Move to Jagran APP

Exclusive Interview: लखनऊ सुपरजायंट्स इस बार ट्रॉफी जीतने में होगी सफल, क्विंटन डी कॉक को भरोसा

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान क्विंटन डी कॉक ने भरोसा जताया कि इस साल लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम आईपीएल 2024 का खिताब जीतने में सफल होगी। क्विंटन डी कॉक ने इसके अलावा टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में दक्षिण अफ्रीका की स्थिति के बारे में भी अपनी राय प्रकट की। क्विंटन डी कॉक ने यह भी बताया कि लास वेगास और न्‍यूयॉर्क की पिच से किसे मदद मिलती हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Published: Fri, 29 Mar 2024 08:45 AM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 08:45 AM (IST)
Exclusive Interview: लखनऊ सुपरजायंट्स इस बार ट्रॉफी जीतने में होगी सफल, क्विंटन डी कॉक को भरोसा
क्विंटन डी कॉक ने इंटरव्‍यू के दौरान कई खुलासे किए

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्‍ली। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और लखनऊ सुपरजायंट्स (एलएसजी) के अहम खिलाड़ी क्विंटन डी कॉक का कहना है कि इस बार उनकी टीम न सिर्फ प्‍लेऑफ में जगह बनाएगी, बल्कि ट्रॉफी जीतने में भी सफल रहेगी। क्विंटन ने कहा कि टी-20 प्रारूप में भी एंकर की भूमिका अहम है। क्विंटन डी कॉक से अभिषेक त्रिपाठी ने विशेष बातचीत की। पेश हैं प्रमुख अंश:

loksabha election banner

सवाल - पिछले तीन सत्र से आप एलएसजी में हैं। इस टीम के साथ अब तक आपका अनुभव कैसा रहा?

कॉक- मेरे पिछले दो सत्र काफी अच्छे रहे। इस सत्र में अभी केवल एक ही मैच हुआ है और अभी थोड़ा रिलेक्स महसूस कर रहा हूं। जैसे-जैसे मैं ज्यादा मैच खेलूंगा, उतना ही लय पाने में आसानी होगी। अच्छी फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ने से आपका खेल भी बेहतर होता है।

सवाल - कप्तान केएल राहुल के साथ बल्लेबाजी करना कैसा लगता है? उन्हें आमतौर पर लय पकड़ने में थोड़ा समय लगता है? क्या इसका मतलब यह है कि आपको आक्रामक की भूमिका निभानी होगी?

कॉक - नहीं, मैं ऐसी कोई भूमिका के बारे में नहीं सोचता। दोनों की बल्लेबाजी करने की शैली बिल्कुल अलग है। दोनों का काम बस टीम के लिए रन बनाना है और टीम के लिए अपनी बल्लेबाजी से मैच जीतना होता है। हम दोनों ही अपनी टीम को जीत दिलाने के लिए खेलते हैं।

यह भी पढ़ें: वॉर्नर, मार्कस स्‍टोइनिस और एगर CA के केंद्रीय अनुबंध से बाहर, 23 खिलाड़ियों को मिली जगह

सवाल - एलएसजी की टीम काफी संतुलित दिख रही है। आप टीम के प्‍लेऑफ में पहुंचने की संभावना को कैसे देखते हैं?

कॉक - पिछले दो सत्रों में भी हमारी टीम प्‍लेऑफ में पहुंची है और इस बार भी हमारे प्‍लेऑफ में पहुंचने की काफी संभावना है। आशा है कि इस बार हम एक कदम आगे बढ़कर आईपीएल ट्रॉफी जीतने में सफल रहेंगे। हमारा अगला मैच लखनऊ में पंजाब किंग्‍स से है।

सवाल - आपके अनुसार कोई ऐसा कारक, जिसमें एलएलजी को पिछले सत्र की तुलना में सुधार करना चाहिए?

कॉक - ईमानदारी से कहूं तो मुझे ऐसा कोई कारक नजर नहीं आता, इसलिए मैं इस पर कुछ भी नहीं कह सकता हूं। हमारी टीम अभी बढि़या नजर आ रही है।

सवाल - केएल राहुल ने सीजन की शुरुआत कीपर-बल्लेबाज के तौर पर की है। आप भी विकेटकीपर हैं। क्या यह आपको आश्चर्यचकित करता है या इसके बारे में आपको पूर्व में सूचित किया गया था?

कॉक- हां, इस बारे में मुझे पहले मैच से पूर्व सूचित किया गया था, इसलिए इसमें आश्चर्य करने जैसा कुछ नहीं है। पिछले साल मैंने विकेटकीपिंग की थी, इस बार वह कर रहे हैं। राहुल चोट से उबरकर वापसी कर रहे हैं और पहले मैच में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन भी किया। उन्होंने अर्धशतक लगाया, साथ ही विकेट के पीछे भी भूमिका अच्छे से निभाई। अगर उन्हें लगता है कि उन्हें विकेटकीपिंग करनी चाहिए तो वह कर रहे हैं।

सवाल - आईपीएल के ठीक बाद टी-20 विश्व कप है। आप टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका की संभावनाओं को कैसे देखते हैं, विशेषकर जब कई दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी आईपीएल में खेल रहे हैं?

कॉक - मेरा मानना है कि टी-20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीकी टीम के जीतने के अच्छी संभावना है। बीते कुछ विश्व कप में टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन दुर्भाग्य से हम शीर्ष पर खत्म नहीं कर पाए। ये अच्छा है कि आईपीएल में कई दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी खेल रहे हैं, जिससे उन्हें विश्व कप की तैयारियों का अच्छा मंच है। इस बार विश्व कप टी-20 प्रारूप में होना है, ऐसे में हमारे देश के खिलाडि़यों को बढि़या अभ्यास मिल जाएगा।

सवाल - आप केएल राहुल को कप्तान के रूप में कैसे आंकते हैं ?

कॉक - वह काफी शांत कप्तान हैं और दवाब को अच्छी तरह संभालते हैं। वह अपने खिलाडि़यों की बात सुनते हैं और टीम का माहौल काफी अच्छा बनाकर रखते हैं। मेरे अनुसार, वह चीजों को काफी साधारण बनाकर रखते हैं और यही उनकी सबसे अच्छी बात है।

सवाल - भारत में वनडे विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका टीम शानदार फार्म में थी, फिर भी आप लोग सेमीफाइनल में हार गए। यह आप सभी के लिए कितना निराशाजनक था?

यह भी पढ़ें: 'मैं गलत नहीं था, वह एक बदला हुआ...' T20 किंग ने Riyan Parag को लेकर किया बड़ा खुलासा, NCA में मुलाकात की बताई कहानी

कॉक - हां, निश्चित रूप से ये टीम के लिए दुखी करने वाला था।

सवाल - टी-20 विश्व कप का बड़ा हिस्सा इस बार अमेरिका में खेला जाएगा। आप वहां पर किस तरह की पिच की उम्मीद करते हैं?

कॉक - हमने अमेरिका में लास वेगास में पिछले वर्ष मेजर लीग क्रिकेट में कुछ मैच खेले थे। वहां की पिच बल्लेबाजी के लिए काफी अच्छी थी। हम न्यूयॉर्क में मैच नहीं खेल पाए, इसलिए मैं वहां की पिच को लेकर कुछ नहीं कह सकता हूं। क्रिकेट के प्रसार के लिए अमेरिका में विश्व कप कराना एक अच्छा कदम होगा। इससे पता चलता है क्रिकेट बढ़ रहा है।

सवाल - क्या टी-20 प्रारूप में बल्लेबाजों के एंकर रोल की कोई भूमिका देखते हैं?

कॉक - इस प्रारूप में एंकर की भूमिका काफी अहम होती है। आपकी टीम में ऐसा बल्लेबाज होना चाहिए जो अंत में आकर तेजी से 20-30 रन बना सके। ये टीम के लिए काफी जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma ने की फील्डिंग की सजावट, कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया, Video पर यूजर्स ने दिए मजेदार रिएक्‍शंस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.