नई दिल्ली, जेएनएन। जोश में भरी दिल्ली कैपिटल्स की टीम जब शुक्रवार को विशाखापत्तनम में होने वाले क्वालीफायर-2 में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ उतरेगी तो उसका इरादा पहली बार आइपीएल के फाइनल में पहुंचने का होगा। हालांकि, चेन्नई को हराने के लिए उसे कड़ी मशक्कत करनी होगी। तीन बार की चैंपियन चेन्नई ने ही दिल्ली को चेपक में 80 रन से शिकस्त देकर लीग तालिका में शीर्ष दो स्थान हासिल करने से रोक दिया था और अब फिर क्वालीफायर-2 में वही टीम उसकी राह में खड़ी है। इसके साथ ही इस मैच में सभी की नजरें दो खिलाडि़यों पर टिकी होंगी। ये दो खिलाड़ी हैं चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और दिल्ली के विस्फोटक बल्लेबाज रिषभ पंत। यह इत्तेफाक ही है कि ये दोनों ही विकेटकीपर बल्लेबाज हैं और ना सिर्फ प्रशंसक, बल्कि चयनकर्ता भी पंत में भविष्य का धौनी देख रहे हैं।

पंत को दिखाना होगा दम : पंत की किस्मत थोड़ी खराब रही कि वह जोरदार दावेदार होने के बावजूद आगामी विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं बना सके, लेकिन विश्व कप टीम चयन के बाद उन्होंने आइपीएल के इस सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन कर चयनकर्ताओं के दिमाग पर दस्तक जरूर दी होगी। कौन जानता है कि यदि विश्व कप की टीम इस आइपीएल के बाद चुनी जाती तो धौनी के विकल्प के रूप में पंत भी इंग्लैंड की उड़ान भरने के लिए तैयार रहते। दिल्ली को बुधवार को एलिमिनेटर में अंतिम ओवरों के तनावपूर्ण क्षण में मिली जीत में पंत ने अहम भूमिका अदा की थी। हालांकि, वह मैच फिनिश नहीं कर सके,आलोचकों को चुप कराने के लिए क्वालीफायर-2 उन्हें बेहतर मंच प्रदान करेगा।

उनके अलावा एक और युवा खिलाड़ी पृथ्वी शॉ ने 56 रन की अर्धशतकीय पारी खेलकर दिल्ली की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पिछली तीन पारियों में कम स्कोर बनाने के बाद अच्छा योगदान करके वह जरूर खुश होंगे। दिल्ली की टीम यहां एलिमिनेटर खेल चुकी है तो उसे यहां की परिस्थितियों को बेहतर तरीके से जानने का फायदा मिलेगा। उसके तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और इशांत शर्मा ने कैगिसो रबादा की अनुपस्थिति में अच्छा प्रदर्शन किया और कीमो पॉल ने उनका अच्छा साथ निभाते हुए तीन विकेट झटके। अनुभवी स्पिनर अमित मिश्रा फिर से किफायती रहे और उन्होंने एक विकेट भी हासिल किया। दिल्ली के बल्लेबाज भी राहत की सांस लेंगे कि उन्हें इमरान ताहिर और हरभजन सिंह की फिरकी का सामना चेन्नई में टर्न लेती पिच पर नहीं करना होगा, लेकिन फिर भी इनसे निपटना उनके लिए चुनौतीपूर्ण होगा। हालांकि, दिल्ली की टीम एलिमिनेटर में जीतकर आगे के मुश्किल मुकाबले के लिए निश्चित रूप से तैयार हो गई होगी।

चेन्नई को बड़े मैच की आदत : दूसरी ओर चेन्नई सुपरकिंग्स इस तरह के बड़े मैचों में खेलने की आदी है। वह तीन बार आइपीएल खिताब को जीतने के अलावा चार बार उप विजेता रह चुकी है। इस सत्र में चेन्नई की टीम के लिए सबसे अहम भूमिका खुद कप्तान धौनी ने निभाई है। बात चाहें बल्ले से प्रदर्शन की हो या विकेट के पीछे चपलता की या फिर रणनीति बनाने और उसे अंजाम तक पहुंचाने की, धौनी का अब भी कोई सानी नहीं है। हालांकि, चेन्नई को क्वालीफायर-1 में मुंबई इंडियंस से शिकस्त झेलनी पड़ी थी, लेकिन वह शानदार वापसी करने में सक्षम है। मुंबई के खिलाफ निराशाजनक प्रदर्शन के बाद धौनी अपने बल्लेबाजों से सुधरे प्रदर्शन की उम्मीद करेंगे। सलामी बल्लेबाज शेन वॉटसन 23 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 53 गेंद में 96 रन की पारी खेलने के बाद ज्यादा रन नहीं जुटा सके हैं। टीम के करिश्माई कप्तान धौनी ने स्वीकार किया था कि मुंबई के खिलाफ घरेलू मैच में वह पिच के हालात को समझ सकते थे और उन्होंने अपने बल्लेबाजों को शॉट चयन के बारे में समझाइश भी दी थी।

CSK की टीम-

महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान और विकेटकीपर), अंबाती रायुडू, शेन वाटसन, सुरेश रैना, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, ड्वायन ब्रावो, दीपक चहर, शार्दूल ठाकुर, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, मुरली विजय, ध्रुव शौरे, फाफ डु प्लेसिस, ऋतुराज गायकवाड़, मिशेल सैंटनर, डेविड विली, सैम बिलिंग्स, समीर, मोनू कुमार, कर्ण शर्मा, केएम आसिफ, मोहित शर्मा।

DC की टीम-

श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिषभ पंत (विकेटकीपर), पृथ्वी शॉ, अमित मिश्रा, अवेश खान, राहुल तेवतिया, जयंत यादव, कोलिन मुनरो, क्रिस मौरिस, संदीप लामिछाने, ट्रेंट बाउल्ट, शिखर धवन, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, ईशांत शर्मा, अंकुश बैंस, नाथू सिंह, कोलिन इंग्राम, शेरफेन रदरफोर्ड।

सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

दिल्ली कैपिटल्स, रन

शिखर धवन, 503

श्रेयस अय्यर, 450

रिषभ पंत, 450

-----

चेन्नई सुपरकिंग्स, रन

महेंद्र सिंह धौनी, 405

सुरेश रैना, 364

फाफ डुप्लेसिस, 320

-------

सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

दिल्ली कैपिटल्स, विकेट

कैगिसो रबादा, 25

क्रिस मॉरिस, 13

इशांत शर्मा, 12

---------------

चेन्नई सुपरकिंग्स, विकेट

इमरान ताहिर, 23

दीपक चाहर, 17

हरभजन सिंह, 14

-----------

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप