नई दिल्ली, जेएनएन। IPl 2019 के लीग मैचों का सफर खत्म हो गया। इस बार खेले गए 56 लीग मैचों के बाद आठ में से चार टीमों ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया। इन टीमों में मुंबई, चेन्नई, दिल्ली व हैदराबाद शामिल हैं। अंक तालिका के मुताबिक मुंबई की टीम 18 अंक के साथ पहले तो चेन्नई की टीम भी 18 अंक के साथ दूसरे नंबर पर रही। बेहतर रन रेट के आधार पर मुंबई ने चेन्नई को पीछे छोड़ते हुए अंकतालिका में पहला स्थान हासिल किया। वहीं अंकतालिका में दिल्ली की टीम 18 अंक के साथ ही तीसरे जबकि हैदराबाद की टीम 12 अंक के साथ चौथे स्थान पर रही। 

क्वालीफायर-1 का मुकाबला

इस सीजन में क्वालीफायर एक के मुकाबले में टॉप पर मौजूद मुंबई का सामना दूसरे स्थान पर मौजूद चेन्नई के साथ होगा। इस मैच में जो भी टीम जीतेगी वो सीधे फाइनल में चली जाएगी जबकि हारने वाली टीम को एक मौका और मिलेगा और वो एलिमिनेटर मैच में जीतने वाली टीम से भिड़ेगी। यानी अंकतालिका में मौजूद पहले और दूसरे टीम के पास दो-दो मौके फाइनल में पहुंचने की होगी। पहला क्वालिफायर मुकाबला मुंबई और सीएसके के बीच चेन्नई में सात मई को खेला जाएगा। 

एलिमिनेटर में भिड़ेंगी ये टीमें

एलिमिनेटर में इस बार दिल्ली का सामना हैदराबाद के साथ होगा। इसमें जीतने वाली टीम क्वालीफायर एक में हारने वाली टीम के साथ क्वालीफायर दो में खेलेगी और जिसे जीत मिलेगी वो फाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं एलिमिनेटर मैच में हारने वाली टीम बाहर हो जाएगी। एलिमिनेटर में हारने वाली टीम चौथे स्थान पर आ जाएगी और क्वालीफायर दो में जिस टीम को हार मिलेगी वो तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी और जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी। एलिमिनेटर मुकाबला आठ मई को विशाखापत्तनम में खेला जाएगा जबकि क्वालीफायर दो 10 मई को विशाखापत्तनम में ही खेला जाएगा। फाइनल मैच 12 मई को हैदराबाद में खेला जाएगा। 

-क्वालीफायर-1 में मुंबई का सामना चेन्नई से होगा। 

-एलिमिनेटर में दिल्ली का सामना हैदराबाद से होगा। 

-क्वालीफायर-2 का मैच क्वालीफायर एक ही हारने वाली टीम और एलिमिनेटर में जीतने वाली टीम के साथ होगा। 

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस