Move to Jagran APP

IPL 2019: कमाल के हैं महेंद्र सिंह धौनी, रिकॉर्ड नौवीं बार आइपीएल फाइनल खेलने उतरेंगे मैदान पर

IPL 2019 कप्तान की हैसियत से धौनी आठवीं बार आइपीएल फाइनल खेलने मैदान पर उतरेंगे जबकि खिलाड़ी के तौर पर वो नौवीं बार ये कमाल करेंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 11 May 2019 03:29 PM (IST)Updated: Sun, 12 May 2019 04:16 PM (IST)
IPL 2019: कमाल के हैं महेंद्र सिंह धौनी, रिकॉर्ड नौवीं बार आइपीएल फाइनल खेलने उतरेंगे मैदान पर
IPL 2019: कमाल के हैं महेंद्र सिंह धौनी, रिकॉर्ड नौवीं बार आइपीएल फाइनल खेलने उतरेंगे मैदान पर

नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2019 महेंद्र सिंह धौनी की जितनी तारीफ की जाए वो कम है। आइपीएल की बात हो या फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की, धौनी का जलवा हर जगह दिखता है। एक बार फिर से अपनी कप्तानी में धौनी ने चेन्नई को आइपीएल के फाइनल में पहुंचा दिया। धौनी पिछले दस वर्ष से इस टीम की कमान संभाल रहे हैं और इसमें आठ बार उनकी टीम फाइनल में पहुंची है जिसमें तीन बार खिताब भी जीता है। अब इस सीजन में चेन्नई अपना आठवां फाइनल खेलेगी पर टीम के कप्तान महेंद्र सिंह दौनी नौवीं बार फाइनल मैच खेलेंगे। 

loksabha election banner

नौवीं बार फाइनल खेलेंगे धौनी

धौनी कप्तान के तौर पर चेन्नई के लिए आठवीं बार आइपीएल फाइनल खेलेंगे जबकि इस लीग में वो नौवीं बार फाइनल मैच खेलने मैदान पर उतरेंगे। अपने आइपीएल करियर में धौनी एक बार राइजिंग पुणे सुपरजाइंट की तरफ से भी फाइनल मैच खेल चुके हैं। हालांकि पुणे की तरफ से उन्होंने वर्ष 2017 में फाइनल मैच खेला था पर वो टीम के कप्तान नहीं थे। उस वर्ष पुणे की कप्तानी स्टीव स्मिथ थे। धौनी इस लीग के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जो नौवीं बार फाइनल मैच में हिस्सा लेंगे। 

कप्तान के तौर पर आइपीएल में धौनी 

धौनी ने आइपीएल के 12 सीजन में से दस बार चेन्नई की कप्तानी की है वहीं एक बार वो पुणे के कप्तान भी रह चुके हैं। वर्ष 2016 में धौनी की कप्तानी में पुणे की टीम का प्रदर्शन काफी निराश करने वाला रहा था और ये टीम प्लेऑफ तक भी नहीं पहुंच पाई थी। अब जरा बात करते हैं चेन्नई के कप्तान के तौर पर धौनी की तो यहां वो कमाल के रहे हैं। अपनी कप्तानी में उन्होंने आठवीं बार अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचा दिया है। तीन बार वो टीम को खिताब दिला चुके हैं और अब उनकी नजर चौथी खिताबी जीत पर टिकी होगी। धौनी ने अब तक कुल 173 मैचों में कप्तानी की है। इसमें से उन्हें 104 मैचों में जीत मिली है जबकि 68 मैचों में हार। 

2019 में धौनी का प्रदर्शन

कप्तान के तौर पर धौनी के लिए ये सीजन कमाल का तो रहा ही है साथ में विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में भी उन्होंने खूब प्रभावित किया है। इस सीजन में धौनी ने कुल 14 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 103.50 की औसत से कुल 414 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 137.54 का रहा है। उन्होंने इस बार तीन अर्धशतकीय पारी खेली और नाबाद 84 रन उनका बेस्ट स्कोर रहा। विकेट के पीछे धौनी ने इस बार अब तक कुल 14 शिकार किए जिसमें नौ कैच आउट और पांच स्टंप शामिल है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.