नई दिल्ली, जेएनएन। साउथ अफ्रीका के तूफानी गेंदबाज डेल स्टेन आइपीएल 2019 में कहर बरपाने के लिए भारत आ गए हैं। आइपीएल के 12वें सीजन के लिए ऑक्शन में अनसोल्ड रहे डेल स्टेन अब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के साथ जुड़ गए हैं। कप्तान विराट कोहली और आरसीबी को डेल स्टेन का साथ ऐसे समय पर मिला है जब ये टीम प्लेऑफ में बने रहने के लिए लड़ाई लड़ रही है। IPL 2019 के अब तक के सभी 6 मुकाबले हार चुकी आरसीबी अब एक भी मैच नहीं गंवाना चाहती। इसी वजह से स्टेन को टीम में शामिल किया गया है।

दरअसल, डेल स्टेन ऑस्ट्रेलियाई पेसर नाथन कुल्टर नाइल की जगह आए हैं। नाथन कुल्टर नाइल पाकिस्तान के साथ वनडे सीरीज खेलने के बाद दुबई से सीधे भारत आने वाले थे लेकिन स्टिफ इंजरी की वजह से वे सीधे ऑस्ट्रेलिया रवाना हो गए। ऐसे में आरसीबी उनकी राह देखती रह गई। वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अच्छी गेंदबाजी ना होने की वजह कई मैच हार गई। लेकिन अब आरसीबी खेमे में डेल स्टेन के आने से गेंदबाजी को स्ट्रेंथ मिलेगी। 

डेल स्टेन दो साल के बाद आइपीएल में वापसी कर रहे हैं। स्टेन साल 2016 में गुजरात लायंस के लिए सिर्फ एक मैच खेले थे। इसके अलावा 2008 से 2010 तक डेल स्टेन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा रहे हैं। उस दौरान उन्होंने 28 मैच खेले थे। आपको बता दें, ़डेल स्टेन ने गुरुवार को अपने इंस्टाग्राम पर अपने भारत के वीजा की तस्वीर शेयर की थी, जिसके बाद अंदाजा लगाया गया कि वे आइपीएल का हिस्सा बनने के लिए भारत आ रहे हैं। ऐसा हुआ भी और उन्होंने आरसीबी ज्वाइन की है।

डेल स्टेन का IPL करियर

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL में अब तक 90 मुकाबले खेले हैं। इन 90 मैचों में डेल स्टेन ने 92 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनकी इकॉनमी 6.72 की रही है। ऐेसे में स्टेन अपने इन आंकड़ों को और बेहतर कर आरसीबी को सफलता दिलाने की कोशिश करेंगे। अब देखना ये है कि आशीष नेहरा की कोचिंग और विराट कोहली के नेतृत्व में स्टेन किस तरह का प्रदर्शन कर पाएंगे।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस