Move to Jagran APP

गौतम गंभीर ने 2011 में पहचान लिया था कि ये क्रिकेटर टी20 क्रिकेट का लीजेंड बनेगा, शाह रुख खान की खूबी का भी किया खुलासा

भारतीय टीम के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने कोलकाता नाइटराइडर्स के सह-मालिक शाह रुख खान और एक प्रमुख खिलाड़ी की जमकर तारीफ की है। केकेआर के पोडकास्‍ट में गंभीर ने बताया कि उनके बुरे समय में शाह रुख खान ने किस तरह साथ दिया। गंभीर ने साथ ही खुलासा किया कि 2011 में उन्‍हें पता चल गया था कि यह क्रिकेटर टी20 क्रिकेट में लीजेंड बनेगा।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Published: Sat, 20 Apr 2024 05:00 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2024 05:00 PM (IST)
गौतम गंभीर ने सुनील नरेन की जमकर तारीफ की

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय टीम के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने कहा कि सुनील नरेन संभवत आईपीएल के महानतम गेंदबाजों में से एक हैं। गंभीर ने साथ ही कहा कि उन्‍हें 2011 में जब नरेन ने भारत के खिलाफ अपना वनडे डेब्‍यू किया था, तभी अंदाजा हो गया था कि कैरेबियाई खिलाड़ी टी20 क्रिकेट के महान खिलाड़ी बनेंगे।

loksabha election banner

कोलकाता नाइटराइडर्स के पूर्व कप्‍तान और मौजूदा मेंटर ने खुलासा किया कि 2011 में डेब्‍यू सीरीज के बाद उन्‍होंने आईपीएल में सुनील नरेन को खरीदने का मन बना लिया था।

केकेआर नाइट्स डगआउट पोडकास्‍ट में बातचीत करते हुए गंभीर ने कहा, ''मैंने सात या आठ गेंदों का सामना किया और मुझे लगा कि यह शख्‍स आगे चलकर खेल का लीजेंड बनेगा, विशेषकर टी20 क्रिकेट में। देखिए सुनील नरेन अब कहां हैं? संभवत: वो आईपीएल इतिहास के महानतम गेंदजों में से एक हैं।''

यह भी पढ़ें: सुनील नरेन ने अपना पहला शतक जड़कर लगाया रिकॉर्ड्स का अंबार, IPL इतिहास में बने ऐसे इकलौते खिलाड़ी

नरेन का टी20 में बेजोड़ प्रदर्शन

सुनील नरेन ने अब तक आईपीएल में 168 मैचों में 1322 रन बनाए और 170 विकेट चटकाए। इसमें एक शतक और एक बार पारी में पांच विकेट लेना शामिल है। नरेन ने भारत के खिलाफ दिसंबर 2011 में अपना वनडे डेब्‍यू किया और 34 रन देकर दो विकेट चटकाए थे। उन्‍होंने विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन को अपना शिकार बनाया था। मगर गंभीर ने इंदौर में खेले गए चौथे वनडे में नरेन का पहली बार सामना किया था।

तब नरेन ने 46 रन देकर एक भी विकेट नहीं चटकाया था। हालांकि, गंभीर ने अपना मन बना लिया था कि आईपीएल 2012 में वे उनको केकेआर में खरीदेंगे। नरेन केकेआर के लिए रहस्‍यमयी गेंदबाज बनकर उभरे। उन्‍होंने 2012 आईपीएल में 24 विकेट चटकाए। केकेआर ने पहली बार आईपीएल खिताब 2012 में जीता था। 2014 में जब केकेआर दूसरी बार चैंपियन बना, तब नरेन ने 21 विकेट झटके थे।

केकेआर का मंत्र

गंभीर ने सुनील नरेन की बल्‍लेबाजी क्षमता को पहचाना और उन्‍हें केकेआर के लिए ओपनिंग करने को भेजा। नरेन बल्‍ले से भी सफल रहे। गंभीर ने साथ ही बताया कि इस सीजन में उनका केकेआर के लिए मंत्र साहसिक होना है। केकेआर के टीम मेंटर ने कहा, ''मेरा मानना है कि सबसे प्रतिभाशाली टीम बड़े टूर्नामेंट नहीं जीतती। सबसे साहसिक टीम जो आखिरी तक लड़ती है, वो खिताब जीतती है। इस सीजन का हमारा मंत्र साहसिक होना है।''

उन्‍होंने आगे कहा, '' हमें हर समय सकारात्‍मक रहने का साहस दिखाना होगा। अगर हम साहसिक होंगे और ड्रेसिंग रूम में हर खिलाड़ी व हर फैन के लिए लड़ेंगे तो हम अच्‍छी स्थिति में रहेंगे।"

यह भी पढ़ें: Sunil Narine को मैच से पहले मेंटर Gautam Gambhir ने दिया था अल्टीमेटम, शतक नहीं जड़ा तो…

शाहरुख ने दिया साथ

गंभीर ने साथ ही बताया कि कैसे टीम के सह-मालिक शाह रुख खान ने 2014 में उनके खराब समय में साथ दिया। शाह रुख ने गंभीर से कहा था, जब तक आप यहां हैं, खुद को टीम से ड्रॉप नहीं करेंगे। इससे गंभीर को विश्‍वास मिला और उन्‍होंने उस साल दूसरी बार खिताब जीता।

गंभीर ने कहा, ''मैंने चार मैचों में एक भी रन नहीं बनाया था। मैंने कई बार कहा है कि शाह रुख खान सर्वश्रेष्‍ठ मालिक हैं, जिनके साथ मैंने काम किया। ऐसा इसलिए नहीं क्‍योंकि मैं अब या पहले केकेआर का हिस्‍सा था। मुझे नहीं याद कि सात साल केकेआर की कप्‍तानी के दौरान मेरी सात मिनट भी क्रिकेट से संबंधित बातचीत एसआरके से हुई। मेरे बुरे समय में उन्‍होंने मेरी हौसलाअफजाई की।''

यह भी पढ़ें:  ईडन गार्डन्स में आया Sunil Narine का तूफान, ठोका आईपीएल में अपना पहला शतक; किंग खान भी हुए खुश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.