Move to Jagran APP

IPL 2019 DC vs RCB: दिल्ली ने प्लेऑफ में जगह बनाई, विराट की बैंगलोर का सपना टूटा

IPL 2019 बैंगलोर के खिलाफ मिली जीत के बाद दिल्ली ने आइपीएल के इस सीजन में प्लेऑफ में जगह बना ली है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 28 Apr 2019 03:29 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2019 07:31 PM (IST)
IPL 2019 DC vs RCB: दिल्ली ने प्लेऑफ में जगह बनाई, विराट की बैंगलोर का सपना टूटा

 नई दिल्ली, जेएनएन। IPl 2019 फिरोजशाह कोटला मैदान पर इस सीजन का 46वां मैच दिल्ली और बैंगलोर के बीच खेला गया। इस मुकाबले में मेजबान दिल्ली ने मेहमान टीम बैंगलोर को 16 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ वर्ष 2012 के बाद दिल्ली के टीम ने पहली बार इस लीग के प्लेऑफ में जगह बनाई। वहीं इस हार के बाद विराट की टीम का प्लेऑफ में पहुंचने का सपना टूट गया। इस सीजन में अब तक दो टीमें दिल्ली व चेन्नई ने प्लेऑफ में अपनी जगह बना ली है। दिल्ली की टीम के अब 16 अंक है गए हैं और वो टॉप पर पहुंच गई है। हालांकि चेन्नई के भी इतने ही अंक हैं लेकिन बेहतर रन रेट के आधार पर दिल्ली ने बाजी मार ली। 

loksabha election banner

इस मुकाबले में दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस सीजन में विराट कोहली ने लगातार अपना नौवां टॉस गंवाया। टॉस जीतकर पहली पारी में खेलते हुए मेजबान दिल्ली ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 187 रन बनाए और बैंगलोर को जीत के लिए 188 रन का लक्ष्य दिया। बैंगलोर की टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 20 ओवर में सात विकेट पर 171 रन ही बना पाई। 

बैंगलोर की पारी, विराट ने बनाए 23 रन

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपना पहला विकेट पार्थिव पटेल के रूप में खोया। पार्थिव पटेल 39 रन बनाकर कगिसो रबादा का शिकार हुए। कप्तान विराट कोहली भी इस मैच में अपनी पारी को ज्यादा बड़ी नहीं कर पाए हालांकि वो अच्छी लय में दिख रहे थे। विराट ने 17 गेंदों पर 23 रन बनाए, लेकिन उनकी पारी का अंत अक्षर पटेल ने कर दिया। विराट कोहली का कैच जेम्स रदरफोर्ड ने पकड़ा। बैंगलोर को तीसरा झटका एबी डिविलियर्स के तौर पर लगा। एबी को रदरफोर्ड ने अपनी गेंद पर अक्षर पटेल के हाथों कैच करवा दिया। अगर ने एबी का कमाल का कैच पकड़ा। एबी ने 17 रन की पारी खेली।

हेनरिक क्लासेन को अमित मिश्रा ने अपना शिकार बनाया। अमित की गेंद पर क्लासेन का क्लासिक कैच रिषभ पंत ने लपका। उन्होंने तीन गेंदों पर तीन रन की पारी खेली। अमित मिश्रा ने शिवम दूबे को अपना दूसरा शिकार बनाया। शिवन ने 24 रन की पारी खेली और शिखर धवन ने उनका कैच कवर प्वाइंट पर पकड़ा। रिषभ पंत ने गुरकीरत सिंह का कैच विकेट के पीछे पकड़कर अपनी टीम को जीत की राह पर ला दी। ईशांत की गेंद पर गुरकीरत ने 27 रन पर अपना कैच रिषभ को थमा बैठे। वाशिंगटन सुंदर एक रन बनाकर कैच आउट हुए। रबादा की गेंद पर सुंदर का कैच श्रेयस ने लपका। स्टोइनिस ने नाबाद 32 रन की पारी खेली। 

दिल्ली की तरफ से अमित मिश्रा व कगिसो रबादा ने दो-दो जबकि ईशांत शर्मा व अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट लिए। 

दिल्ली का पारी, धवन व श्रेयस के अर्धशतक

बैंगलोर के खिलाफ दिल्ली के ओपनर बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने अपने पार्टरन शिखर धवन के साथ मिलकर टीम को तेज शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच 35 रन की साझेदारी भी हुई लेकिन इस साझेदारी को उमेश यादव ने तोड़ दिया। उमेश यादव ने पृथ्वी शॉ को 18 रन के निजी स्कोर पर विकेट के पीछे पार्थिव पटेल के हाथों कैच आउट करवा दिया। शिखर धवन ने अपनी टीम के लिए एक बार फिर से अर्धशतकीय पारी खेली और 37 गेंदों पर 50 रन बनाए। उन्हें चहल ने वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर कैच करवा दिया।

रिषभ पंत ने इस मैच में निराश किया और सिर्फ सात रन बनाकर चहल की गेंद पर LBW आउट हो गए। कप्तान श्रेयस अय्यर ने अपनी टीम के लिए कप्तानी पारी खेली और 37 गेंदों का सामना करते हुए 52 रन बनाकर आउट हो गए। श्रेयस को वाशिंगटन सुंदर ने अपना शिकार बनाया और विराट कोहली ने उनका कैच लपका। दिल्ली का पांचवां विकेट कोलिन इनग्राम के तौर पर गिरा। वो 11 रन बनाकर नवदीप सैनी की गेंद पर अपना कैच वाशिंगटन सुंदर को दे बैठे। मैच के आखिर में दिल्ली के बल्लेबाज रदफोर्ड और अक्षर पटेल ने टीम के लिए 46 रन की साझेदारी की और टीम के स्कोर को 187 तक पहुंचा दिया। रदरफोर्ड ने नाबाद 28 रन जबकि अक्षर पटेल ने नाबाद 16 रन की पारी खेली। 

बैंगलोर की तरफ से युजवेंद्र चहल ने दो, जबकि उमेश यादव व वाशिंगटन सुंदर ने एक-एक विकेट चटकाए। 

दिल्ली और बैंगलोर की टीम में हुए बदलाव-

इस मुकाबले के लिए दिल्ली ने अपनी टीम में एक बदलाव किया। बैंगलोर के खिलाफ क्रिस मौरिस को आराम दिया गया जबकि उनकी जगह टीम में संदीप लमिचाने शामिल किए गए । वहीं विराट ने अपनी प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए। अंतिम ग्यारह में क्लासेन, शिवम दूबे और गुरकीरत सिंह को शामिल किया गया वहीं टिम साउथी और अक्शदीप नाथ को टीम से बाहर किया गया। 

RCB की प्लेइंग इलेवन- 

पार्थिव पटेल, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, मार्कस स्टाइनिस, हेनरिक क्लासेन, शिवम दूबे, गुरकीरत सिंह मान, वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल। 

DC की प्लेइंग इलेवन- 

पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, रदरफोर्ड, कोलिन इनग्राम, अक्षर पटेल, कगिसो रबादा, संदीप लमिचाने, अमित मिश्रा, ईशांत शर्मा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.