नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। मंगलवार को आइपीएल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मुकाबला खेला जाएगा। इस मुकाबले में बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली के पास मौका है अपने नाम को एक बार फिर से सार्थक करते हुए एक 'विराट' रिकॉर्ड बनाने का। विराट कोहली इस मैच में आइपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं।

कोहली छोड़ सकते हैं रैना को पीछे

आइपीएल के इतिहास में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी सुरेश रैना है। रैना के नाम आइपीएल में 163 मैचों में 33.76 की औसत से 4558 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज़ है। इतने रन बनाने के लिए रैना ने 1 शतक और 31 अर्धशतक जमाए हैं। वहीं विराट कोहली को रैना को पीछे छोड़ने के लिए 32 रन की दरकार है। अगर कोहली मुंबई इंडियंस के खिलाफ 32 रन बना लेंगे तो वो सुरेश रैना को पीछे छोड़कर आइपीएल में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। रैना के रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए विराट को 31 रन बनाने होंगे।

ऐसा है आइपीएल में कोहली का रिकॉर्ड

रैना ने जहां 163 मैच खेलकर 4558 रन बनाए हैं वहीं कोहली ने 152 मैचों में 4 शतक और 31 अर्धशतक की बदौलत 4527 रन बनाए है। इस दौरान कोहली का औसत 37.41 का रहा है। अगर विराट कोहली आज सुरेश रैना के रिकॉर्ड को तोड़ देते हैं तो उन्होंने चेन्ऩई के इस स्टार बल्लेबाज़ से 10 मुकाबले क खेले होंगे, क्योंकि आज कोहली का 153वां आइपीएल मैच होगा।

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

कोहली के लिए सुनहरा मौका

विराट कोहली के लिए इस मैच में रैना के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए सुनहरा मौका है, क्योंकि सुरेश रैना चोटिल होने की वजह से पंजाब के खिलाफ मुकाबले में नहीं खेल सके थे और उस मैच में चेन्नई को 4 रन से हार का सामना करना पड़ा था। खबरों के मुताबिक रैना 20 अप्रैल को राडस्थान रॉयल्स के खिलाफ होने वाले मैच में  भी नहीं खेल सकेंगे। तो कोहली के पास मौका है मुंबई के खिलाफ 32 रन बनाकर रैना को पीछे छोड़ते हुए आइपीएल में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाला बल्लेबाज़ बनने का।

आइपीएल का पूरा शेड्यूल देखने के लिए यहां क्लिक करें

रोहित शर्मा रह जाएंगे देखते 

विराट कोहली अगर आज रैना के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे तो वो उनके लिए बेहद खास होगा, वहीं आइपीएल में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो इसमें तीसरे नंबर पर मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा का नाम आता है। पहले स्थान पर सुरेश रैना, दूसरे पर कोहली तो तीसरे नंबर पर रोहित काबिज़़ हैं। रोहित ने 162 मैचों में 4251 रन बनाए हैं और वो अभी कोहली और रैना से काफी पीछे हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

By Pradeep Sehgal