Move to Jagran APP

फिर डेक्कन चार्जर्स के हाथ से छिटक गई जीत

टूर्नामेंट में जीत के लिए तरस रही डेक्कन चार्जर्स को एक बार फिर विशाल स्कोर खड़ा करने के बाद हार का मुंह देखना पड़ा। डेविड हसी [नाबाद 65] की कप्तानी पारी की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने अंतिम गेंद तक खींचे आईपीएल -पांच के 61वें मुकाबले में चार्जर्स को चार विकेट से हरा दिया।

By Edited By: Published: Sun, 13 May 2012 11:53 PM (IST)Updated: Sun, 13 May 2012 11:53 PM (IST)

मोहाली। टूर्नामेंट में जीत के लिए तरस रही डेक्कन चार्जर्स को एक बार फिर विशाल स्कोर खड़ा करने के बाद हार का मुंह देखना पड़ा। डेविड हसी [नाबाद 65] की कप्तानी पारी की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने अंतिम गेंद तक खींचे आईपीएल -पांच के 61वें मुकाबले में चार्जर्स को चार विकेट से हरा दिया।

loksabha election banner

शिखर धवन [71] और कैमरून व्हाइट [67] की एक और अर्धशतकीय पारी खेली की बदौलत डेक्कन चार्जर्स ने 20 ओवर में चार विकेट विकेट पर 190 रन बनाए। धवन और व्हाइट दोनों ने आज टूर्नामेंट में अपना पांचवां अर्धशतक जमाया। धवन ने 50 गेंदों में चार चौके व तीन छक्के जमाए जबकि व्हाइट ने अपनी नाबाद पारी में 41 गेंदों में आठ चौके व एक छक्का लगाया। जवाब में पंजाब 20 ओवर में छह विकेट खोकर 194 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। हसी 35 गेंदों में चार चौके के अलावा पांच छक्के जमाकर अंत तक नाबाद रहे। वहीं पुछल्ले बल्लेबाज गुरकिरत सिंह ने 12 गेंदों में ताबड़तोड़ 29 रन [4 चौका व 1 छक्का] ठोककर टीम को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई। पंजाब के लिए अजहर महमूद ने दो विकेट झटके। जबकि डेक्कन की ओर से डेल स्टेन और क्रिस्टियन ने दो-दो विकेट निकाले।

धवन ने आज अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान आईपीएल में पांच सौ रन का आंकड़ा पार कर लिया। आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दिल्ली के कप्तान सहवाग [476] को पछाड़ते हुए धवन [538] ने तीसरे और व्हाइट [477] ने चौथे स्थान पर कब्जा जमा लिया। इस मामले में क्रिस गेल [572] और अंजिक्य रहाणे [541] क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर हैं। प्ले आफ के लिए क्वालीफाई करने की कवायद में जुटे पंजाब को अपनी उम्मीदें जीवंत रखने के लिए हर हाल में यह मैच जीतना जरूरी था। इसके साथ ही उसने अपने मैदान पर लगातार चार मैच में हार का सिलसिला तोड़ दिया। पंजाब ने 13 मैच खेले जिसमें सात में जीते व छह में हारे हैं। दूसरी ओर डेक्कन को 14 मैचों में 11वीं बार हार का सामना करना पड़ा। जबकि दो में जीते व एक मैच रद हुआ था।

बड़े लक्ष्य के जवाब में पंजाब ने युवा जोड़ी नितिन सैनी और मंदीप सिंह को आजमाया लेकिन आज यह प्रयोग कामयाब नहीं रहा और तीसरे ओवर में क्रिस्टियन ने सैनी को संगकारा के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को शुरू में तोड़ दिया। इसके बाद क्रिस्टियन ने आतिशी बल्लेबाज शान मार्श [11] को भी कैच आउट कराया। टूर्नामेंट में पंजाब की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले मंदीप सिंह भी 28 रन बनाने के बाद मनप्रीत गोनी की गेंद पर क्रिस्टियन को कैच थमा बैठे। 56 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद अजहर और कप्तान डेविड हसी ने चौथे विकेट के लिए 44 रनों की साझेदारी कर टीम की उम्मीदों को कायम रखने की कोशिश की पर 13वें ओवर में अमित मिश्रा ने अजहर को स्टंप कराकर चलता किया। अजहर ने 20 गेंदों में 31 रन [2 चौका व 1 छक्का] बनाए। इसी ओवर में टीम ने सौ रन भी पूरे किए। दूसरी तरफ हसी ने जोरदार बल्लेबाजी करते हुए अपना पचासा पूरा किया। हसी ने 15वें ओवर में दो छक्का और एक चौका जमाया। बड़े लक्ष्य देने के बावजूद कई मैच गंवाने के बाद संगकारा ने आज सूझबूझ के साथ कप्तानी की। 17वें ओवर में डेल स्टेन ने पहली गेंद पर सिद्धार्थ चिटनिस [11 रन, 13 गेंद] को आउट किया। इसके बाद नए बल्लेबाज पीयूष चावला ने स्टेन की लगातार दो गेंदों पर चौका जमाने के बाद कैच थमा बैठे। अंतिम तीन ओवर में पंजाब को जीत के लिए 41 रन बनाने थे। पंजाब के बल्लेबाजों ने 18वें ओवर में 17 रन ठोककर टीम को लक्ष्य के बेहद करीब ला दिया। और अंतिम गेंद पर चौका लगाकर मैच अपने नाम कर लिया।

इससे पूर्व टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए धवन ने पार्थिव पटेल के साथ अच्छी शुरुआत की और बड़े स्कोर की नींव रखी। दोनों ने छह ओवर में 47 रनों की साझेदारी निभाई। अब तक असफल रहे पटेल ने आज 16 गेंदों में दो चौके की मदद से 19 रन बनाने के बाद अजहर महमूद की गेंद पर गुरकीरत सिंह को कैच थमा दिया। इसके बाद अगले ओवर में परविंदर अवाना ने कप्तान कुमार संगकारा [1] को स्लिप में अजहर के हाथों कैच आउट कर अच्छी शुरुआत को खराब में बदल दी। लेकिन दोहरे झटके के बाद जोरदार फार्म में चल रहे धवन कैमरून व्हाइट के साथ एक और अच्छी साझेदारी कर टीम को संकट से बाहर निकालने में सफल रहे। धवन ने 36 गेंदों में टूर्नामेंट में अपना पांचवां अर्धशतक लगाया। धवन ने आज अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान आईपीएल में पांच सौ रन का आंकड़ा पार किया। इस आंकड़े को छूने वाले धवन कुल तीसरे और दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 10 ओवर में 95 रनों की बेजोड़ साझेदारी की। इस साझेदारी को प्रवीण कुमार ने 17वें ओवर की अंतिम गेंद पर धवन को कैच आउट कराकर तोड़ा। धवन के आउट होने के बाद व्हाइट ने भी अपना पांचवां पचासा पूरा किया। डैनियल क्रिस्टियन ने अंतिम ओवरों में 10 गेंदों में 24 रन बनाए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.