नई दिल्ली, जेएनएन। दक्षिण-मध्य एशिया का एक छोटा सा देश अफगानिस्तान। आबादी साढ़े तीन करोड़ से भी कम। लंबे समय से क्रिकेट खेलने के बावजूद यह देश अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान नहीं बना पा रहा था। तभी इस देश में एक सितारे का उदय हुआ, जिसने अफगानी क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया। यह कोई और नहीं, 19 साल का राशिद खान है, जो अब आइपीएल-11 में चमक बिखेर रहा है। राशिद खान के हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने शुक्रवार को ईडन गार्डंस स्टेडियम में हुए क्वालीफायर-2 में कोलकाता नाइटराइडर्स को 14 रनों से हराकर ग्रैंड फिनाले में प्रवेश कर लिया। हैदराबाद अब 27 मई को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स से खिताबी जंग लड़ने उतरेगी। यह दूसरा मौका है, जब हैदराबाद फाइनल में पहुंची है। इस मैच में राशिद ने एक ऐसा काम कर दिखाया जो आइपीएल के इतिहास में कभी भी कोई भी खिलाड़ी नहीं कर सका था।

राशिद ने बंद की कोलकाता की राह 

राशिद खान ने केकेआर के खिलाफ दूसरे क्वालीफायर मैच में ऑलराउंड प्रदर्शन से सबको चौंका दिया। उन्होंने 10 गेंदों पर 34 रन की पारी तो खेली गी साथ ही साथ गेंदबाज़ी में तीन विकेट भी चटकाए। यही नहीं, राशिद ने दो कैच भी लपके और एक खिलाड़ी को रन आउट करने में भी अहम भूमिका निभाई। राशिद आइपीएल में एक मैच में 34 रन बनाने, 3 विकेट लेने, दो कैच लपकने और एक रन आउट करने में भागीदारी करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।

राशिद ने इस मैच में 34 रन बनाए, 3 विकेट लिए, 2 कैच लपके और नीतिश राणा के रन आउट में उनकी भागीदारी रही। राशिद ने 19 रन देकर 3 विकेट लिए। उनके शिकारों में रॉबिन उथप्पा, क्रिस लिन और आंद्रे रसेल शामिल रहे।

राशिद का आइपीएल में प्रदर्शन

राशिद खान ने दूसरे क्वालीफायर मैच में कोलकाता के खिलाफ इस आइपीएल का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उन्होंने 19 रन देकर 3 विकेट लिए। राशिद खान ने अब तक इस आइपीएल में कुल 16 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम पर 21 विकेट हैं। उनका इकानॉमी रेट 6.78 का रहा है। हालांकि उनके टीम के ही सिद्धार्थ कौल विकेट लेने के मामले में उनकी बराबरी पर ही हैं यानी उनके भी 16 मैचों में 21 विकेट है लेकिन औसत और इकानॉमी रेट के आधार पर राशिद खान ने कौल से बाजी मार ली है और वो दूसरे नंबर पर आ गए हैं। विकेट लेने के मामले में राशिद खान से आगे पंजाब के गेंदबाज एंड्रयू टाए हैं जिनके नाम पर 14 मैचों में 24 विकेट हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप