Move to Jagran APP

IPL 2020 से ठीक पहले मुंबई इंडियंस ने KRR और CSK को छोड़ा पीछे, बन गया रिकॉर्ड

IPL 2020 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन की शुरुआत मार्च के आखिरी सप्ताह में होने जा रही है। इसके लिए लीग चरण के मैचों का शेड्यूल जारी हो गया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 10:47 AM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 10:47 AM (IST)
IPL 2020 से ठीक पहले मुंबई इंडियंस ने KRR और CSK को छोड़ा पीछे, बन गया रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2020: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन की शुरुआत 29 मार्च से हो रही है। आइपीएल 2020 का पहला मैच 4 बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस और 3 बार की विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होना है। मार्च के आखिरी सप्ताह में शुरू होने जा रहे आइपीएल 2020 के लीग चरण के मैचों का शेड्यूल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ने जारी कर दिया है। इसी के साथ मुंबई की टीम के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

loksabha election banner

दरअसल, रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मौजूदा चैंपियन आइपीएल टीम मुंबई इंडियंस सातवीं बार आइपीएल का उद्घाटन मैच खेलेगी। किसी भी टीम के लिए ये रिकॉर्ड है, क्योंकि अभी तक कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा उद्घाटन आइपीएल मैच खेलने के मामले में 6-6 मैचों के साथ पहले नंबर पर थीं, लेकिन नए शेड्यूल के मुताबिक मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के साथ-साथ चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को भी पीछे छोड़ दिया है।

धौनी की टीम ने खेले हैं सबसे ज्यादा फाइनल

हालांकि, सबसे ज्यादा फाइनल मैच खेलने का रिकॉर्ड एमएस धौनी की कप्तानी वाली सीएसके टीम के नाम है, जिसने 8 बार आइपीएल के फाइनल में जगह बनाई है। हालांकि, 5 बार टीम को हार मिली है, जबकि 3 बार टीम को जीत नसीब हुई है। चेन्नई सुपर किंग्स के बाद दूसरे नंबर पर आइपीएल के सबसे ज्यादा फाइनल खेलने वाली टीम मुंबई इंडियंस ने जिसने 5 फाइनल खेले हैं, जिसमें से 4 जीते हैं, जबकि एक खिताबी मैच में हार झेलनी पड़ी है।

IPL का उद्घाटन मैच सबसे ज्यादा बार खेलनी वाली टीम

7 बार - मुंबई इंडियंस*

6 बार - चेन्नई सुपर किंग्स*

6 बार - कोलकाता नाइट राइडर्स

3 बार - रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

1 बार - डेक्कन चार्जेस

1 बार - दिल्ली डेयरडेविल्स

1 बार - राइजिंग पुणे सुपरजायंट

1 बार - सनराइजर्स हैदराबाद

शुरुआत में आइपीएल के आयोजक और बीसीसीआइ ने किसी भी टीम को पहले मैच में उतरने का मौका दिया था, लेकिन बाद में नियम बनाया गया कि कम से कम एक वो टीम आइपीएल का उद्घाटन मैच खेलेगी, जिसने पिछले साल के फाइनल में जगह बनाई हो। यही कारण है कि मुंबई इंडियंस,चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम सबसे ज्यादा बार उद्घाटन मैच खेल पाई हैं। 

ये टीम कभी नहीं जीती हैं आइपीएल खिताब

आइपीएल 2020 की बात करें तो इसमें 8 टीमें भाग ले रही हैं, लेकिन इसमें 3 टीमें ऐसी हैं जिन्हें अभी तक एक भी खिताबी जीत नहीं मिली है। आइपीएल का एक भी खिताब अपने नाम नहीं कर पाईं इन टीमों में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स का नाम शामिल है। 

आइपीएल में अब तक के उद्घाटन मैच

साल 2008 - RCB vs KKR

साल 2009 - CSK vs MI

साल 2010 - KKR vs DC

साल 2011 - CSK vs KKR

साल 2012 - CSK vs MI

साल 2013 - DD vs KKR

साल 2014 - KKR vs MI

साल 2015 - MI vs KKR

साल 2016 - MI vs RPS

साल 2017 - SRH vs RCB

साल 2018 - CSK vs MI

साल 2019 - CSK vs RCB

साल 2020 - MI vs CSK*

* मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आइपीएल 2020 का उद्घाटन मैच 29 मार्च को होगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.