Move to Jagran APP

MI vs DC: मुंबई इन 5 गेंदबाजों को बना सकती है लसिथ मलिंगा का विकल्प !

मुंबई इंडियंस को शुरुआती छह मुकाबलों में लसिथ मलिंगा की सेवाएं नहीं मिलेंगी।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 24 Mar 2019 02:54 PM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2019 02:54 PM (IST)
MI vs DC: मुंबई इन 5 गेंदबाजों को बना सकती है लसिथ मलिंगा का विकल्प !
MI vs DC: मुंबई इन 5 गेंदबाजों को बना सकती है लसिथ मलिंगा का विकल्प !

नई दिल्ली, जेएनएन। तीन बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस रविवार को दिल्ली डेयरडेविल्स से भिड़ेगी। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस पिछले सीजन में प्लेऑफ में भी नहीं पहुंच पाई थी। यहां तक कि दिल्ली के खिलाफ दोनों मैचों में उसे हार मिली थी। हालांकि अपने घरेलू मैदान से लीग की शुरुआत करने जा रही मुंबई जीत के साथ इस सीजन का आगाज करना चाहेगी। वहीं लीग के इतिहास में अब तक एक बार भी फाइनल तक नहीं पहुंच पाई दिल्ली की कमान युवा खिलाड़ी अय्यर के हाथों में है।

loksabha election banner

मुंबई को टूर्नामेंट से पहले एक बड़ा झटका लगा। टीम के अहम गेंदबाज लसिथ मलिंगा शुरुआती 6 मैचों में टीम का हिस्सा नहीं होंगे। वह आईसीसी वर्ल्ड कप से पहले श्रीलंका में अपने घरेलू टूर्नामेंट में हिस्सा लेना चाहते हैं। आपको बता दें कि मलिंगा आइपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं। उन्होंने आइपीएल में 100 मैचों में 6.86 की इकॉनमी से 154 विकेट चटकाए। हालांकि पिछले सीजन में मलिंगा को बतौर गेंदबाजी कोच टीम से जोड़ा गया था। लेकिन इस सीज़न में उन्हें एक बार फिर टीम में बतौर गेंदबाज़ शामिल किया गया। ज़ाहिर है मिलंगा की गैरमौजूदगी में MI को उनके विकल्प के तौर पर किसी अन्य खिलाड़ी को टीम में शामिल करना होगा।

ये 5 गेंदबाज़ हो सकते हैं MI के लिए मलिंगा के विकल्प:

1. जेम्स फॉकनर

आइपीएल 2018 में जेम्स फॉकनर अनसोल्ड रहे थे। उनका नाम 2019 में भी नहीं आया था। उनकी बेस प्राइस दो करोड़ थी और वह लसिथ मलिंगा की जगह लेने वाले सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी ऑलराउंडर हो सकते हैं। फॉकनर ने आईपीएल में एक अच्छा रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने अब तक 60 मैचों में 59 विकेट हासिल किए हैं। फॉकनर ऑस्ट्रेलियाई टीम से बाहर चल रहे हैं और टीम की विश्वकप की योजनाओं में नज़र नहीं आते हैं। इसका मतलब है कि वह पूरे आइपल सीज़न के लिए उपलब्ध होंगे। इसलिए वह एक अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं।

2. वर्नेन फिलेंडर

वर्नोन फिलेंडर उन अच्छे ऑलराउंडर्स में से एक हैं जिन्हें इस बार आइपीएल में मौका नहीं मिल पाया। उनका बेस प्राइस 50 लाख था, लेकिन नीलामी में उनका नाम एक बार भी नहीं आया। दक्षिण अफ्रीका का यह ऑलराउंडर टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में चौथे और सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में 5वें स्थान पर हैं। फिलेंडर एक अच्छा विकल्प इसलिए भी साबित हो सकते हैं क्योंकि वह वनडे और टी20 नहीं खेलते हैं और इस तरह वह पूरे सीज़न के लिए उपलब्ध रहेंगे।

3. शेल्डन कोटरेल

आइपीएल 2019 की नीलामी के दौरान शेल्डन कोटरेल में किसी भी फ्रेंचाईज़ी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई थी। उनका बेस प्राइस 50 लाख रुपये था। वह MI के लिए बहुत अच्छा विकल्प हो सकते हैं, क्योंकि वह लेफ्ट आर्म पेसर हैं। अभी तक वेस्टइंडीज़ की वर्ल्डकप टीम के लिए नहीं शेल्डन का नाम नहीं आया है, इसलिए वह परफॉर्म करने के लिए बेताब होंगे। उनका यही दृढ़ निश्चय मुंबई के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। कोटरेल ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों में 8 विकेट लिए। उन्होंने वनडे सीरीज़ के तीन मैचों में 7 विकेट भी लिए थे। उन्होंने अभी तक एक भी आइपीएल सीजन नहीं खेला है, और इसी वजह से वह तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं।

4. जाय रिचर्डसन

इस ऑस्ट्रेलियाई पेसर ने पिछले कुछ महीनों में क्रिकेट में शानदार सफलता हासिल की है। रिचर्डसन ने हाल ही में 6 मैचों में 14 विकेट लिए थे जो उन्होंने भारत के खिलाफ घर में खेले थे। भारतीय दौरे के दौरान वह विराट कोहली को परेशान करने में सफल रहे थे। रिचर्डसन ने कोहली को 6 मैचों में 4 बार आउट किया और बड़े रन बनाने से भी रोका। दुर्भाग्य से उनकी शानदार परफॉर्मेंस से पहले ही आइपीएल नीलामी हो चुकी थी, जहां वह अनसोल्ड रहे थे। मलिंगा के टीम से हटने के बाद अगर मुबंई उन्हें चुनती है तो कोई हैरानी की बात नहीं है।

5. मैट हेनरी

न्यूज़ीलैंड के मैट हेनरी भी आइपीएल 2018 की नीलामी में अनसोल्ड रहे और उनका नाम इस साल की नीलामी में भी नहीं आया। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं। हेनरी ने भारत के खिलाफ हालिया सीरीज़ में दो मैचों में 4 विकेट और बांग्लादेश के खिलाफ 3 विकेट लिए। इनका मामला भी जाय रिचर्डसन जैसा ही है। आइपीएल नीलामी के बाद उनके सभी अच्छे प्रदर्शन सामने आए। हालांकि हेनरी को आइपीएल में ज्यादा सफलता नहीं मिली है। उन्होंने 2 सीजन में 5 मैचों में सिर्फ 4 विकेट लिए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.