Move to Jagran APP

IPL 2019 KKR vs Hyderabad: केकेआर का पहला मुकाबला हैदराबाद से, डेविड वार्नर पर रहेंगी निगाहें

घरेलू टीम कोलकाता नाइटराइडर्स रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद से जोर आजमाइश करने उतरेगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 23 Mar 2019 08:49 PM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 08:49 PM (IST)
IPL 2019 KKR vs Hyderabad: केकेआर का पहला मुकाबला हैदराबाद से, डेविड वार्नर पर रहेंगी निगाहें

विशाल श्रेष्ठ, कोलकाता। नया सत्र, नई शुरुआत, नई उम्मीद। चुनावी महासमर के बीच आइपीएल-12 का बिगुल भी बज चुका है। ऐतिहासिक ईडन गार्डेंस स्टेडियम क्रिकेट के घमासान के लिए तैयार है। घरेलू टीम कोलकाता नाइटराइडर्स रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद से जोर आजमाइश करने उतरेगी। ये मैच शाम चार बजे से खेला जाएगा। 

loksabha election banner

दिनेश कार्तिक की अगुआई वाली नाइटराइडर्स की नजर सनराइजर्स को हराकर न सिर्फ जीत से आगाज करने, बल्कि पिछले सत्र के एलिमिनेटर में मिली हार का हिसाब चुकता करने पर भी होगी। चूंकि दोनों टीमों का नए सत्र में यह पहला मैच है इसलिए परस्पर तुलना करना बेमानी होगी, लेकिन मैदान पर खेल शुरू होने से पहले ही मनोवैज्ञानिक खेल जरूर शुरू हो गया है। नाइटराइडर्स के सहायक कोच साइमन कैटिच अपनी टीम के बल्लेबाजी क्रम को आजमाइश से पहले ही सबसे मजबूत करार दे चुके हैं।

वैसे कोलकाता के संयोजन को देखें तो दो बार की चैंपियन यह टीम काफी मजबूत दिख भी रही है। नाइटराइडर्स के पास दिनेश जैसा शांत दिमाग वाला कप्तान है, जिसकी पहचान टी-20 विशेषज्ञ बल्लेबाज के तौर पर भी है। यह टीम क्रिस लिन, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, कार्लोस ब्रेथवेट और रॉबिन उथप्पा जैसे विस्फोटक बल्लेबाजों से भी लबरेज है। वहीं, नीतीश राणा और शुभमन गिल के रूप में दो और उम्दा बल्लेबाज भी हैं। टीम के छह बल्लेबाज दिनेश कार्तिक, क्रिस लिन, सुनील नरेन, रॉबिन उथप्पा, आंद्रे रसेल और नीतिश राणा पिछले सत्र में शीर्ष 25 रन स्कोरर में शामिल थे।

टीम का स्पिन गेंदबाजी विभाग भी बेहद मजबूत है। नरेन और कुलदीप अपने बूते मैच जिताने का माद्दा रखते हैं। साथ में अनुभवी पीयूष चावला भी हैं। यह स्पिन तिकड़ी किसी भी टीम के लिए सिरदर्द बन सकती है। टीम में कर्नाटकके रहस्यमय स्पिनर केसी करियप्पा को फिर से शामिल कर विकल्प को बढ़ाया गया है। तेज गेंदबाजी हालांकि स्पिन जितनी तगड़ी नहीं लग रही। आंद्रे रसेल को छोड़कर कोई बड़ा नाम नही दिख रहा। ऐसे में उनपर बड़ी जिम्मेदारी होगी।

दूसरी ओर गत बार की उपविजेता सनराइजर्स हैदराबाद भी पूरे जोश में है। कप्तान केन विलियमसन सामने से टीम का नेतृत्व करने में यकीन करते हैं। सबकी निगाहें हालांकि डेविड वार्नर पर होगी, जो गेंद से छेड़खानी के मामले में एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद वापसी कर रहे हैं। वार्नर विरोधी टीमों के लिए बड़ी 'वार्निंग' हैं। लंबे समय तक चोटिल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा भी मैदान पर वापसी कर रहे हैं। स्थानीय खिलाड़ी होने के कारण वह ईडन के हालात से भली-भांति वाकिफ हैं। मेहमान टीम के पास यूसुफ पठान जैसा विस्फोटक बल्लेबाज और मनीष पांडे परिस्थिति के मुताबिक खेलने वाला बल्लेबाज भी हैं। सनराइजर्स को सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की कमी खल सकती है, जो अब दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा हैं, लेकिन उनकी भरपाई के लिए मार्टिन गुप्टिल हैं। हैदराबाद के लिए युवा अफगानी स्पिनर राशिद खान 'डार्क हार्स' साबित हो सकते हैं। कभी कोलकाता का हिस्सा रहे शाकिब-अल-हसन जैसा उम्दा ऑलराउंडर भी अब हैदराबाद के तरकश में है। तेज गेंदबाजी की कमान भुवनेश्वर कुमार संभालेंगे। उनका साथ देने के लिए खलील अहमद हैं।

नंबर गेम :

- 2016 आइपीएल का खिताब सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने डेविड वार्नर की कप्तानी में जीता था। यह सनराइजर्स की पहली ट्रॉफी थी। 

- 01 अर्धशतक लगाते ही वार्नर आइपीएल में सर्वाधिक अर्धशतक लगाने के मामले में सबसे आगे निकल जाएंगे। वह 36 अर्धशतक लगाकर गौतम गंभीर के बाद दूसरे स्थान पर हैं। 

- 140 विकेट लेकर पीयूष चावला सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर मौजूद हैं। उनसे आगे लसिथ मलिंगा (154) और अमित मिश्रा (146) हैं। 

- 05 पिछले मैचों में कोलकाता और हैदराबाद की टीमें आमने-सामने हुई हैं जिसमें कोलकाता ने दो जबकि हैदराबाद ने तीन मुकाबले जीते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.