नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। खिताबी मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को चेन्नई के हाथों आठ विकेट से मात झेलने पड़ी। इस हार के साथ ही सनराइजर्स का आइपीएल 2018 की ट्रॉफी उठाने का सपना भी टूट गया। भले ही हैदराबाद की टीम ट्रॉफी के बेहद करीब पहुंच कर भी दूर रह गई हो, लेकिन इस टीम के एक फिरकी गेंदबाज़ राशिद खान ने एक ऐसा काम कर दिया है, जिसमें चेन्नई तो क्या किसी भी टीम का कोई खिलाड़ी उनके आस-पास तक नहीं है।

राशिद ने बनाया ये रिकॉर्ड

टी 20 क्रिकेट को बल्लेबाज़ों का खेल कहा जाता है, लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाज़ों ने दिखाया कि इस खेल में गेंदबाज़ भी अपनी समझदारी से बल्लेबाज़ों की बराबरी कर सकते हैं। सनराइजर्स हैदराबाद के राशिद खान इसमें सबसे आगे रहे। राशिद खान आइपीएल 2018 में सबसे ज़्यादा डॉट गेंदें फेंकनें वाले गेंदबाज़ रहे। राशिद ने इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक 167 गेंदें डॉट फेंकी। राशिद खान की बाद इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के उमेश यादव रहे। उमेश ने 148 डॉट गेंदें फेंकी। इस आइपीएल में राशिद की काबिलियत का लोहा सभी ने माना तभी तो चेन्नई के खिलाफ फाइनल मुकाबले में जब वॉटसन दूसरे गेंदबाज़ों की धज्जियां उड़ा रहे थे तब भी अफगानिस्तान के इस गेंदबाज़ ने 4 ओवर में छह की इकॉनमी से सिर्फ 24 रन दिए और इन 24 गेंदों में उन्होंने 9 डॉट गेंदें भी डाली। 

यहां पर भी सबसे आगे रहे राशिद 

आइपीएल में सबसे ज़्यादा ओवर फेंकने वाले गेंदबाज़ों की बात करें तो भी राशिद खान का नाम सबसे ऊपर रहा। इस टूर्नामेंट में राशिद खान ने अपनी टीम की तरफ से सभी 17 मैच खेले और सभी मुकाबलों में इस मिस्ट्री स्पिनर ने अपने चार ओवर का कोटा पूरा करते हुए 68 ओवर फेंके। आइपीएल 2018 में सबसे ज़्यादा ओवर फेंकने वाले गेंदबाज़ों में हैदराबाद के सिद्धार्थ कौल दूसरे नंबर पर रहे। कौल ने 66 ओवर फेंके। तीसरे नंबर पर भी जो गेंदबाज़ है वो भी सनराइजर्स की टीम से ही है और उसका नाम है शाकिब अल हसन। शाकिब ने इस आइपीएल में 57ओवर फेंके। चौथे नंबर पर जो गेंदबाज़ है वो हैं किंग्स इलेवन पंजाब के एंड्रयू टाए। टाए की टीम प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही, लेकिन फिर भी उन्होंने आइपीएल 2018 में 56 ओवर फेंके।

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

यहां पीछे रह गए राशिद

राशिद खान ने भले ही सबसे ज़्यादा डॉट गेंदे फेंकी हो, भले ही उन्होंने सबसे ज्यादा ओवर भी फेंके हो, लेकिन फिर भी एक मामले मे वो पीछे रह गए और शायद इसी वजह से उनकी टीम को फाइनल में हार का वार झेलना पड़ा। राशिद खान इस आइपीएल में सबसे ज़्यादा विकेट चटकाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे। राशिद ने जहां इस टूर्नामेंट में 21 विकेट लिए तो वहीं पंजाब के लिए एंड्रयू टाए ने उनसे तीन मैच कम खेलते हुए 14 मैचों में 24 विकेट झटकते हुए पर्पल कैप पर भी कब्ज़ा जमाया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप