दुबई, एएनआइ। राजस्थान रॉयल्स ने मंगलवार को यूएई में 12 अक्टूबर को अकादमी लॉन्च करने की घोषणा की। मिडिल ईस्ट में राजस्थान रॉयल्स की यह पहली और उसकी दूसरी वैश्विक क्रिकेट अकादमी होगी। इसके साथ राजस्थान रॉयल्स संयुक्त अरब अमीरात में संचालन स्थापित करने वाली पहली आइपीएल फ्रेंचाइजी बन गई है। राजस्थान रॉयल्स के इस अकादमी का संचालन यूएई स्थित स्पोर्ट्स कंसल्टिंग फर्म रेडबियर स्पोर्ट्स (RedBear Sports) के साथ मिलकर करेगी।

राजस्थान रॉयल्स के सीओओ जेक लश मैक्रम ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि हम यूएई में अपनी पहली अकादमी शुरू करके खुश हैं। यूएई क्रिकेट का एक आधुनिक केंद्र है। यहां विश्व स्तर के खिलाड़ी और टीम यहां विश्व स्तरीय सुविधाओं के कारण दौरा करना पसंद करते हैं। उपमहाद्वीप की बड़ी आबादी इसे व क्रिकेट के विकास के लिए अहम जगह बनाती है। हम इस प्रक्रिया में समर्थन करने और तेजी से सुधार कर रही संयुक्त अरब अमीरात की टीम को मजबूती प्रदान करने के लिए खुश हैं।

लश मैक्रम ने कहा कि इस अकादमी के माध्यम से, हम देश में खेल को बढ़ावा देने की उम्मीद करते हैं। प्रतिभाशाली युवाओं के प्रशिक्षण के लिए हम बेहतर संसाधन और संरचना प्रदान करने की कोशिश में हैं। यहां 6-19 वर्ष की आयु की लड़कियां और लड़के विश्व स्तरीय कोचिंग का उपयोग कर सकेंगे। इसमें एक से वन-टू वन सेशन, टीम सेशन या ग्रुप सेशन का चयन करने का विकल्प होगा। सभी सत्र अकादमी निदेशक और जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान ग्रीम क्रेमर और उनकी कोचिंग टीम के मार्गदर्शन में आयोजित होंगे।

अंक तालिका में नीचे खिसकी राजस्थान 

राजस्थान की टीम को अब तक खेले 5 मुकाबलों में सिर्फ दो में ही जीत मिली है। 3 मैच हारकर टीम इस वक्त अंक तालिका में सातवें नंबर पर खिसक गई है। वह पंजाब के एक पायदान उपर है जिसके खाते में 5 मैच से महज एक ही जीत है।

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस