नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के लीग मैच खत्म हो गए हैं। दिल्ली कैपिटल्स (DC), चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), मुंबई इंडियंस (MI) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर गई हैं। चेन्नई ने जहां लगातार 10वीं बार प्लेऑफ खेलेगी, तो दिल्ली को यह मौका सात साल बाद मिल रहा है। आइए जानते हैं, क्या कहते हैं आंकड़े और किसका पलड़ा है भारी...

मुंबई और चेन्नई हैं तीन बार की चैंपियन, दिल्ली को है इंतजार
आइपीएल टाइटल की बात करें, तो चेन्नई और मुंबई का पलाड़ा सबसे भारी है। मुंबई और चेन्नई तीन-तीन बार चैंपियन बन चुकी हैं। चेन्नई ने जहां 2010, 2011 और 2018 में टाइटल को अपने नाम किया, तो वहीं मुंबई 2013, 2015 और 2017 में इस खिताब को जीत चुकी है। सनराइजर्स हैदराबाद के नाम 2016 का एक टाइटल दर्ज है। इस मामले में दिल्ली कैपिटल्स सबसे खराब स्थिती में है। दिल्ली के लिए आइपीएल की ट्रॉफी अभीतक एक सपना ही रहा है।

प्लेऑफ खेलने के मामले में चेन्नई सब पर भारी
चेन्नई एक बार फिर से प्लेऑफ में पहुंच गई। आइपीएल का यह 12वां सीजन है और चेन्नई अबतक 10 बार प्लेऑफ में पहुंच चुकी है। बता दें कि स्पॉट फिक्सिंग की वजह से चेन्नई पर दो साल का बैन लग गया था। सीधे शब्दों में कहे, तो अबतक खेले 10 सीजन में चेन्नई ने हर बार प्लेऑफ तक का सफर तय किया है। चेन्नई के बाद मुंबई का नंबर आता है। अबतक सिर्फ चार बार ऐसा हुआ कि जब मुंबई प्लेऑफ तक पहुंचने में नाकाम रही है। 2018, 2016, 2009 और 2008 में मुंबई का सफर प्लेऑफ से पहले ही समाप्त हो गया था। हैदराबाद इस मामले में तीसरे नंबर पर आती है। हैदराबाद अबतक 5 बार प्लेऑफ तक पहुंचने में सफल रही है। सबसे खराब हालात दिल्ली का है। दिल्ली अबतक सिर्फ चार ही ऐसा करने में सफल हुई है।

क्वालीफायर में मुंबई का पलड़ा भारी


आइपीएल का पहला क्वालीफायर मुंबई और चेन्नई के बीच मंगलावार को खेला जाना है। इस सीजन की बात करें, तो अबतक मुंबई का पलड़ा भारी रहा है। मुंबई और चेन्नई दो बार आमने-सामने आए हैं और दोनों बार मुंबई ने ही बाजी मारी है। पहले मुकाबले में मुंबई ने अपने घरेलू मैदान में चेन्नई को 37 रन से मात दी थी, जबकि दूसरी टक्कर में मुंबई ने चेन्नई को घर में घुसकर हराया था। दूसरे मुकाबले में मुंबई ने 46 रन से जीत दर्ज की थी।

एलिमिनेटर में होगी बराबरी की जंग


आइपीएल के एलिमिनेटर में हैदराबाद का मुकाबला नई वाली दिल्ली से होगा। इस सीजन में दोनों टीम दो बार आमने-सामने आई हैं। जिसमें एक बार दिल्ली, तो एक बार हैदराबाद जीत चुकी है। आखिरी मुकाबले में दिल्ली ने हैदराबाद को उसके घरेलू मैदान में 39 रन से मात दी है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rajat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप