नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के 11वें संस्करण के पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने दो साल का निलंबन झेलने के बाद मैदान पर वापसी की। पहले ही मैच में इस टीम ने डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस को 01 विकेट से मात देकर जीत का खाता खोल लिया। ड्वेन ब्रावो ने अपनी दमदार बल्लेबाज़ी की चलते मुंबई के जबड़े से जीत छीन ली। भले ही मुंबई की टीम को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन उसके एक खिलाड़ी ने सभी का दिल जीत लिया। इसके साथ ही साथ महेंद्र सिंह धौनी के एक अनोखा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।

मयंक ने जीता दिल

मुंबई की तरफ से युवा लेग स्पिन गेंदबाज़ मयंक मार्कंडेय ने सीजन 11 के पहले मैच में डेब्यू किया। इस खिलाड़ी ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया। मयंक ने अपने पहले ही मैच में चार ओवर में 23 रन देकर 3 विकेट झटकते हुए धमाल मचा दिया। मयंक मार्कडेंय ने चेन्नई की बल्लेबाज़ों को अपनी गुगली से खूब परेशान किया। आपको बता दें कि आइपीएल की नीलामी में मुंबई इंडियंस ने मार्कंडेय को महज 20 लाख रुपए में खरीदा था।

पहले ही ओवर में दिया चेन्नई को झटका

आइपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे मयंक ने चेन्नई की टीम को अपने पहले ओवर की तीसरी ही गेंद पर बड़ा झटका दे दिया। उन्होंने अंबाती रायडू को 22 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर अपने आइपीएल करियर का पहला विकेट झटका। इसके एक गेंद बाद ही मयंक ने अपनी पहली गेंद खेल रहे केदार जाधव को भी अपनी गुगली से चकमा दे दिया था, लेकिन उनकी अपील को अंपायर ने नकार दिया। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने डीआरएस नहीं लिया जबकि उनके पास मौका था। हालांकि बाद में बॉल ट्रैकिंग में दिखाई दिया कि बॉल विकेट को टच कर रही थी।

मयंक की गेंद पर आउट होकर धौनी ने बनाया ये रिकॉर्ड

इसके बाद अपने दूसरा ओवर फेंकने आए मयंक ने अपने दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर फिर से चेन्नई को एक बड़ा झटका दिया। इस बार उन्होंने चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को अपनी गुगली के जाल में फंसाया। इस बार धौनी मयंक की गुगली को पढ़ने में नाकाम रहे और गेंद सीधे उनके पैड से जा टकराई। गेंदबाज़ ने अपील की तो अंपायर ने उन्हें नॉट आउट दिया, लेकिन मुंबई इंडियंस ने डीआरएस का इस्तेमाल किया और फिर धौनी को आउट दिया गया। धौनी 5 रन बनाकर आउट हुए। इसी के साथ धौनी आइपीएल में डीआरएस पर आउट होने वाले पहले बल्लेबाज़ भी बन गए हैं। इसके बाद बाद में मयंक ने दीपक चाहर को स्टंप आउट कराया। 

ब्रावो ने बदला मैच का पासा 

धौनी के आउट होने के बाद चेन्नई की टीम मुश्किलों में घिर गई थी। चेन्नई ने 118 रनों पर आठ विकेट गंवा दिए थे लेकिन ब्रावो एक छोर पर टिके रहे और टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचा दिया। उन्होंने बुमराह की गेंद पर छक्का जड़कर 25 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। ब्रावो ने पारी का 18वां ओवर फेंकने आए मैक्लीनघन के ओवर में 20 रन कूट डाले। बुमराह के 19वें ओवर में  ब्रावो ने फिर से 20 रन बना दिए। हालांकि वह आखिरी गेंद पर आउट हो गए। ब्रावो ने 30 गेंदों में तीन चौके और सात छक्के जड़ते हुए 68 रन की बेहतरीन पारी खेलकर मुंबई के मुंह से जीत छीन ली।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस