नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का छठा सत्र स्पॉट फिक्सिंग के साथ एकबार फिर विवादों में घिर गया है। हम आपको बता दें कि यह कोई पहली बार नहीं है, जब आईपीएल विवादों में आया हो। पहले सीजन से ही आईपीएल और इसके विवाद साथ-साथ चलते आ रहे हैं।

आइए हम आपको बताते हैं आईपीएल इतिहास के अबतक के 10 विवाद

1. 2008 में पहले सीजन में ही उस समय बवाल मच गया जब किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए एक मुकाबले में हरभजन सिंह ने एस. श्रीसंथ को किसी बात पर जोरदार थप्पड़ जड़ दिया। श्रीसंथ मैदान पर ही रोने लगे थे। मामला इतना बढ़ा कि प्रीति जिंटा को भी मैदान पर आना पड़ा। बाद में दोनों के बीच फिर दोस्ती हो गई।

2. 2011 में दक्षिण अफ्रीका की चीयरलीडर गैब्रियाला पोस्कलेटो ने अपने ब्लॉग पर आईपीएल के खिलाड़ियों पर बुरा बर्ताव करने का आरोप लगाकर सनसनी फैला दी थी। उन्होंने अपने ब्लॉग पर साफ-साफ लिखा था कि खिलाड़ी उन्हें गंदी नजरों से देखते हैं। इसके बाद अच्छा-खासा बवाल भी मचा था।

3. कभी सौरव गांगुली का गुणगान करने वाले शाहरुख खान ने तीसरे सीजन में अचानक उनसे मुंह मोड़ लिया और टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया। भारी विरोध के बाद शाहरुख ने कहा कि वे गांगुली के विरोधी नहीं हैं, टीम के साथ गांगुली जुड़े हुए है। हालांकि तब तक दोनों के बीच मनमुटाव काफी बढ़ चुका था और गांगुली को टीम छोड़नी पड़ी।

4. 2012 में आईपीएल एकबार फिर विवादों में उस समय घिर गया, जब एक रेव पार्टी में क्रिकेटर राहुल शर्मा पकड़े गए। हालांकि उन्होंने इससे साफ इंकार किया था और कहा था कि वे किसी दोस्त का इंतजार कर रहे थे, लेकिन बाद में उनपर लगे आरोप सही साबित हो गए।

5. राहुल शर्मा का विवाद अभी थमा भी नहीं था कि शाहरुख खान ने वानखेड़े स्टेडियम में सुरक्षाकर्मियों से बदतमीजी करके एक नए विवाद को जन्म दे दिया। जब वे मैदान पर जा रहे थे तो सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें रोकने की कोशिश की। इसके बाद वे आग बबूला हो उठे और हाथापाई पर उतर आए। हालांकि बाद में उन्होंने कहा कि सुरक्षाकर्मियों ने बच्चों से बदतमीजी की थी, जिसके कारण उन्हें गुस्सा आ गया। इसके बाद एमसीए ने उनपर वानखेड़े में प्रवेश करने पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया।

6. एक विदेशी महिला ने आरसीबी के ल्यूक पोमर्शबैक पर छेड़खानी का आरोप लगाकर सनसनी फैला दी। उसने आरोप लगाया कि पोमर्शबैक आईपीएल पार्टी के दौरान लगातार उसे छेड़ने की कोशिश कर रह था। इसके बाद काफी बवाल मचा था। पोमर्शबैक ने इन आरोपों को झूठा करार दिया था। इसके बाद यह सवाल भी उठा कि आईपीएल पार्टी के भीतर यह महिला अंदर कैसे पहुंची।

7. 2012 में सीजन पांच के दौरान आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग का मामला सामने आया था। इस मामले में पांच खिलाड़ियों को दोषी पाया गया था। मोहनीश मिश्रा, शलभ श्रीवास्तव, टीपी सुधींद्र, हरमीत सिंह और अभिनव बाली को इस मामले में दोषी पाये जाने के बाद सस्पेंड कर दिया गया था।

8. 470 करोड़ रुपये के घोटाले के आरोप में अप्रैल, 2010 में ललित मोदी को आईपीएल कमीश्नर पद से निलंबित कर दिया गया। इसके अलावा फिक्सिंग के मामले में ललित मोदी का नाम लगातार सामने आता रहा है।

9. आईपीएल 6 के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया के दो साथी खिलाड़ी गौतम गंभीर और विराट कोहली आपस में बुरी तरह उलझ गए। इसके बाद दोनों खिलाड़ियों की काफी फजीहत भी हुई थी।

10. आईपीएल 6 में ताजा मामले के अंतर्गत राजस्थान रॉयल्स के तीन खिलाड़ी स्पॉट फिक्सिंग में फंस गए। ये खिलाड़ी हैं : एस श्रीसंत, अजीत चंडीला और अंकित चावन।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस