झटके। जबकि पंजाब की ओर से अजहर महमूद ने 21 रन देकर तीन विकेट झटका। वहीं प्रवीण कुमार व परविंदर अवाना को दो-दो विकेट मिले। कोलकाता की पांच मैचों में से यह तीसरी हार है और अंक तालिका में पांचवें नंबर से छठे पायदान पर खिसक गया है, जबकि पंजाब ने चार में से दूसरा मुकाबला जीतकर आठवें से पांचवें नंबर पर अपनी जगह बना ली है।

चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता को पहली ही गेंद पर जोरदार झटके का सामना करना पड़ा। ओपनर मनविंदर बिसला पहली ही गेंद पर कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए। बिसला प्रवीण कुमार की बाहर जाती गेंद के साथ छेड़छाड़ कर बैठे लेकिन स्लिप में अजहर महमूद ने पहले प्रयास में कैच टपका दिया हालांकि विकेटकीपर गिलक्रिस्ट ने फुर्ती दिखाते हुए डाइव मारकर कैच लपक लिया। अगले ही ओवर में कोलकाता को एक और झटका लगा जब अनुभवी जैक्स कालिस [1] अजहर की गेंद पर कवर में मंदीप सिंह को कैच थमा बैठे। एक रन पर दो विकेट गंवाने के बाद संकट में दिख रही कोलकाता की टीम को कप्तान गंभीर और इयोन मोर्गन ने तीसरे विकेट के लिए ठोस व शतकीय साझेदारी कर संकट से बाहर निकाला। इस साझेदारी के दौरान गंभीर ने सत्र का तीसरा और आईपीएल में अपना 19वां पचासा पूरा किया। यह साझेदारी 14वें ओवर की पहली गेंद पर टूटी जब जोरदार फार्म में चल रहे गंभीर 39 गेंदों में 60 रन बनाने के बाद गोनी की गेंद पर कैच आउट हो गए। मोर्गन ने भी गंभीर का बढि़या साथ दिया पर वह भी 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर अजहर की गेंद पर कैच आउट हो गए। मोर्गन ने 38 गेंदों में छह चौके के दम पर 47 रनों की पारी खेली। शतकीय साझेदारी के बाद कोलकाता को 11 रनों के अंदर तीन झटकों का सामना करना पड़ा। मनोज तिवारी महज एक रन बनाकर परविंदर अवाना की गेंद पर बोल्ड हो गए। कोलकाता को अंतिम 12 गेंदों में जीत के लिए 30 रनों की जरूरत थी। रजत भाटिया [16 रन, 6 गेंद, 2 छक्का] ने 19वें ओवर में अवाना की गेंद पर दो छक्का जमाते हुए 19 रन बटोर लिए। लेकिन अंतिम गेंद पर भाटिया के बोल्ड हो जाने से मैच बराबरी पर आ गया। प्रवीण कुमार ने अंतिम ओवर की पहली गेंद पर यूसुफ पठान [13 रन] को आउट कर टीम को जीत से दूर कर दिया।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद पंजाब ने सधी शुरुआत की। ओपनर व कप्तान एडम गिलक्रिस्ट और मंदीप सिंह ने पहले विकेट के लिए 24 रन ही जोड़े थे कि सचित्रा सेनानायके ने गिलक्रिस्ट [7] को पगबाधा आउट करा दिया। इसके बाद मंदीप ने मनन वोहरा के साथ पंजाब की पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर 37 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूती प्रदान की। बालाजी ने वोहरा को 17 रनों के निजी स्कोर पर कॉटएंडबोल्ड कर चलता किया। 30 गेंदों पर 41 रन बनाकर खेल रहे मंदीप सिंह जैक्स कालिस के शिकार बने। इसके बाद बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही पंजाब की टीम को 15वें ओवर में करारा झटका लगा। नारायन ने 15वें ओवर की चौथी गेंद पर डेविड हसी [12] को विकेटकीपर बिसला के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद अगली गेंद पर नारायन ने अजहर महमूद [0] को काटएंडबोल्ड कर दिया। हैट्रिक बॉल पर नारायन ने गुरकीरत सिंह [0] को बोल्ड कर कारनामा कर डाला। नारायन की आईपीएल में पहली और कुल 10वीं हैट्रिक है। हालांकि इस झटके के बाद पुछल्ले बल्लेबाज मनप्रीत गोनी ने महज 18 गेंदों में चार चौके व तीन छक्के की दम पर 42 रनों की आतिशी पारी खेलकर टीम का स्कोर डेढ़ सौ के पार पहुंचा दिया। कालिस ने 20वें ओवर में गोनी और प्रवीण कुमार [1] को आउट कर मैच में तीन सफलता हासिल की। कालिस ने आईपीएल में विकेटों का पचासा भी पूरा किया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.