नई दिल्ली, जेएनएन। IPL Final 2019 Prize Money: आइपीएल 2019 के फाइनल में आज महामुकाबला मुंबई इंडियंस (MI) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच खेला जाना है। सबकी निगाहें हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम पर खेले जाने वाले इस जोरदार मैच पर रहेंगी। मुंबई और चेन्नई दोनों ही तीन-तीन बार चैंपियन रह चुकी हैं और दोनों की नजरें चौथा खिताब जीत इतिहास बदलने पर होगी। खिताब कोई भी जीते एक बात तो तय है कि चैंपियन टीम पर करोड़ों की बारिश जरूर होगी।

आइपीएल 2019 की इनामी राशि पिछले साल के 50 करोड़ की तुलना में 55 करोड़ रुपये हो गई है। आइए एक नजर डालते हैं कि आइपीएल 2019 में किस टीम को कितने पैसे मिलेंगे। 

चैंपियन टीम को मिलेंगे 20 करोड़ रुपये 

आइपीएल 2019 का खिताब अपने नाम करने वाली टीम को विजेता ट्रॉफी के साथ 20 करोड़ रुपये की इनामी राशि भी मिलेगी। वहीं फाइनल में हारने वाली यानि रनर-अप टीम को इनाम में 12.50 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। वहीं प्लेऑफ में हारकर फाइनल की दौड़ से बाहर होने वाली दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमों को भी अच्छा खासा इनाम मिलेगा। तीसरे स्थान पर रही दिल्ली कैपिटल्स की टीम को इनाम के तौर पर 10.50 करोड़ रुपये जबकि चौथे स्थान पर रही सनराइजर्स हैदराबाद को 8.50 करोड़ रुपये मिलेंगे। 

पर्पल कैप और ऑरेंज कैप को भी मिलेगी इनामी राशि

आइपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को ऑरेंज कैप और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी को पर्पल कैप दी जाती है। आइपीएल 2019 में ऑरेंज कैप और पर्पल कैप जीतने वाले खिलाड़ियों को 10-10 लाख रुपये इनाम में दिए जाएंगे। 

इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड 

यह अवॉर्ड उस युवा खिलाड़ी को दिया जाता है जिसका जन्म एक अप्रैल 1993 के बाद हुआ हो। जिसने 5 या उससे कम टेस्ट मैच, 20 से कम वनडे और 25 से कम आइपीएल मैच खेले हों। इमर्जिंग प्लेयर को ट्रॉफी के साथ 10 लाख रुपये इनाम में दिए जाएंगे। पिछले साल यह अवॉर्ड दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाड़ी रिषभ पंत को दिया गया था।

दुनिया की सबसे धनी टी20 लीग है आइपीएल

इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे धनी टी20 लीग है। IPL की विजेता टीम को 20 करोड़ रुपये मिलते हैं जबकि कैरेबियन प्रीमियर लीग की विजेता राशि 5.76 करोड़ रुपये है। वहीं ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग की विजेता टीम को 3.14 करोड़ रुपये मिलते हैं। जबकि पाकिस्तान सुपर लीग की विजेता टीम को 3 करोड़ रुपये मिलते हैं।

बढ़ती जा रही है इनामी राशि

आइपीएल 2008 विजेता राशि- 4.8 करोड़ रुपये

आइपीएल 2015 विजेता राशि- 15 करोड़ रुपये

आइपीएल 2018 विजेता राशि- 20 करोड़ रुपये

आइपीएल 2019 विजेता राशि- 20 करोड़ रुपये

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप