Move to Jagran APP

KXIP vs RR Match Preview: केएल राहुल अब स्टीव स्मिथ को देंगे चुनौती, क्या क्रिस गेल को मिलेगा मौका

IPL 2020 KXIP vs RR Match Preview पंजाब टीम मैनेजमेंट राजस्थान के खिलाफ होने वाले मैच में भी यही उम्मीद करेगा कि यह टीम उसी तरह का संयुक्त प्रदर्शन करे जिस तरह का आरसीबी के खिलाफ किया था।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 07:26 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 07:26 PM (IST)
KXIP vs RR Match Preview: केएल राहुल अब स्टीव स्मिथ को देंगे चुनौती, क्या क्रिस गेल को मिलेगा मौका
IPL 2020 किंग्स इलेवन पंजाब की टीम (फोटो- पीटीआइ)

शारजाह, आइएएनएस। किंग्स इलेवन पंजाब की आइपीएल में शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। उसे पहले मैच में हार मिली थी, लेकिन दूसरे मैच में टीम ने दमदार वापसी करते हुए जीत हासिल की और अब तीसरे मैच में उसे रविवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स से भिड़ना है जो पहला मैच शानदार अंदाज में जीत आत्मविश्वास से भरपूर है। दिल्ली और पंजाब का मैच सुपर ओवर में गया था और दिल्ली जीतने में सफल रही थी। दूसरे मैच में पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) को शिकस्त दी थी। इस मैच में पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल का बल्ला चला था। उन्होंने नाबाद 132 रनों की पारी खेल टीम को 200 के पार पहुंचाया था।

loksabha election banner

पंजाब में मैक्सवेल-पूरन का चलना जरूरी : आरसीबी के खिलाफ टीम की बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी, दोनों चली थीं। टीम मैनेजमेंट राजस्थान के खिलाफ होने वाले मैच में भी यही उम्मीद करेगा कि यह टीम उसी तरह का संयुक्त प्रदर्शन करे जिस तरह का आरसीबी के खिलाफ किया था।

टीम के लिए अगर कोई चिंता है तो मध्य क्रम में निकोलस पूरन और ग्लेन मैक्सवेल का न चलना। दोनों अभी तक बल्ले से कुछ खास नहीं कर पाए हैं। यहां एक बदलाव की संभावना दिखती है जो टीम मैनेजमेंट कर सकता है। करुण नायर भी कुछ ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं। पहले मैच में वह सस्ते में आउट हो गए थे। दूसरे मैच में उन्होंने अंत में आकर कुछ अच्छे शॉट्स लगा राहुल का साथ दिया था।

चल रही पंजाब की गेंदबाजी : पंजाब की गेंदबाजी अभी तक दोनों मैचों में अच्छी रही है। मुहम्मद शमी ने तेज गेंदबाजी में टीम का अच्छे से नेतृत्व किया है। यहां शेल्डन कॉटरेल ने दोनों मैचों में उनका अच्छा साथ दिया। पिछले मैच में जिम्मी नीशाम को सिर्फ दो ओवर फेंकने का मौका मिला था, लेकिन जिस तरह की प्रतिभा उनमें है उससे उनका रोल बेहद अहम है।

स्पिन में रवि बिश्नोई टीम के नए सितारे बनते दिख रहे हैं। आरसीबी के खिलाफ खास रणनीति के तहत कोच अनिल कुंबले ने दो लेग स्पिनरों की नीति अपनाई थी और बिश्नोई के साथ मुरुगन अश्विन को भी उतारा था। उनकी यह रणनीति काम कर गई थी। अब देखना होगा कि राजस्थान के खिलाफ वह इसे कायम रखते हैं या बदलाव करते हैं।

राजस्थान की बल्लेबाजी मजबूत :

राजस्थान के अगर पिछले मैच को देखा जाए तो संजू सैमसन और कप्तान स्टीव स्मिथ का बल्ला जमकर बोला था, लेकिन इन दोनों से पहले और बाद में कोई और बल्लेबाज रन नहीं कर सका था। युवा यशस्वी जायसवाल अपने पहले मैच में सस्ते में आउट हो गए थे। अनुभवी रॉबिन उथप्पा, डेविड मिलर ने भी निराश किया था। स्थिति यह थी कि अगर जोफ्रा आर्चर आखिरी ओवर में चार छक्के नहीं लगाते तो टीम संजू और स्मिथ की शुरुआत को बर्बाद कर 200 रन भी नहीं बना पाती।

गेंदबाजी में सुधार की जरूरत :

गेंदबाजी टीम के लिए चिंता है। आर्चर को छोड़कर कोई और गेंदबाज पहले मैच में असरदार नहीं दिखा था। राहुल तेवतिया ने जरूर अहम समय पर विकेट निकाल टीम की जीत पक्की की थी, लेकिन वह खर्चीले भी रहे थे। जयदेव उनादकट, टॉम कुर्रन, श्रेयस गोपाल का भी यही हाल था। पंजाब के बल्लेबाजों के खिलाफ इन सभी को और संयमित गेंदबाजी करने की जरूरत होगी।

दोनों टीमें :

राजस्थान रॉयल्स : स्टीव स्मिथ (कप्तान), अंकित राजपूत, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, महिपाल लोमरोर, मनन वोहरा, मयंक मार्कंडेय, राहुल तेवतिया, रियान पराग, संजू सैमसन, शशांक सिंह, श्रेयस गोपाल, वरुण एरोन, रोबिन उथप्पा, जयदेव उनादकट, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, डेविड मिलर, ओशाने थॉमस, अनिरुद्ध जोशी, एंड्रयू टाई, टॉम कुर्रन।

किंग्स इलेवन पंजाब : लोकेश राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, करुण नायर, सरफराज खान, ग्लेन मैक्सवेल, निकोलस पूरन, कृष्णाप्पा गौतम, क्रिस जोर्डन, शेल्डन कॉटरेल, रवि बिश्नोई, मुहम्मद शमी, मुरुगन अश्विन, अर्शदीप सिंह, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, हरडस विजोलेन, दीपक हुड्डा, हरप्रीत ब्ररार, मुजीब उर रहमान, दर्शन नालकंडे, जिम्मी नीशााम, इशान पोरेल, सिमरन सिंह, जगदीश सुचित, तेजिंदर सिंह।

नंबर गेम :

- 19 मुकाबले अब तक दोनों टीमों के बीच खेले गए हैं। 10 में राजस्थान और नौ में पंजाब को मिली जीत।

- 77 विकेट लेने वाले जयदेव उनादकट राजस्थान के और 44 विकेट लेने वाले शमी पंजाब के सबसे सफल गेंदबाज।

- 4416 रन बनाने वाले उथप्पा राजस्थान के और 4418 रन बनाने वाले गेल पंजाब के सबसे सफल बल्लेबाज। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.