नई दिल्ली,जेएनएन। आइपीएल (IPL) हो और विवाद न हो, कुछ मजा नहीं आया। जी हां, आइपीएल और विवाद एक सिक्के के दो पहलू हैं। इस बार भी आइपीएल के साथ कई विवाद जुड़ गए। इस बार कैप्टन कूल MS Dhoni से लेकर इंडियन कैप्टन विराट कोहली तक का नाम विवादों में आया। अंपायरों ने भी जमकर कारनामे किए, जिस वजह से आइपीएल के अंपायरिंग स्तर पर भी सवाल खड़े हुए। आइए जानते हैं ऐसे ही तीन विवादों के बारे में जिनके लिए इस आइपीएल को याद किया जाएगा।

अश्विन का मैनकेंडिंग
आइपीएल 12 में विवादों की शुरुआत किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के कप्तान आर. अश्विन एक विकेट ने की। राजस्थान रॉयल्स (RR) के खिलाफ अश्विन ने जोस बटलर को मैनकेंडिंग आउट किया। जिसके बाद से खेल भावना को लेकर एक चर्चा छिड़ गई। अश्विन ने खेल नियमों के तहत ही बटलर को आउट किया था, लेकिन इससे पहले उन्होंने चेतावनी नहीं दी थी। बटलर इस विवाद को आगे बढ़ाते हुए मैच के अंत में अश्विन से हाथ नहीं मिलाया। विवाद में नया मोड़ तब आया, जब इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अश्विन की फोटो के साथ बदसलूकी की। लगातार आलोचनाओं के बीच अश्विन अब भी अपने तर्कों के साथ खड़े हैं। उनका मानना है कि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया।

मलिंगा की नो बॉल
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और मुंबई इंडियंस (MI) के बीच खेले गए मैच के दौरान लसिथ मलिंगा ने मैच के आखिरी गेंद पर नो बॉल डाली। इस बॉल को अंपायर नहीं देख सके, लेकिन मैच खत्म होने के बाद यह बात सामने आ गई। यह मैच बैंगलोर 6 रन से हार गई। इसके बाद विराट कोहली ने खूब बयानबाजी की। विराट कोहली ने मैच खत्म होने के बाद कहा था कि हम आइपीएल लेवल का क्रिकेट खेल रहे हैं ना कि क्लब क्रिकेट। अंपायरों को अपनी आंखें खुली रखनी चाहिए।

अंपायर से भिड़ गए कैप्टन कूल
अंपायरों की हरकत एक बार फिर विवादों में आई। इस बार भी कारण बनी नो बॉल। राजस्थान और चेन्नई आमने-सामने थे, तीन गेंद में 8 रन की जरूरत थी। अंपायर उल्हास गंधे ने बेन स्टोक्स की गेंद को पहले नो बॉल दिया, लेकिन बाद में उन्होंने लेग अंपायर की सलाह पर अपना फैसला वापस ले लिया। इसके बाद डग आउट में बैठे कप्तान धौनी को गुस्सा आ गया। वह सीधे मैदान में पहुंच और अंपायर से भिड़ गए। इसको लेकर धौनी के मैच फीस का 50 फीसद बतौर जुर्माना लगाया गया। हालांकि, इसके बाद भी एक बार अंपायरिंग के स्तर को लेकर सवाल खेड़े हुए।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rajat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप