Move to Jagran APP

रिच‌र्ड्स की मौजूदगी सहवाग के लिए अहम

(रवि शास्त्री) मेरे अच्छे दोस्त विव रिच‌र्ड्स सलाहकार के तौर पर दिल्ली डेयरडेविल्स टीम से जुड़े हैं। यह महान व्यक्तिहार को आसानी से पचाने वाला नहीं है। उनका विशाल अनुभव आखिरकार कुछ तो असर दिखाएगा ही। महज उनकी मौजूदगी ही खिलाडि़यों को अपनी क्षमता से अधिक प्रदर्शन करने की प्रेरणा देने के लिए काफी है।

By Edited By: Published: Mon, 29 Apr 2013 03:57 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2013 03:57 PM (IST)
रिच‌र्ड्स की मौजूदगी सहवाग के लिए अहम

(रवि शास्त्री) मेरे अच्छे दोस्त विव रिच‌र्ड्स सलाहकार के तौर पर दिल्ली डेयरडेविल्स टीम से जुड़े हैं। यह महान व्यक्तिहार को आसानी से पचाने वाला नहीं है। उनका विशाल अनुभव आखिरकार कुछ तो असर दिखाएगा ही। महज उनकी मौजूदगी ही खिलाडि़यों को अपनी क्षमता से अधिक प्रदर्शन करने की प्रेरणा देने के लिए काफी है। इतने सालों बाद भी वास्तविक मास्टर ब्लास्टर की ख्याति और तेज धुंधला नहीं पड़ा है। पिछले 30 सालों में मैंने कई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों को खेलते देखा है और उन पर टिप्पणी की है। मैं कह सकता हूं कि सर रिच‌र्ड्स उन सभी में सबसे बड़े हैं। यह बिल्कुल नामुमकिन है कि कोई खिलाड़ी उनकी मौजूदगी के बावजूद खुद को प्रेरित न कर पाए।

loksabha election banner

दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए यह जरूरी है कि वे विव की उपस्थिति का अधिक से अधिक लाभ उठाए। मगर भारत के लिए यह इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है कि रिच‌र्ड्स लय खो चुके वीरेंद्र सहवाग को पुनर्जीवित कैसे करते हैं। वीरू के भाग्य ने पिछले कुछ महीनों में नाटकीय रूप से पलटा खाया है। मगर वह अभी इतने उम्रदराज नहीं हुए हैं और उन्हें भारत के लिए अभी दो या तीन सालों तक और खेलना चाहिए। अगर विव वह बटन ढूंढने में कामयाब रहे, जिससे सहवाग की लय वापस आ जाए तो यह उनकी एक महान सेवा होगी।

अगर इस धरती पर कोई इंसान ऐसा है जो सहवाग को राह दिखा सकता है और उनका फोकस हासिल करवा सकता है तो वह केवल सर रिच‌र्ड्स ही हैं। मुझे लगता है कि विव दो प्रमुख मुद्दों की तरफ देख रहे होंगे। पहला, या तो सहवाग आत्मविश्वास खो चुके हैं और दूसरा, उनकी आंखों और हाथों का तालमेल वैसा नहीं रहा, जैसा कि पहले नजर आता था। मुझे संदेह है कि सहवाग में प्रेरणा की कोई कमी है। वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो खुद पर गर्व कर सकते हैं। न ही रिफ्लेक्सस में इतना नाटकीय परिवर्तन आ सकता है। वीरू को जरूरत है तो सिर्फ खुद पर भरोसा जताने की। यही वह वक्तहै जब विव के शब्द इस महान भारतीय बल्लेबाज के लिए निर्णायक साबित हो सकते हैं। (टीसीएम)

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.