Move to Jagran APP

IPL 2019 CSK vs RR: रहाणे के सामने धौनी की कड़ी चुनौती, ये हो सकती है संभावित इलेवन

रहाणे की टीम के लिए धौनी से पार पाना आसान नहीं होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 30 Mar 2019 08:56 PM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 02:52 PM (IST)
IPL 2019 CSK vs RR: रहाणे के सामने धौनी की कड़ी चुनौती, ये हो सकती है संभावित इलेवन
IPL 2019 CSK vs RR: रहाणे के सामने धौनी की कड़ी चुनौती, ये हो सकती है संभावित इलेवन

चेन्नई, प्रेट्र। चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) और राजस्थान रॉयल्स के बीच रविवार को होने वाले आइपीएल मैच के दौरान सभी की निगाहें पिच पर टिकी रहेंगी, जिसकी पहले मैच के बाद काफी आलोचना हुई थी। टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में आरसीबी की टीम 70 रन पर आउट हो गई थी और सीएसके भी 18वें ओवर में जाकर सात विकेट से जीत दर्ज कर पाई थी। पिच बेहद धीमा खेल रही थी और उसकी दोनों कप्तानों महेंद्र सिंह धौनी और विराट कोहली ने आलोचना की थी। यह देखना दिलचस्प होगा कि पिच रविवार को कैसा व्यवहार करती है।

loksabha election banner

इस बीच सीएसके ने लगातार दो जीत से सत्र की शुरुआत की है और वह अपनी लय बरकरार रखने की कोशिश करेगी। आरसीबी को हराने के बाद उसने दूसरे मैच में दिल्ली कैपिटल्स को हराया था। सीएसके को अंतिम एकादश में अधिक बदलाव नहीं करने के लिए जाना जाता है और यह देखना होगा कि वह फिर से तीन विदेशी खिलाडि़यों के साथ उतरती है या नहीं। अगर वह अपनी टीम में बदलाव नहीं करती है तो दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डुप्लेसिस को फिर से बाहर बैठना पड़ेगा। सीएसके के गेंदबाजों ने दोनों मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन बल्लेबाज ऐसा खेल नहीं दिखा पाए। दिल्ली के खिलाफ अच्छी बल्लेबाजी करने वाले कप्तान धौनी अन्य बल्लेबाजों से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे होंगे। अनुभवी हरभजन सिंह, इमरान ताहिर और ड्वेन ब्रावो ने अब तक अच्छी गेंदबाजी की है और वे अपना यह प्रदर्शन बरकरार रखने की कोशिश करेंगे।

जहां तक राजस्थान का सवाल है तो उसने अभी तक अपने दोनों मैच गंवाए हैं और अगर उसे सीएसके को उसके घरेलू मैदान पर हराना है तो अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। राजस्थान को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ करीबी मैच में हार झेलनी पड़ी थी। यह वही मैच था जिसमें रविचंद्रन अश्विन ने जोस बटलर को 'मांकडि़ड' किया था। इसके बाद उसे शनिवार रात सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ बड़े स्कोर वाले मैच में हार झेलनी पड़ी थी। संजू सैमसन ने नाबाद 102 रन बनाए, लेकिन रॉयल्स 198 रन का स्कोर बचाव करने में नाकाम रही। राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजों के प्रदर्शन से खुश होंगे, लेकिन उनके गेंदबाजों को बेहतर खेल दिखाने की जरूरत है।

विली निजी कारण से टूर्नामेंट से हटे

सीएसके के ऑलराउंडर डेविड विली निजी कारणों से आइपीएल-12 से हट गए हैं। सीएसके की तरफ से 2018 में तीन मैच खेलने वाले इंग्लैंड के विली ने यॉर्कशायर काउंटी क्रिकेट क्लब वेबसाइट से कहा, 'दुर्भाग्यवश कुछ पारिवारिक कारणों से मुझे आइपीएल से हटना पड़ रहा है। हमारे घर में दूसरा बच्चा आने वाला है और मेरी पत्नी को थोड़ी परेशानी है। इसलिए मुझे यह सुनिश्चित करना होगा वह पूरी तरह से ठीक रहे।' विली ने कहा कि सीएसके ने उन्हें पूरा सहयोग और समर्थन दिया। आइपीएल से हटने का फैसला करना आसान नहीं था। विली ने कहा, 'यॉर्कशायर की तरफ सीएसके का रवैया भी बेहद सहयोगपूर्ण रहा। यह आसान फैसला नहीं था, लेकिन यह सही है।' इस बीच सीएसके के एक अधिकारी ने कहा कि विली ने आइपीएल से हटने के अपने फैसले के बारे में उन्हें सूचित नहीं किया है।

नगीदी की जगह कुग्गेलेन

मौजूदा चैंपियन सीएसके ने दक्षिण अफ्रीका के चोटिल तेज गेंदबाज लुंगी नगीदी की जगह पर न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर स्कॉट कुग्गेलेन को आइपीएल-12 के बाकी बचे मैचों के लिए अपनी टीम में शामिल किया है। सीएसके के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा, 'लुंगी की जगह पर हमने कीमत के आधार पर अलग स्तर के खिलाड़ी को चुना। हमने स्कॉट कुग्गेलेन को चुना, जो कि न्यूजीलैंड की तरफ से खेलते हैं और तेज गेंदबाजी करने के अलावा अच्छी बल्लेबाजी भी करते हैं। इस तरह से हमने एक ऑलराउंडर को चुना। वह अगले सप्ताह टीम से जुड़ जाएंगे।'

CSK की प्लेइंग इलेवन- 

शेन वॉटसन, अंबाती रायुडू, सुरेश रैना, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, शर्दुल ठाकुर, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर। 

RR की प्लेइंग इलेवन- 

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), जोस बटलर, संजू सैमसन, स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, राहुल त्रिपाठी, कृष्णप्पा गौतम, जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट, श्रेयस गोपाल, धवन कुलकर्णी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.