नई दिल्ली, जेएनएन। आइपीएल में मुंबई इंडियंस और अंतरराष्ट्रीय मैच में टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह की क्या अहमियत है ये हर कोई जानता है। डेथ ओवर्स स्पेशलिस्ट गेंदबाज जसप्रीत बुमराह दुनिया के सबसे खतरनाक डेथ ओवर्स स्पेशलिस्ट बल्लेबाज को झुकने पर मजबूर कर देते हैं फिर चाहे वो पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ही क्यों ना हों या फिर साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स।

जसप्रीत बुमराह अपने आखिरी के ओवर्स में रन देने में कंजूसी कर जाते हैं। यहां तक कि कई बार देखते हैं कि जसप्रीत बुमराह अपने डेथ ओवर्स में नो बॉल भी कर देते हैं। बावजूद इसके कोई बल्लेबाज फ्री हिट पर भी हिट नहीं लगा पाता क्योंकि उनका यॉर्कर इतना सटीक होता है कि बल्लेबाज तक चारों खाने चित हो जाता है। लेकिन, दुनिया के सबसे अच्छे गेंदबाज होने के नाते जसप्रीत बुमराह के नाम आइपीएल में एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हैं।   

दरअसल, आइसीसी वनडे क्रिकेट के नंबर वन गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने जब से आइपीएल में डेब्यू किया है, तब से बुमराह ने बाकी खिलाड़ियों से ज्यादा नो बॉल फेंक दी हैं। बुमराह ने आइपीएल डेब्यू के बाद से अब तक 21 नो बॉल फेंक दी हैं। इसके बाद जसप्रीत बुमराह के ही टीममेट और आइपीएल में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा 11 नो बॉल फेंक चुके हैं। साथ ही उमेश यादव भी अब तक 11 बार नो बॉल फेंक चुके हैं। 

IPL में सबसे ज्यादा नो बॉल बुमराह के डेब्यू के बाद

जसप्रीत बुमराह 21

लसिथ मलिंगा 11

उमेश यादव 11

आपको बता दें, जसप्रीत बुमराह ने साल 2013 में मुंबई इंडियंस के लिए आइपीएल डेब्यू किया था। डेब्यू के बाद से जसप्रीत बुमराह ने इस लीग के 76 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 80 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान 21 बार जसप्रीत बुमराह ने नो बॉल फेंकी हैं, जिस पर कई बार उन्हें विकेट मिला लेकिन गेंद फ्री हिट हो गई। ऐसा ही वाकया मंगलवार को खेले गए आइपीएल 2019 के पहले क्वालीफायर मैच में देखने को मिला। जब धौनी बुमराह की गेंद पर कैच आउट हो गए। लेकिन, गेंद नो हो गई। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vikash Gaur