Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: राजीव शुक्ला ने IPL विरोधियों को सुनाई खरी-खरी, बोले लीग को समझते हैं पंचिंग बैग

लोग प्रचार के लिए जबरदस्ती इस लीग को निशाना बनाते हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 25 Apr 2018 11:28 AM (IST)Updated: Wed, 25 Apr 2018 12:19 PM (IST)
EXCLUSIVE: राजीव शुक्ला ने IPL विरोधियों को सुनाई खरी-खरी, बोले लीग को समझते हैं पंचिंग बैग
EXCLUSIVE: राजीव शुक्ला ने IPL विरोधियों को सुनाई खरी-खरी, बोले लीग को समझते हैं पंचिंग बैग

नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) शुरू हुए दो सप्ताह से ज्यादा का समय बीत गया है लेकिन विवादों ने इसका पीछा नहीं छोड़ा है। हालांकि आइपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला इसके पीछे अन्य वजहों को जिम्मेदार मानते हैं। उनका कहना है कि लोग प्रचार के लिए जबरदस्ती इस लीग को निशाना बनाते हैं। राजीव शुक्ला से आइपीएल सहित विभिन्न मुद्दों पर अभिषेक त्रिपाठी ने विशेष बातचीत की। पेश हैं मुख्य अंश 

loksabha election banner

सवाल- कावेरी जल विवाद के कारण सीएसके के मैच चेन्नई से स्थानांतरित करने पड़े, पुणो में होने वाले मैचों में पानी के इस्तेमाल को लेकर याचिका दाखिल की गई। इतने विवाद क्यों?

जवाब- इन लोगों को सुधार से कोई मतलब नहीं है। कुछ लोग प्रचार पाने के लिए यह सब करते हैं। कावेरी जल विवाद के कारण चेन्नई में कुछ लोगों ने आइपीएल का विरोध किया लेकिन वहां पर वही लोग फिल्मों का विरोध नहीं कर रहे हैं। ऐसे ही कुछ लोगों को आइपीएल शुरू होते ही सूखे की याद आ जाती है। ऐसा लगता है कि पूरे राज्य का पानी स्टेडियम में इस्तेमाल हो जाएगा। पिछले साल भी महाराष्ट्र में कुछ लोगों ने आइपीएल से पहले ही यह किया था लेकिन लीग के खत्म होने के बाद किसी ने पानी को लेकर एक बार भी चिंता नहीं जताई। कुछ लोगों ने इस लीग को पंचिंग बैग समझ रखा है।

सवाल- पुणे में होने वाले आइपीएल प्लेऑफ कहां स्थानांतरित किए जाएंगे?

जवाब- लखनऊ के इकाना स्टेडियम को जांचने के लिए एक प्रतिनिधि वहां भेजा गया है। उसकी रिपोर्ट आइपीएल गवर्निग काउंसिल की बैठक में रखी जाएगी। सौराष्ट्र क्रिकेट संघ ने राजकोट और बंगाल क्रिकेट संघ ने कोलकाता में प्लेऑफ करवाने की मांग की है। एक सप्ताह के अंदर ही इस पर निर्णय ले लिया जाएगा।

सवाल- आपका गृह नगर होने के बावजूद कानपुर इस बार आइपीएल मैचों की मेजबानी नहीं कर सका?

जवाब- फ्रेंचाइजी कानपुर में मैच आयोजित करने की इच्छुक नहीं हैं। इसके पीछे फाइव स्टार होटल की कमी और हवाई अड्डा नहीं होना बड़ी वजह है। हम लोग फ्रेंचाइजी के खिलाफ नहीं जा सकते।

सवाल- इस लीग के दौरान मैदान में लगे पान-मसालों के उत्पादों के विज्ञापन टेलीविजन में दिखाए जाने की शिकायत हुई थी। क्या निर्णय लिया गया?

जवाब-  हमने उसे तुरंत संज्ञान में लिया और जरूरी कदम उठाए। सभी संबंधित इकाइयों को बता दिया गया है। सभी जरूरी कदम उठा लिए गए हैं।

सवाल- अधिकतर मैचों में टीमें धीमी गति से गेंदबाजी कर रही हैं और मैच समय के बाद खत्म हो रहे हैं लेकिन उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही है?

जवाब- हां, यह सही है। दरअसल हमने इसके लिए कोई जुर्माना नहीं रखा है लेकिन टीमों को चेताया जा रहा है कि ओवर रेट पर ध्यान दें। आने वाले मैचों में यह समस्या ठीक हो जाएगी।

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

आइपीएल का पूरा शेड्यूल देखने के लिए यहां क्लिक करें

सवाल- क्या आइपीएल विश्व की सबसे बड़ी लीग में शुमार हो गई है?

जवाब- यह अंतरराष्ट्रीय लीग है। पिछले 10 सालों में इसने अपनी एक जगह बनाई है। 182 देशों में इस लीग का प्रसारण हो रहा है। पहले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आइपीएल मैचों का लाइव प्रसारण नहीं होता था क्योंकि जब यहां मैच होते थे तो वहां रात होती थी लेकिन इस बार वहां भी मैच प्रसारित किए जा रहे हैं और हमें अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.