सुनील गावस्कर,

इस साल भी आइपीएल में यह देखने को मिल रहा है कि टीम के भविष्य में कप्तान की भूमिका कितनी बड़ी है। जो टीमें अंक तालिका में शीर्ष पर हैं, उनके कप्तान अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में वे अपने साथ टीम को आगे बढ़ा रहे हैं। जो टीमें अंक तालिका में निचले पायदान पर हैं, उनके कप्तान खुद अपने प्रदर्शन को ऊपर नहीं उठा पा रहे हैं।

तालिका में सबसे ऊपर सनराइजर्स है। अगर यह देखना है कि कप्तान किस ढंग से टीम को आगे ले जाता है, तो आपके सामने केन विलियमसन का उदाहरण है। वह न सिर्फ रन बना रहे हैं, बल्कि ठंडे दिमाग से टीम का नेतृत्व भी कर रहे हैं। वह इतने शांत हैं कि कैप्टन कूल धौनी को भी उनसे जलन हो जाए। यहां तक कि जब उन्होंने आरसीबी के खिलाफ मुकाबले में विराट कोहली का कैच छोड़ा, तब भी उनके चेहरे पर बहुत ही कम भाव देखने को मिले। अगली ही गेंद पर वह फील्डिंग में शांत तरीके से बदलाव करते दिखे।

कोहली की किस्मत ने ज्यादा उनका साथ नहीं दिया और यूसुफ पठान ने शानदार कैच लपककर आरसीबी के कप्तान को चलता किया। उस समय कोहली अपनी टीम को जीत दिलाते दिख रहे थे। सितारों से सजे बल्लेबाजी क्रम के बावजूद आरसीबी के खिलाड़ी लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाए। टी-20 क्रिकेट में एक बार फिर से यह बात सामने आ गई कि पहले बल्लेबाजी कर रन बनाने की तुलना में बाद में दबाव में रन बनाना बेहद मुश्किल काम है। कोहली को अपनी टीम में धौनी, शास्त्री या बांगर जैसे लोगों की कमी महसूस हो रही है। ये लोग गेंदबाजी और फील्डिंग में बदलाव कर कोहली को मैच जिताने में मदद करते हैं।

रविचंद्रन अश्विन के बारे में क्या कहूं। उन्होंने दिखा दिया है कि आखिर क्यों वह शानदार क्रिकेटर हैं और जिम्मेदारी मिलने पर वह एक अच्छे कप्तान भी साबित हुए हैं। वह हमेशा से अपने खेल में काफी दिमाग लगाते हैं और प्रदर्शन में सुधार के लिए सवाल पूछने से नहीं डरते हैं।

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

राष्ट्रीय टीम के उपकप्तान बनाए जाने से उनमें यह काबिलियत आई है, लेकिन यह चीज उनमें हर मैच के साथ अच्छी होती जा रही है। आखिर कौन सा गेंदबाज लेग स्पिन कराने की कोशिश करता है और ऐसा करते वक्त कलाई की पोजीशन पूरी तरह उलट होती है।

मुंबई का प्रदर्शन उस समय अच्छा रहता है, जब रोहित रन बनाते हैं। इसके बाद उनका आत्मविश्वास अलग ही दिखता है। उन्होंने अच्छी वापसी की है और अगर वे एक और अच्छे कप्तान वाली टीम कोलकाता को हरा देते हैं, तो अपने खिताब की रक्षा करने की उनकी संभावना बढ़ जाएगी। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Ravindra Pratap Sing