Move to Jagran APP

IPL 2023: तू अपना गेम खेल बिंदास! MS Dhoni की एक लाइन ने युवा खिलाड़ी को बना दिया CSK का स्टार बल्लेबाज

Shivam Dube on his match winning inning in IPL 2023 Final सीएसके के बल्लेबाज शिवम दुबे ने आईपीएल 2023 में अपनी सफलता का श्रेय सीएसके टीम प्रबंधन और धोनी को दिया है। उन्होंने कहा कि धोनी ने मुझे अपने अंदाज में खेलने का मौका दिया और मुझ पर यकीन दिखाया।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaPublished: Wed, 31 May 2023 03:11 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 03:11 PM (IST)
IPL 2023: तू अपना गेम खेल बिंदास! MS Dhoni की एक लाइन ने युवा खिलाड़ी को बना दिया CSK का स्टार बल्लेबाज
Shivam Dube give credit to MS dhoni for his success in IPL 2023

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। जब वह चेन्नई सुपर किंग्स के प्री-सीजन कैंप के लिए पहुंचे होंगे, तो शिवम दूबे ने शायद ही सोचा होगा कि वह एमएस धोनी की अगुवाई वाली टीम की पांचवीं जीत के प्रमुख हीरो में से एक होंगे। दुबे ने 16 मैचों में 38.00 की ओसत और 158.33 के स्ट्राइक रेट से 418 रन बनाए है।

loksabha election banner

इसमें 3 अर्धशतक भी शामिल हैं। इसके अलावा वह इस आईपीएल में सबसे ज्यादा 35 छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। उनसे पहले लिस्ट में 36 छक्कों के साथ आरसीबी के फाफ डुप्‍लेसी हैं। 

सीएसके को जीत तक पहुंचाया-

रविवार रात नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात टाइटंस के खिलाफ फाइनल में धोनी ने एक बार फिर 29 वर्षीय खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में शानदार इस्तेमाल किया। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 21 गेंदों में दो छक्कों की मदद से नाबाद 32 रन बनाए। दुबे ने जडेजा के साथ मिलकर सीएसके को 15 ओवरों में 171 रन के मुश्किल लक्ष्य तक पहुंचाया।

रणजी ट्रॉफी में चोट के कारण हुए बाहर-

यह किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक बड़ा बदलाव था, जो हाल ही में कुछ समय के लिए गुमनाम हो गया था। दुबे ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में मुंबई की पहली जीत के दौरान 10 मैचों में 62.00 की औसत से 186 रन बनाए। इसके बाद उन्होंने रणजी ट्रॉफी में हाथ की चोट के कारण एक भी ही मैच नहीं खेला।

धोनी को दिया श्रेय-

इस बीच दुबे ने अपनी वापसी का श्रेय धोनी को दिया है। उन्होंने कहा कि धोनी ने मुझ पर यकीन दिखाया और मुझे अपने तरीके से खेलने का मौका दिया। धोनी ने कहा कि मुझे तुम पर भरोसा है और विश्वास है कि तुम अच्छा करोगे। तू अपना गेम खेल बिंदास। आपको अपने रोल के बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। तुम वैसे ही खेलो जैसे खेलना चाहते हो।

दूबे ने टाइम्‍स ऑफ इंडिया से बातचीत की और आईपीएल में अपनी सफलता पर बोले-

सवाल: क्या आईपीएल में आने पर आपके आत्मविश्वास में कमी थी-

जवाब: ऐसा कुछ नहीं है। मैं रणजी ट्रॉफी के दौरान लगी हाथ की चोट से उबर रहा था। इसलिए मैं आईपीएल के लिए ज्यादा तैयारी नहीं कर सका। टूर्नामेंट की तैयारी के लिए मेरे पास बहुत कम दिन थे, लेकिन मानसिक रूप से मैं इस सीजन के लिए अच्छी तरह से तैयार था। मैंने पिछले सीजन में सीएसके के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था। मुझे इस बार अच्छा प्रदर्शन करने का भरोसा था।

सवाल: इस सीजन में अद्भुत छक्के मारने का राज क्या था-

जवाब: मैं इसके लिए माही (धोनी) भाई सहित सीएसके टीम प्रबंधन को श्रेय दूंगा। सबसे ज्यादा यह हमारे फैंस, जिन्होंने न केवल चेपॉक में बल्कि पूरे भारत में हमें ऐसा करने के लिए प्रेरित किया। मैंने नेट्स में इसके लिए कड़ी ट्रेनिंग की थी।

सवाल: युवराज से तुलना पर कैसा लगता है-

जवाब: बता दें कि दुबे के बेटिंग स्टाइल और हिट ने कई लोगों को युवराज सिंह से उनकी तुलना करने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने कहा कि लोंगों ने मुझसे कहा है कि मैं उन्हें युवराज सिंह की याद दिलाता हूं। मुझे बहुत गर्व महसूस होता है जब लोग मेरे बेटिंग स्टाइल की तुलना युवराज जैसे महान बल्लेबाज से करते हैं।

सवाल: क्या यह वापसी की तरफ कदम है-

जवाब: मैं वापसी के बारे में नहीं सोच रहा हूं। मैं सिर्फ एक बेहतर क्रिकेटर बनने पर ध्यान दे रहा हूं और अच्छा प्रदर्शन करता रहूंगा। बाकी सब अपने आप हो जाएगा। इम्पैक्ट प्लेयर रूल के कारण इस आईपीएल में गेंदबाजी नहीं कर सका, लेकिन जरूरत पड़ने पर वह टीम इंडिया के लिए गेंदबाजी कर सकते हैं।

सवाल: सीएसके की जीत है खास-

टीम की जीत पर दुबे ने कहा कि यह एक अलग एहसास है। एक टीम के साथ आईपीएल जीतना मेरा सपना था। यह और भी खास है क्योंकि यह माही भाई की कप्तानी वाली टीम के साथ आया है। जडेजा ने अंतिम ओवर में छक्के और चौके से टीम को जीत दिलाई। 

खुद पर और अपने साथ पर था यकीन-

रूम में सीएसके का अपने खिलाड़ियों पर यकीन तब सामने आता है जब हम दुबे को क्रीज पर अपने बल्लेबाजी पार्टनर की क्षमता पर विश्वास करते हुए सुनते हैं। उन्होंने कहा कि मुझे 100% यकीन था कि या तो मैं या जड्डू भाई (रवींद्र जडेजा) खेल को खत्म कर देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.