Move to Jagran APP

GT vs MI Qualifier 2: मुंबई के सातवें फाइनल के बीच खड़ी गुजरात, जीतने वाली टीम अहमदाबाद में चेन्नई से भिड़ेगी

GT vs MI Qualifier 2 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के सामने क्वालीफायर-2 में गत विजेता गुजरात टाइटंस की चुनौती होगी। अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में शुक्रवार को होने वाले इस मुकाबले में जीतने वाली टीम फाइनल का टिकट कटाएगी

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarPublished: Thu, 25 May 2023 08:46 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 08:46 PM (IST)
गुजरात टाइनटन्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा आईपीएल 2023 का क्वालीफायर-2 मुकाबला।

नई दिल्ली, जेएनएन। आकाश मधवाल के करिश्माई प्रदर्शन से एलिमिनेटर से लखनऊ सुपरजायंट्स पर बड़ी जीत दर्ज करने वाली 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के सामने क्वालीफायर-2 में गत विजेता गुजरात टाइटंस की चुनौती होगी। अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में शुक्रवार को होने वाले इस मुकाबले में जीतने वाली टीम फाइनल का टिकट कटाएगी, जहां उसका सामना महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स से होगा।

loksabha election banner

मुंबई ने बजाई खतरे की घंटी

मुंबई का इस सत्र में प्रदर्शन उतार-चढ़ाव वाला रहा है, लेकिन अब टीम सही समय पर अपनी सर्वश्रेष्ठ फार्म में लौट आई है। लखनऊ सुपरजायंट्स के विरुद्ध जीत गुजरात के लिए खतरे की घंटी है। जोफ्रा आर्चर और जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति के बावजूद टीम ने क्लावीफायर तक का सफर तय किया है। अब वह अपना सातवां फाइनल खेलने से बस एक कदम दूर है। टीम के लिए आस्ट्रेलियाई आलराउंडर कैमरन ग्रीन, सूर्यकुमार यादव और टीम डेविड ने अभी तक अच्छी तरह से चुनौतियों का सामना किया है।

उनके अलावा युवा बल्लेबाज नेहाल वढेरा भी अपना प्रभाव छोड़ रहे हैं, जबकि रोहित शर्मा और ईशान किशन की आरंभिक जोड़ी अपनी भूमिका निभा रही है। इन बल्लेबाजों के सामने गुजरात के गेंदबाजों की कड़ी परीक्षा होगी जिसकी अगुवाई अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी कर रहे हैं। मधवाल ने लखनऊ के विरुद्ध पिछले मैच में गेंदबाजी में चमत्कारिक प्रदर्शन किया। उन्होंने 3.5 ओवर में पांच रन देकर पांच विकेट लिए।

टीम को उनसे इसी तरह के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। मुंबई के अन्य गेंदबाजों में अनुभवी लेग स्पिनर पीयूष चावला और तेज गेंदबाज जेसन बेहरनडार्फ ने भी प्रभावशाली गेंदबाजी की है। पिछले कुछ मैचों में रन लुटाने वाले तेज गेंदबाज क्रिस जोर्डन में लखनऊ के विरुद्ध दो ओवर में सात रन देकर एक विकेट लिया जो कि मुंबई के लिए अच्छा संकेत है।

गुजरात को करना होगा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

गुजरात टाइटन्स पहले क्वालीफायर में चेन्नई की टीम से पराजय झेलने के बाद इस मैच में उतरेगी। उसे लगातार दूसरी बार आईपीएल फाइनल में जगह बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। गुजरात के सभी खिलाडि़यों ने अभी तक अहम योगदान दिया है। बल्लेबाजी में शुभमन गिल और विजय शंकर ने शानदार प्रदर्शन किया है। गिल चेन्नई के खिलाफ अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाए थे, लेकिन लीग चरण के अंतिम दो मैचों में शतक जड़ने वाला यह सलामी बल्लेबाज मुंबई के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगा।

गिल ने गुजरात टाइटंस की बल्लेबाजी की जिम्मेदारी बखूबी संभाल रखी है। इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उन्होंने अभी तक 15 मैचों में 722 रन बनाए हैं। गुजरात की तरफ से उनके बाद सर्वाधिक रन विजय शंकर ने बनाए हैं लेकिन वह गिल से 421 रन पीछे हैं। शंकर के नाम पर अभी 12 मैचों में 301 रन दर्ज हैं। गिल को इस सत्र में सर्वाधिक रन बनाकर आरसीबी के फाफ डुप्लेसी से आरेंज कैप हासिल करने के लिए केवल आठ रन की आवश्यकता है।

गुजरात के लिए हालांकि कप्तान हार्दिक पांड्या का खराब प्रदर्शन चिंता का विषय है। उन्होंने पिछले पांच मैचों में केवल 45 रन बनाए हैं। मध्यक्रम में डेविड मिलर भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे हैं। पिछले तीन मैचों में तो वह दहाई के अंक तक भी नहीं पहुंच पाए थे। मुंबई और गुजरात इस सत्र में तीसरी बार एक-दूसरे का सामना करेंगे। अभी तक दोनों टीम ने एक एक मैच जीता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.