नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का अपने स्लोगन 'गेम बनाएगा नेम' बिल्कुल सही साबित हो हुआ। वैसे, तो हर आइपीएल सीजन में कुछ युवा खिलाड़ी उभर कर सामने आते हैं, लेकिन इस बार उन्होंने बड़े मैच में बड़ा प्रदर्शन करके दिखाया। घरेलू क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों ने इस आइपीएल सीजन में दुनियां के सबसे बेहतरीन प्लेयर्स को नाको चने चबवाया। कुछ खिलाड़ियों ने जमकर तारीफ बटोरी, तो कुछ को भारत का भविष्य बताया जा रहा है। आइए जानते हैं ऐसे ही पांच खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने अपने खेल से सबका दिल जीता।

1. शुभमन गिल

भारतीय टीम में चौथे नंबर के लिए चल रही चर्चा के बीच एक नाम और उभरकर सामने आया है। कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए इस आइपीएल सीजन खेलने वाले शुभमन गिल ने इस स्थान के लिए अपनी दावेदारी ठोकी है। खास बात यह है कि वह टॉप ऑर्डर में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हैं। इस सीजन उन्होंने 14 मैचों में 124.36 की स्ट्राइक रेट से 296 रन बनाए। इस तीन अर्धशतक भी शामिल है। कोलकता की टीम ने शुरुआत में गिल को बैटिंग ऑर्डर में नीचे इस्तेमाल किया, तब उनको बल्लेबाजी का ज्यादा मौका नहीं मिला। टीम ने जब उन्हें टॉप ऑर्डर में मौका दिया, उन्होंने उसका भरपूर फायदा उठाया। गिल इस सीजन के लिए युवा स्टार बल्लेबाज साबित हुए।

2. रियान प्रयाग

इस आइपीएल सीजन में किसी ने युवा खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा सुर्खिंया बटोरी है, तो वह हैं रियान प्रयाग। राजस्थान रॉयल्स (RR) के कप्तान स्टीव स्मिथ ने रियान को भारतीय टीम का भविष्य बताया है। रियान ने इस सीजन अपनी टीम को कई मैचों में जीत दिलाई है। वहीं, रियान हेलिकॉप्टर शॉट लगाकर यह भी दिखाया कि वह ताबड़तोड़ बल्लेबाजी भी करने में समक्ष हैं। रियान ने 7 पारियों में 126.98 की स्ट्राइक रेट से 160 रन बनाए हैं। असम से आने वाले इस खिलाड़ी की उम्र अभी 17 साल ही है। रियान ने इस सीजन गेंद से भी अच्छा प्रदर्शन किया है। इस सीजन उनके नाम दो विकेट भी दर्जं हैं। साथ ही साथ उन्होंने वह इकोनॉमिकल भी रहे हैं।

3. श्रेयस गोपाल

आइपीएल की पहले सीजन से ही राजस्थान नए खिलाड़ियों को मौका देती रही है। इस बार भी उन्होंने कई खिलाड़ियों को मौका दिया। इसमें श्रेयस गोपल ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया। गोपाल ने सिर्फ गेंदबाजी अच्छी ही नहीं की, बल्कि बल्ले से भी शानदार प्रदर्शन किया है। गोपाल ने इस सीजन आरसीबी के खिलाफ हैट्रिक भी ली। इस हैट्रिक में विराट कोहली और एबी डिविलियर्स का भी विकेट शामिल था। गौतम ने इस सीजन 7.22 की इकोनॉमी से 20 विकेट लिए। वह सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में चौथे नंबर मौजूद हैं।

4. राहुल चाहर

एक तरफ चेन्नई (CSK) की और से दीपक चाहर ने कहर बरपाया, तो दूसरी भाई राहुल चाहर ने मुंबई इंडियंस (MI) के लिए यही काम किया। राहुल ने अपनी लेग स्पिन से सबको प्रभावित किया है। राहुल फाइनल में भी मुंबई की मैच में वापसी कराई थी। इस सीजन राहुल ने 13 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 6.55 की इकोनॉमी से 13 विकेट लिए। लेग स्पिनर्स का बोलबाला इस समय विश्व क्रिकेट में चल रहा है। ऐसे में उनके पास शानदार मौका है।

5. नवदीप सैनी

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के साथ अगर कुछ अच्छा हुआ, तो उन्हें एक तेज गेंदबाज मिल गया। नवदीप सैनी ऐसे गेंदबाज बनकर उभरे जिन्होंने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। सैनी लगातार 140 से ऊपर की गेंद फेंककर अपने टलैंट का प्रदर्शन किया है। नवदीप को आने वाले भविष्य में भारतीय टीम का हिस्सा माना जा रहा है। 13 मैच में 11 विकेट लेने वाले नवदीप अपने टीम के दूसरे सबसे आधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rajat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप