Move to Jagran APP

Jason Roy के फैसले से क्रिकेट जगत में मचा बवाल, एक लीग के लिए छोड़ेंगे इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम का साथ: रिपोर्ट

Jason Roy is likely to play in MLC इंग्‍लैंड के स्‍टार ओपनर जेसन रॉय के एक फैसले ने क्रिकेट जगत में हड़कंप मचा दिया है। जेसन रॉय एलए नाइटराइडर्स के लिए खेल सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्‍हें अपने देश की टीम का साथ छोड़ना होगा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamPublished: Thu, 25 May 2023 07:47 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 07:47 PM (IST)
Jason Roy के फैसले से क्रिकेट जगत में मचा बवाल, एक लीग के लिए छोड़ेंगे इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम का साथ: रिपोर्ट
Jason Roy set to cancel ECB contract: जेसन रॉय

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। इंग्‍लैंड के स्‍टार ओपनर जेसन रॉय ने अमेरिका की मेजर क्रिकेट लीग के उद्घाटन सीजन में हिस्‍सा लेने का मन बनाया है। एमएलसी की शुरुआत 13 जुलाई से होगी और 30 जुलाई को इसका समापन होगा। जेसन रॉय इस समय इंग्‍लैंड एंड वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड से बातचीत कर रहे हैं कि उनके अनुबंध को रिलीज कर दिया जाए।

loksabha election banner

ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक रॉय की इंग्‍लैंड टीम के साथी रीस टॉपली भी इसी तरह फ्रेंचाइजी क्रिकेट की तरफ रुख करने की जुगत में हैं। हालांकि, रीस का फैसला उनके कंधे की सर्जरी के स्‍तर पर निर्भर करेगा, जो कि पिछले महीने हुई है।

ईसीबी अनुबंध प्रति साल करीब 66,000 पाउंड देती है और वो उन बोर्ड में से एक है, जो क्रिकेटर्स को सबसे ज्‍यादा वेतन देता है। हैरी ब्रूक, डेविड मलान, मैथ्‍यू पोट्स, रॉय टॉपली और डेविड विली ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्‍हें 2022-23 अनुबंध चक्र में ऐसे करार मिले हैं।

एमएलसी में क्‍या है खास

एमएलसी की शुरुआत 13 जुलाई को टेक्‍सास में ग्रांड प्राएरी स्‍टेडियम में होगी। इस टूर्नामेंट में आईपीएल और ऑस्‍ट्रेलिया की फ्रेंचाइजी शामिल हैं। रॉय का एलए नाइटराइडर्स के लिए खेलना लगभग तय है, लेकिन एमएलसी में खेलने के लिए उन्‍हें राष्‍ट्रीय अनुबंध तोड़ना पड़ेगा।

ध्‍यान देने वाली बात है कि एमएलसी के उद्घाटन संस्‍करण की तारीख इंग्लिश टूर्नामेंट टी20 ब्‍लास्‍ट के सेमीफाइनल और फाइनल से टकराएगी। इंग्‍लैंड को थोड़ी चिंता है कि एमएलसी के विस्‍तार से भविष्‍य में द हंड्रेड पर असर पड़ेगा। हो सकता है कि ईसीबी एमएलसी में नजर आने वाले अनुबंधित खिलाड़‍ियों को एनओसी नहीं प्रदान करे।

इंग्‍लैंड का अनुबंध कैसे चलता है

इंग्‍लैंड का अनुबंध अक्‍टूबर से सितंबर तक चलता है। अगर किसी खिलाड़ी को अनुबंध से रिलीज होना है तो उसे करीब 20,000 पाउंड चुकाना पड़ सकते हैं। वहीं प्रत्‍येक एमएलसी फ्रेंचाइजी का सैलरी कैप करीब 93,000 पाउंड है, जिसमें वो 16 से 19 खिलाड़‍ियों के साथ करार करेगी। इसमें 9 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं।

जेसन रॉय ने क्‍या कहा

रॉय को आईपीएल 2023 में कोलकाता नाइटराइडर्स ने अपने साथ जोड़ा था और एमएलसी में वो एलए नाइटराइडर्स के लिए हिस्‍सा लेंगे। टॉपली ने अब तक अनुबंध नहीं किया, लेकिन लीग में खेलने की संभावना प्रबल है।

जेसन रॉय ने ईएसपीएनक्रिकइंफो के हवाले से कहा, ''जब मैं युवा था और तब आप पूछते तो मैं कहता कि अपने देश के लिए 100 टेस्‍ट खेलना पसंद करूंगा। अब आप मुझसे पूछेंगे तो मैं कहूंगा कि मैं ज्‍यादा से ज्‍यादा आईपीएल सीजन खेलना पसंद करूंगा। मुझे नहीं लगता कि आपको अपनी पसंद बताने से परहेज करना चाहिए और सफेद गेंद क्रिकेट में सफल होना गलत नहीं है।''

पता हो कि मार्कस स्‍टोइनिस, क्विंटन डी कॉक, वानिंदु हसरंगा, एनरिच नॉर्ट्जे और ग्‍लेन फिलिप्‍स एमएलसी से करार कर चुके हैं। ट्रेंट बोल्‍ट और एडम जंपा के जल्‍द जुड़ने की उम्‍मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.