Move to Jagran APP

IPL 2020 Auction का ऐलान, जानिए किस टीम के पास है कितना पैसा

IPL 2020 Auction अगले साल होने वाले आइपीएल के लिए 19 दिसंबर को खिलाड़ियों की बोली लगेगी। इस कार्यक्रम का आयोजन कोलकाता में होगा।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 10:36 AM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 10:36 AM (IST)
IPL 2020 Auction का ऐलान, जानिए किस टीम के पास है कितना पैसा
IPL 2020 Auction का ऐलान, जानिए किस टीम के पास है कितना पैसा

नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2020 Auction: अगले साल होने वाले आइपीएल के लिए 19 दिसंबर को खिलाड़ियों की बोली लगेगी। इस कार्यक्रम का आयोजन कोलकाता में होगा। ऐसे में कह सकते हैं कि भारत में क्रिकेट के त्योहार कहे जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के लिए मंच सजने लगा है। पिछली बार की तरह इस बार भी दिसंबर के मध्य में खिलाड़ियों की बोली लगेगी। 

loksabha election banner

बीसीसीआइ ने इस साल के ऑक्शन के लिए जगह में भी बदलाव किया है। परंपरागत रूप से ये ऑक्शन बेंगलुरु में होने वाला था, लेकिन कोलकाता में आयोजित होगा। इससे पहले जयपुर में आइपीएल 2019 के लिए खिलाड़ियों की बोली लगी थी। हालांकि, आइपीएल 2020 का ऑक्शन उतना भव्य नहीं होगा। इसके पीछे कारण ये है कि फ्रेंचाइजी आइपीएल 2021 में बड़े बदलाव करेंगे।   

ईएसपीएन क्रिकइन्फो की रिपोर्ट के मुताबिक 14 नवंबर तक टीमें खिलाड़ियों की ट्रेडिंग कर सकती है। वहीं, अभी तक इस बात का ऐलान नहीं हुआ है कि टीम कितने खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। अगले कुछ दिन में इस बात से भी पर्दा उठ जाएगा। इसके अलावा ये जानकारी भी सामने आ गई है कि आइपीएल के 13वें सीजन के लिए किस टीम के पास कितने करोड़ रुपये की राशि है, जिससे खिलाड़ी खरीदे जाएंगे। 

ये है टीमों के पास पर्स    

आइपीएल 2020 की 8 टीमों के पास इस बार कुल 85 करोड़ रुपये (करीब 12 million US डॉलर) राशि है, जिससे अगले साल के लिए टीम बनाई जा सके। पिछले सीजन की अपेक्षा इस सीजन में सभी टीमों के पास अपने पर्स में 3 करोड़ की राशि अतिरिक्त रखने की छूट मिली है। इस बार दिल्ली कैपिटल्स के पास सबसे ज्यादा राशि है, जिससे वे अपनी टीम को मजबूत करना चाहेंगे।

दिल्ली कैपिटल्स के पास आइपीएल 2020 के ऑक्शन के लिए 8.2 करोड़ रुपये हैं। वहीं, राजस्थान रॉयल्स के पास इस समय 7.15 करोड़ की राशि है। इसके अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स के पर्स में 6.05 करोड़ की राशि है। वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद के खाते में 5.3 करोड़ रुपये हैं। साथ ही किंग्स इलेवन पंजाब के पास  कुल 3.7 करोड़ की राशि है।

उधर पिछले साल की उपविजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स के पास 3.2 और आइपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस के पास 3.05 करोड़ रुपये पर्स में है। सबसे कम राशि विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स के पास है। आरसीबी के पर्स में आइपीएल 2020 के ऑक्शन के लिए महज 1.8 करोड़ रुपये हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.