Move to Jagran APP

IPL2019 : इन नए विदेशी तेज गेंदबाजों ने इस साल किया है शानदार प्रदर्शन, बड़े नाम हुए फेल

IPL2019 आइपीएल के इस सीजन में विदेशी अनुभवी तेज गेंदबाजों ने नए खिलाड़ियों के मुकाबले काफी खराब प्रदर्शन किया है।

By TaniskEdited By: Published: Mon, 08 Apr 2019 05:20 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2019 12:25 AM (IST)
IPL2019 : इन नए विदेशी तेज गेंदबाजों ने इस साल किया है शानदार प्रदर्शन, बड़े नाम हुए फेल
IPL2019 : इन नए विदेशी तेज गेंदबाजों ने इस साल किया है शानदार प्रदर्शन, बड़े नाम हुए फेल

 नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2019 में अबतक 21 मुकाबले खेले जा चुके हैं। इस दौरान अंक तालिका में सबसे उपर कोलकाता (KKR) की टीम पहले स्थान पर काबिज है। इसके बाद चेन्नई (CSK), हैदराबाद (SRH) और मुंबई (MI) का नंबर आता है। इसके अलावा अंक तालिका में सबसे नीचे बैंगलोर (RCB) और राजस्थान(RR) हैं। इस साल दिल्ली (DC) और पंजाब(KXIP) ने पिछले कुछ सालों से बेहतर प्रदर्शन किया। विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे की टीम को छोड़ दे तो कोई भी टीम किसी से बहुत ज्यादा पीछे नहीं है। 

loksabha election banner

आइपीएल के इस सीजन में अगर विदेशी तेज गेंदबाजों की बात करेें तो एंड्रयू टाय, टिम साउथी, ड्वेन ब्रावो और मिशेल मैकक्लेनाघन जैसे कई अनुभवी तेज गेंदबाजों ने खूब रन लुटाए हैं। टाय ने 9.58 की इकोनॉमी से गेंदबाजी की है, तो वहीं साउथी ने 14.17 की इकॉनोमी से 6 ओवरों में 85 रन दिए हैं। ब्रावो 9.37 की इकोनॉमी के साथ अप्रभावी रहे है और मैकक्लेनाघन की 9.90 इकोनॉमी है। जहां एक ओर ये दिग्गज गेंदबाज अप्रभावी रहे हैं वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे नए विदेशी गेंदबाज हैं, जिन्होंने काफी शानदार प्रदर्शन किया। इन गेंदबाजों में MI की ओर खेल रहे कैरेबिआई तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ और MI की ओर से ही खेल रहे ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेसन बेहरनड्रॉफ, KXIP से खेल रहे इंग्लैंड के तेज गेंदबाज सैम कर्रन और CSK के लिए खेल रहे कीवी खिलाड़ी स्कॉट कुग्लिन जैसे नाम शामिल हैं। आइए नजर डालते हैं इन विदेशी तेज गेंदबाजों के प्रदर्शन पर। 

अल्जारी जोसेफ (MI)

कैरेबिआई तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ को मुंबई की टीम ने हैदराबाद के खिलाफ अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा की जगह टीम में शामिल किया। पहले ही मैच में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए कई रिकॉर्ड अपने किए। जोसेफ ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए 3.4 ओवर में 12 रन देकर 6 बल्लेबाजों को आउट किया। इस दौरान आइपीएल में अबतक का गेंदबाजी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर डाला। उन्होंने इस दौरान पाकिस्तान के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर को पीछे छोड़ दिया। तनवीर ने आइपीएल के पहले सीजन यानी वर्ष 2008 में राजस्थान की तरफ से खेलते हुए चेन्नई के खिलाफ 4 ओवर में 14 रन देकर 6 विकेट लिए थे।

जेसन बेहरनड्रॉफ(MI)

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेसन बेहरनड्रॉफ ने इस साल आइपीएल में चेन्नई के खिलाफ 15वें मैच में डेब्यू किया। इस मैच में मुंबई को जीत दिलाने में उन्होंने काफी अहम भूमिका निभाई। उन्होंने इस मैच में 4 ओवर में 22 रन देकर दो विकेट लिए। 170 का लक्ष्य पीछा करने उतरी चेन्नई को इस तेज गेंदबाज ने पहले ही ओवर में इटका दिया। इसके बाद इन्होंने अक्रामक बल्लेबाजी कर रहे सुरेश रैना को भी चलता किया।

सैम कर्रन( KXIP)

सैम कर्रन ने इस आइपीएल में राजस्थान के खिलाफ मैच में डेब्यू किया। वह इस मैच में तो बेहतर प्रदर्शन करने में असफल रहे , लेकिन दिल्ली के खिलाफ अगले ही मैच में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए हैट्रिक ले लिया। दिल्ली को जीत के लिए तीन ओवर में 23 रन बनाने थे। तभी कुरेन गेंदबाजी के लिए और उन्होंने मैच का पासा पलट दिया। उन्होंने अपने दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर पहले इंग्राम को आउट कराया। इसके बाद अगले ओवर की पहली गेंद पर कैगिसो रबादा (00) को पहली ही गेंद पर बोल्ड कर दिया। वहीं इससे अगली गेंद पर संदीप लामिछाने (00) को एलबीडब्ल्यू करके पंजाब को 14 रनों से जीत दिला दी। इन्होंने अभी तक तीन मैच में 98 रन देकर छह विकेट लिए हैं।

स्कॉट कुग्लिन(CSK)

चेन्नई की ओर से स्कॉट कुग्लिन ने पंजाब के खिलाफ 18 वें मैच में डेब्यू किया। इस कीवी तेज गेंदबाज की शुरुआत तो अच्छी नहीं रही, लेकिन अंत काफी शानदार रहा। उनके पहले ही गेंद पर छक्का लगा। इसके बाद 12 वें ओवर में जब वे गेंदबाजी करने आए तो राहुल और सरफराज ने मिलकर 16 रन ठोक दिए। इसके बाद स्ट्रेटजिक टाइम आउट में चेन्नई के कोच स्टीफेन फ्लेमिंग ने इनसे बात की और जब वे 18वां ओवर करने आए तो एकदम अलग गेंदबाज दिखे। इस मैच में उन्होंने पहले दो ओवर में 27 रन दिए थे। इसके बाद अगले दो ओवर में महज 10 रन देकर दो विकेट लिए और चेन्नई की जीत में अहम भूमिका निभाई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.