नई दिल्ली, जेएनएन। आइपीएल 2019 के सीजन अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है। अब चैंपियन बनने का मुकाबला टॉप तीन टीमें के बीच है। चेन्नई सुपर किंग्स टूर्नामेंट के दूसरे क्वालीफायर में शुक्रवार यानि आज दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ने को तैयार है। इस मैच में जो भी टीम जीत दर्ज करेगी उसका फाइनल में मुकाबला मुंबई इंडियंस से होगा। 

मुंबई से लगातार तीन मैच गंवाने के बाद चेन्नई अब दिल्ली से आमना-सामना करने विशाखापट्टनम पहुंची है। पहले क्वालीफायर में चेन्नई को हराकर मुंबई इंडियंस आइपीएल के इतिहास में ऐसी पहली टीम बन गई है जिसने CSK को लगातार चार बार हराया हो। चेन्नई ने इस सीजन जितने मैच हारे वह अपने बल्लेबाजों की वजह से हारे। जबकि कई मैचों में टॉप ऑडर के फेल होने के बावजूद धौनी ने अकेले दम पर मैच में जीत हासिल की है। धौनी एक बेहतरीन बल्लेबाज और कप्तान होने के साथ कमाल के विकेट कीपर भी हैं। माही लगभग हर मैच एक नया रिकॉर्ड अपने नाम करते हैं।         

रिकॉर्ड से सिर्फ 3 कदम दूर धौनी

आज के दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में भी धौनी एक और खास रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। धौनी आइपीएल में बतौर विकेटकीपर सबसे अधिक शिकार करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। इस वक्‍त आइपीएल में धौनी के नाम बतौर विकेटकीपर 188 मैचों में 129 शिकार दर्ज हैं। जिसमें 91 कैच और 38 स्‍टंपिंग शामिल हैं। जबकि 182 मैचों में 131 शिकार के साथ केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक इस वक्त आइपीएल के सबसे सफल विकेटकीपर हैं। उन्होंने 2008 से लेकर अभी तक 101 कैच और 30 स्टंपिंग की हैं। धौनी को ये रिकॉर्ड अपने नाम करने के लिए सिर्फ तीन कैच की जरूरत है।

क्या CSK के नाम हो पाएगा ये खास रिकॉर्ड

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीत हासिल कर चेन्नई सुपर किंग्स न सिर्फ फाइनल में पहुंचेगी बल्कि यह आइपीएल में उसकी 100वीं जीत होगी। मुंबई के बाद वह आइपीएल में यह मुकाम हासिल करने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। मुंबई इंडियंस ने आइपीएल में अब तक 106 मैच जीते हैं, जो कि रिकॉर्ड है। वहीं चेन्नई ने अभी 163 मैचों में से 99 मैचों में जीत दर्ज की है। इस मामले में तीसरे नम्बर पर 92 जीत के साथ केकेआर है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस