Move to Jagran APP

GT vs DC: अपने घर में 'पंत की पलटन' की अग्निपरीक्षा लेगी गुजरात टाइटंस, ये हैं दोनों टीमों की ताकतें और चुनौतियां

गुजरात टाइटंस और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच बुधवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम पर आईपीएल 2024 का 32वां मुकाबला खेला जाएगा। गुजरात टाइटंस की टीम आईपीएल 2024 की प्‍वाइंट्स टेबल में छठे स्‍थान पर काबिज है। दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम 9वें स्‍थान पर है। दोनों टीमों ने अपने पिछले मैच में जीत दर्ज की थी और ऐसे में यह मैच रोमांचक होने की उम्‍मीद है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Published: Wed, 17 Apr 2024 05:00 AM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 05:00 AM (IST)
GT vs DC: अपने घर में 'पंत की पलटन' की अग्निपरीक्षा लेगी गुजरात टाइटंस, ये हैं दोनों टीमों की ताकतें और चुनौतियां
नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम पर भिड़ेंगे गुजरात और दिल्‍ली

प्रेट्र, अहमदाबाद। निरंतरता प्राप्त करने की कोशिश में जुटी गुजरात टाइटंस और दिल्ली कैपिटल्स दोनों ही टीम बुधवार को होने वाले आईपीएल मुकाबले में प्रदर्शन कर एक दूसरे को पराजित करने के इरादे से मैदान में उतरेंगी। पिछले दो चरण की तरह गुजरात टाइटंस अब तक एकजुट होकर प्रदर्शन नहीं कर पाई है।

loksabha election banner

वहीं, दिल्ली ने भी इकाई के रूप में पिछले मैच में प्रभावित किया है। गुजरात ने तालिका में शीर्ष पर चल रही राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध अंतिम गेंद में जीत हासिल की थी और अगर उसे अपने अभियान में जान फूंकनी है तो उसे ऐसा ही प्रदर्शन करने की आवश्यकता होगी। टीम अपने पहले छह मैच में केवल दो में ही जीत सकी है और अभी आठ मैच बाकी हैं तो शुभमन गिल की अगुआई वाली टीम के पास चीजों का रुख बदलने के लिए काफी समय है।

गुजरात को गेंदबाजी में दिखाना होगा दम

मोहम्मद शमी की अनुपस्थिति हालांकि उसके लिए नुकसानदायक रही है, लेकिन उन्हें अपने सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध गेंदबाजों का सही इस्तेमाल करना होगा। उमेश यादव ने अभी तक सात विकेट झटके हैं लेकिन प्रति ओवर 10 से ज्यादा रन लुटाये हैं। उनके नई गेंद के जोड़ीदार स्पेंसर जानसन और अनुभवी मोहित शर्मा भी अपने इकोनोमी रेट में सुधार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Rashid Khan Exclusive Interview: गुजरात टाइटंस को खल रही अपने प्रमुख खिलाड़ी की कमी

स्टार स्पिनर राशिद खान ने अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की है, लेकिन वह अपने खाते में और विकेट डालना चाहेंगे। पिछले मैच में उनकी बदौलत गुजरात टाइटंस रोमांचक जीत हासिल करने में सफल रही और टीम भी उनसे बल्ले से इससे अधिक रनों की उम्मीद करेगी।

पलटन की चुनौती

वहीं दिल्ली कैपिटल्स की बात की जाए तो टीम फार्म और फिटनेस मुद्दों के कारण अभी तक अपनी सर्वश्रेष्ठ अंतिम एकादश जुटाने में असफल रही है। पांच मुकाबलों में चार हार के बाद लखनऊ सुपरजायंट्स पर मिली जीत से टीम का मनोबल बढ़ा।

लेकिन अगर उन्हें प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए खुद को दौड़ में बनाए रखना है तो अपनी कमियों में सुधार करके मुकाबले जीतने होंगे। फिट होकर वापसी करने वाले कुलदीप यादव की मौजूदगी से काफी बड़ा अंतर पड़ा। इस गेंदबाज ने लखनऊ सुपर जायंट्स के तीन विकेट लेकर उसकी बल्लेबाजी पर लगाम कसी।

गुजरात टाइटंस के लिए उनका सामना करना, विशेषकर उनकी गुगली को खेलना मुश्किल हो सकता है। जैक फ्रेजर मैक्गर्क के रूप में दिल्ली कैपिटल्स को तीसरे नंबर पर अच्छा खिलाड़ी मिल गया है और टीम उम्मीद कर रही होगी कि यह ऑस्ट्रेलियाई अपने पहले आईपीएल मैच की सफलता के बूते आगे बढ़े।

टीम के लिए सबसे सकारात्मक चीज कप्तान रिषभ पंत की बल्लेबाजी फार्म रही है जो प्रत्येक मैच के साथ बेहतर से बेहतर होते जा रहे हैं। यह कहा जा सकता है कि संजू सैमसन और ईशान किशन जैसे खिलाड़‍ियों से कड़ी प्रतिद्वंद्विता के बावजूद पंत भारत की टी-20 विश्व कप की टीम में जगह बनाने के लिए अच्छी स्थिति में है।

दिल्ली कैपिटल्स के पास भारतीय बल्लेबाजी प्रतिभाओं की कमी है जिससे टीम डेविड वॉर्नर जैसे खिलाडि़यों पर निर्भर है और यह बल्लेबाज भी पिछले तीन मैच में ज्यादा योगदान नहीं करने के बाद प्रभावित करने के लिए बेकरार होगा।

गुजरात टाइटंस और दिल्‍ली कैपिटल्‍स का स्‍क्‍वाड

गुजरात टाइटंस : शुभमन गिल (कप्तान), डेविड मिलर, मैथ्यू वेड, ऋद्धिमान साहा, केन विलियमसन, अभिनव मंधार, साई सुदर्शन, दर्शन नालकंडे, विजय शंकर, अजमतुल्लाह ओमरजई, शाहरुख खान, जयंत यादव, राहुल तेवतिया, कार्तिक त्यागी, शशांत मिश्रा, स्पेंसर जानसन, नूर अहमद, साई किशोर, उमेश यादव, राशिद खान, जोशुआ लिटिल, मोहित शर्मा और मानव सुथार।

दिल्ली कैपिटल्स : ऋषभ पंत (कप्तान), डेविड वॉर्नर, पृथ्वी शॉ, स्वास्तिक चिकारा, यश ढुल, एनरिक नोर्ट्जे, इशांत शर्मा, झाय रिचर्डसन, खलील अहमद, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, प्रवीण दुबे, रसिक डार, विकी ओस्तवाल, अक्षर पटेल, जैक फ्रेजर मैक्गर्क, ललित यादव, सुमित कुमार, अभिषेक पोरेल, कुमार कुशाग्र, रिकी भुई, शाइ होप, ट्रिस्टन स्टब्स।

यह भी पढ़ें: संघर्ष करना कोई इनसे सीखे! संन्‍यास लेने के करीब पहुंचकर लिया यू-टर्न; 33 की उम्र में आया भारतीय टीम से बुलावा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.